close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अलविदा अटल: वाजपेयी के निधन पर रो पड़ा हिंदुस्तान, भावुक कर देंगी ये PHOTOS

भारत रत्न दिग्गज नेता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जाना देश की जनता को सदमा दे गया.

वंदना यादव | Aug 17, 2018, 13:11 PM IST

भारतीय राजनीति को नया रूख देने वाले भारत रत्न दिग्गज नेता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जाना देश की जनता को सदमा दे गया. गुरुवार शाम 5:05 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली. इस खबर के सामने आते ही पूरे देश की हर आंख नम हो गई. वाराणसी से लेकर दक्षिण भारत तक हर जगह लोगों ने अटल जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. दिल से कवि रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी 93 साल की उम्र में दुनिया से विदा हो गए. जिंदगी को जी भर जीने का उनका जज्बा उनके विरोधियों को भी उनका कायल बना देता था. आज नई दिल्‍ली के स्‍मृति स्‍थल में उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. 

1/7

भारत रत्न दिग्गज नेता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी

Atal Bihari Vajpayee

अटल जी को बच्चों से बहुत लगाव था और उनके जाने के बाद बच्चों ने नम आखों से अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की.

2/7

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन

Atal Bihari Vajpayee passes

रंगे से सजी अटल जी की ये मुस्कुराती रंगोली देख लोग अपने आंसू रोक नहीं पाए. अटल बिहारी वाजपेयी की सादगी और सरल जीवन ने उन्हें लोगों के बीच प्रिय नेता बना दिया.

3/7

नहेरु के बाद बच्चों के पसंदीदा नेता रहे

Indian paying tribute to Atal Bihari Vajpayee

अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्‍कार आज यानी शुक्रवार को नई दिल्‍ली के स्‍मृति स्‍थल में किया जाएगा. अभी उनका पार्थिव शरीर उनके सरकारी आवास 6ए, कृष्‍ण्‍ा मेनन मार्ग पर रखा गया था. आवास के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी थीं. अब उनका पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्‍यालय लाया जा चुका है.  

 

4/7

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

Atal Bihari Vajpayee passes at 93

उनकी अंतिम यात्रा दोपहर एक बजे बीजेपी मुख्‍यालय से ही निकाली जाएगी. अटल जी के सरकारी आवास के बाहर और बीजेपी मुख्‍यालय के रास्‍ते में बड़ी संख्‍या में लोग उन्‍हें अंतिम बार देखने के लिए एकत्र हुए हैं.

5/7

बनारस के घाट दीपदान कर दी गई श्रद्धांजलि

Atal Bihari Vajpayees death India

स्मृति स्थल पर अंतिम संस्कार एक ऊंचे स्थल पर होगा जो चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है. स्मृति स्थल जवाहर लाल नेहरू के स्मारक ‘शांति वन’ और लाल बहादुर शास्त्री के ‘विजय घाट’ के बीच स्थित है. पूर्व प्रधानमंत्री आईके गुजराल का अंतिम संस्कार यमुना नदी के किनारे दिसम्बर 2012 में स्मृति स्थल पर किया गया था. 

6/7

देश के हर कोने में दी गई श्रद्धांजलि

Death of Vajpayee widely mourned

गृह मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर कहा कि राष्ट्रीय ध्वज पूरे देश में आधा झुका रहेगा. गृह मंत्रालय ने कहा है कि वाजपेयी के सम्मान में पूरे भारत में 16 अगस्त से 22 अगस्त तक राजकीय शोक मनाया जाएगा.

7/7

अटल जी के निधन पर रो पड़ा पूरा देश

Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार शाम को एम्स में निधन हो गया था. एम्स के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री का निधन गुरुवार शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ. वाजपेयी को 11 जून 2018 को एम्स में भर्ती कराया गया था और डाक्टरों की निगरानी में पिछले नौ सप्ताह से उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी. एम्स के अनुसार, दुर्भाग्यवश, उनकी स्थिति पिछले 36 घंटों में बिगड़ी और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया. (फोटो साभार: Reuters/IANS)