नहीं देख पाए 90 मिनट की परेड, तो यहां देखिए राजपथ की शानदार तस्वीरें

भारत में हर दिन कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है. विभिन्न धर्मों, संप्रदायों और आस्थाओं को मानने वाले लोग अपने त्योहारों को पूरे उल्लास के साथ मनाते हैं, लेकिन 26 जनवरी एक ऐसा दिन है, जो देश का राष्ट्रीय पर्व है. सभी धर्म और जाति के लोग इस दिन को राष्ट्र प्रेम से ओतप्रोत होकर मनाते हैं. 

आशु दास | Jan 26, 2019, 15:36 PM IST

इतिहास की बात करें तो इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ. भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी तो मिल गई थी, लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ. इस दिन राजधानी में राजपथ पर होने वाले मुख्य आयोजन में भारत की सांस्कृतिक झलक के साथ ही सैन्य शक्ति और परंपरागत विरासत की झांकी पेश की गई. 

1/9

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति बने खास मेहमान

Republic Day Parade on Rajpath-10

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा इस जश्न के साक्षी बने. राजपथ पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेना प्रमुखों के साथ अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

2/9

झांकियों में दिखी गांधी जीवन की झलक

Republic Day Parade on Rajpath-9

70वें गणतंत्र दिवस के दौरान राजपथ पर निकाली गई 22 झांकियों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की झलक देखने को मिली. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इस बार राजपथ पर निकाली गई 22 झांकियों में बापू के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को दिखाया गया. इनमें राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 16 झांकियां थी जबकि विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों- कृषि, ऊर्जा, पेयजल और स्वच्छता, भारतीय रेलवे, सीआईएसएफ और सीपीडब्ल्यूडी की छह झांकियां थी.

 

3/9

महिलाओं के शौर्य से मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

Republic Day Parade on Rajpath-8

राजपथ पर शनिवार को 70वें गणतंत्र दिवस परेड में महिलाओं के शौर्य का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जहां नौसेना एवं सेना के कई दस्तों की अगुवाई उन्होंने की और एक महिला अधिकारी ने बाइक पर हैरतअंगेज करतब दिखाए.  पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होकर असम राइफल्स के महिला दस्ते ने इस साल इतिहास रचा.  नौसेना, भारतीय सेना सेवा कोर और सिग्नल्स कोर की एक यूनिट के दस्तों की अगुवाई महिला अधिकारियों ने की. 

4/9

कैप्टन शिखा सुरभि ने दिखाए करतब

Republic Day Parade on Rajpath-7

डेयरडेविल्स टीम के पुरुष साथियों के साथ सिग्नल्स कोर की कैप्टन शिखा सुरभि बाइक पर करतब करने वाली महिला बनीं. यह टीम गणतंत्र दिवस पर हर साल आकर्षण का केंद्र रहती है. बाइक पर खड़े होकर दी गई उनकी सलामी ने दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी. पहली बार एक महिला अधिकारी लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी ने भारत सेना सेवा कोर के दस्ते की अगुवाई की और सशस्त्र सेना में तीसरी पीढ़ी की अधिकारी कैप्टन भावना स्याल ने ट्रांसपोर्टेबल सैटेलाइट टर्मिनल के दस्ते का नेतृत्व किया. 

5/9

राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए बच्चे

Republic Day Parade on Rajpath-6

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले सभी बच्चे एक खुली जीप से गुजरे और सभी ने मुस्कराते चेहरों के साथ हाथ जोड़कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अभिवादन किया. राष्ट्रपति ने मंगलवार को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान किये थे. परेड के दौरान जीप में आये इन बच्चों ने भीड़ की तरफ भी मुस्कराते हुए हाथ हिलाया. राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री ने बच्चों का अभिवादन स्वीकार करते हुए उनकी तरफ हाथ हिलाया.

 

6/9

केसरिया साफे में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी

Republic Day Parade on Rajpath-5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर रंग-बिरंगा साफा पहनने के अपने अंदाज को बरकरार रखते हुए शनिवार को केसरिया रंग के खूबसूरत साफे में नजर आए. पारंपरिक कुर्ता पायजामा एवं नेहरू जैकेट पहने मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए जाने से पहले अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. साफे स्वतंत्र दिवस एवं गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहने जाने वाली पोशाकों का खास आकर्षण रहे हैं. प्रधानमंत्री के तौर पर 2014 में स्वतंत्रता दिवस के अपने पहले संबोधन के दौरान मोदी ने चमकीले लाल रंग का जोधपुरी बंधेज साफा पहना था.

7/9

उत्तराखण्ड की झांकी दिखी खास

Republic Day Parade on Rajpath-4

इस साल गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर निकलने वाली उत्तराखंड की झांकी में कौसानी के अनासक्ति आश्रम का चित्रण दिखाई दिया. कौसानी में 1929 में अपने भ्रमण के दौरान महात्मा गांधी अनासक्ति आश्रम में रूके थे और वहीं उन्होंने गीता पर आधारित रचना 'अनासक्ति योग' की प्रस्तावना लिखी थी . 

8/9

21 तोपों की दी गई सलामी

Republic Day Parade on Rajpath-3

परम्परा के तहत ध्वजारोहण के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 तोपों की सलामी दी गई और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पैदल टुकड़ी की सलामी ली. 

9/9

राहुल सहित कई नेता आए नजर

Republic Day Parade on Rajpath-7

गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित मोदी सरकार के अधिकतर मंत्रियों ने और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित देश के कई शीर्ष राजनेताओं ने समारोह में शिरकत की.