चंडीगढ़ में हुई ऐसी खोज जो बदल देगी इंसानों का इतिहास, अफ्रीका नहीं इंडिया से था पहला 'एप मैन'

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Feb 12, 2018, 11:56 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/6

Interesting News for NRI readers

चंडीगढ़: दैनिक भास्कर के चंडीगढ़ संस्करण में छपी एक खबर के मुताबिक चंडीगढ़ से चंद किलोमीटर दूर ह्यूमन इवॉल्यूशन के इतिहास को बदल देने वाली खोज हुई है. ह्यूमन पेलिएंटोलॉजिस्ट डॉ. मोहिंदर पाल सिंह ने पंचकूला डिस्ट्रिक्ट के गांव खेतपुराली और पंजाब के गांव मसोल से होमो इरेक्टस के फॉसिल ढूंढ़ निकाले हैं. खबर में दावा किया गया है कि आज के इंसान के पूर्वज होमो इरेक्टस के ये फॉसिल 34 लाख साल पुराने हैं. खबर में बताया गया है कि डॉ. सिंह की खोज अहम है, क्योंकि इससे पहले अफ्रीका के इथियोपिया से 19 लाख साल पुराने होमो इरेक्टस के फॉसिल मिले थे. उसी आधार पर माना जाता था कि एप से इंसान बनने की शुरुआत अफ्रीका से हुई और एप मैन वहीं से पूरी दुनिया में फैला. खबर के मुताबिक 1992 में डॉ. सिंह खेतपुराली में यहां के लोकल एसके शर्मा, पी. सिंह और एसके राजपूत के साथ एक्सप्लोरेशन कर रहे थे. इस दौरान उन्हें आज के इंसान के जबड़े के मुकाबले चार गुना बड़ा निचला जबड़ा (मैंडिबुलर रैमस), जांघ की हड्‌डी (फीमर), दांत (मोलर) और कुछ स्टोन टूल्स मिले. अपनी और अमेरिकन व ब्रिटिश साइंटिस्ट्स की कई साल की रिसर्च और आइडेंटिफिकेशन के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि ये फॉसिल होमो इरेक्टस के हैं, जिसे आम भाषा में एप मैन कह सकते हैं.

2/6

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक जागरण में छपी एक खबर के मुताबिक आडंबर और फिजूलखर्ची से दूर नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार को एक शादी हुई. खबर के मुताबिक हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल की भतीजी टीना की इस शादी ने ऐसा इतिहास रचा कि अब टीना और उनके हमसफर बने गाजियाबाद के आकाश अपने दोस्तों के बीच आइकॉन बन गए हैं. खबर में दावा किया गया है कि टीना की शादी उनके लंदन के मित्र भी कभी नहीं भूल पाएंगे, जिनके बीच रहकर टीना ने मनी एंड बैंकिंग मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री की थी. खबर के मुताबिक टीना के पिता अशोक गोयल, ताऊ विनोद गोयल और चाचा विपुल गोयल ने टीना के पंडाल में आने से पूर्व गरीब परिवारों की 31 कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया. इसके बाद टीना ने अपने हमसफर आकाश के साथ सात फेरे लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 101 जरूरतमंद परिवारों को घर निर्माण के लिए सहायता राशि के चेक दिए.

3/6

Interesting News for NRI readers

दंतेवाड़ा: दैनिक भास्कर में छपी एक खबर के मुताबिक छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में शामिल दंतेवाड़ा की दिशा तेजी से बदल रही है. खबर में बताया गया है कि अब इस क्षेत्र की पहचान अब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते और टेक्नोलॉजी-फ्रेंडली युवाओं से होगी. दंतेवाड़ा में अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित बीपीओ कॉल सेंटर खोला जा रहा है. खबर में दावा किया गया है कि दंतेवाड़ा के समेली, महाराकरका, बीजापुर के गंगालूर, नारायणपुर के बेनूर के गांव, जहां मोबाइल नेटवर्क तक नहीं है, वहां के युवा अब मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए काम करेंगे. कॉल सेंटर में काम के लिए युवाओं को अंग्रेजी में बात करने, गैजेट्स और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जा रही है. ये कॉल सेंटर अभी 150 युवाओं को, फिर धीरे-धीरे 1000 युवाओं को रोजगार देगा.

4/6

Interesting News for NRI readers

मुजफ्फरपुर: दैनिक जागरण में छपी एक खबर के मुताबिक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने कहा है कि उनके स्वयंसेवक देश की रक्षा के लिए तैयार हैं. देश को जरूरत पड़ी और संविधान इजाजत दे, तो तीन दिन में ही वे सेना के रूप में मातृभूमि की रक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे. खबर के मुताबिक भागवत रविवार को जिला स्कूल मैदान में आयोजित स्वयंसेवकों के खुले सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. खबर में बताया गया है कि भारत-चीन युद्ध का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सिक्किम सीमा क्षेत्र में तेजपुर में पुलिस थाने से सिपाहियों का पलायन हो गया. उस समय सीमा पर सेना के जवानों के आने तक संघ के स्वयंसेवक डटे रहे थे. स्वयंसेवकों ने नागरिकों को साहस बंधाया, ताकि लोग वहां से भागे नहीं. उनको जब भी जो जिम्मेदारी मिली, उन्होंने पूरी तत्परता से उसका निर्वाह किया.

5/6

Interesting News for NRI readers

नोएडा: नवभारत टाइम्स के सोमवार अंक में छपी एक खबर के मुताबिक यूपी सरकार के निर्देश पर नोएडा अथॉरिटी की ओर से कराए गए बिल्डरों के ऑडिट में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हुआ है. 14 बिल्डरों की ऑडिट रिपोर्ट बताती है कि 11 प्रोजेक्टों में करीब 4000 करोड़ रुपये की हेराफेरी हुई है. खबर में बताया गया है कि बिल्डरों के अकाउंट ऑडिट से पता चला है कि उन्होंने हजारों बायर्स के पैसे का इस्तेमाल संबंधित प्रोजेक्ट में नहीं किया, बल्कि उन्होंने वह पैसा पर्सनल अकाउंट व अन्य खातों में ट्रांसफर कर लिया. इस वजह से बिल्डर न तो प्रोजेक्ट पूरे कर पाए और न नोएडा अथॉरिटी का बकाया ही दे पाए.

6/6

Interesting News for NRI readers

अंबाला: दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण में छपी एक खबर के मुताबिक बाल सुधार गृह अंबाला में हत्या, दुष्कर्म, पोक्सो, अपहरण, स्नेचिंग और अन्य संगीन अपराधों में बंद नौ बंदी शनिवार देर रात करीब डेढ़ बजे 20 फीट ऊंची दीवार फांदकर फरार हो गए. वारदात के समय सुधार गृह में दो पुलिस कर्मी तैनात थे. सभी 10 सीसीटीवी कैमरे भी खराब थे. खबर में आगे बताया गया है कि रविवार सुबह करीब सवा पांच बजे लांगरी ने कमरे खुले देख बंदियों के फरार होने की सूचना पुलिस को दी. इस पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे. फरार बंदियों की धरपकड़ के लिए क्राइम व अन्य टीमें भेजी गईं. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि रविवार शाम को अंबाला के साहा से यमुनानगर के एक बंदी को पकड़ लिया गया.