लोकसभा चुनाव में बिहार से मैदान में हैं 9 महिला उम्मीदवार, मीसा, मीरा और रंजीता रंजन प्रमुख चेहरे

लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार से 9 महिला प्रत्याशी मैदान में उतारे गए हैं. इसमें से एनडीए के तीनों दल जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी ने एक-एक उम्मीदवार खड़े किए हैं. 

संदीप कुमार | Mar 29, 2019, 22:37 PM IST

लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार से 9 महिला प्रत्याशी मैदान में उतारे गए हैं. इसमें से एनडीए के तीनों दल जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी ने एक-एक उम्मीदवार खड़े किए हैं. वहीं, महागठबंधन में आरजेडी ने 3 और कांग्रेस ने 3 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसमें सीवान सीट पर एनडीए और महागठबंधन दोनों ने महिला उम्मीदवार उतारे हैं.

1/7

मीसा भारती को आरजेडी ने पाटलिपुत्र सीट से टिकट दिया है

misa bharti from patliputra seat

मीसा भारती पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. वह 2014 में भी इसी सीट से चुनाव लड़ीं थी. लेकिन उन्हें बीजेपी उम्मीदवार रामकृपाल यादव से हार मिली थी. हालांकि मीसा भारती अभी राज्यसभा सांसद हैं.

2/7

मीरा कुमार को कांग्रेस ने सासाराम सीट से उम्मीदवार बनाया है

meira kumar from Sasaram seat

पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को कांग्रेस ने सासाराम सीट से टिकट दिया है. इससे पहले भी वह सासाराम से चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि 2014 में उन्हें मोदी लहर की वजह से जीत हासिल नहीं हुई थी. 

3/7

रंजीता रंजन पर कांग्रेस ने सुपौल सीट पर फिर से उम्मीदवार बनाया है

Ranjita ranjan from Supaul seat

सांसद पप्पू यादव की पत्नी रंजीता रंजन सुपौल लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस की सांसद हैं. वहीं, कांग्रेस ने इस बार फिर उनपर भरोसा जताया है. हालांकि सुपौल सीट पर उनके टिकट को लेकर संशय बना था लेकिन कांग्रेस ने उन्हें फिर से उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

4/7

राजवल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को आरजेडी ने नवादा से टिकट दिया है

vibha devi from nawada seat

आरजेडी से निलंबित विधायक राजवल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को नवादा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. हालांकि उनके उम्मीदवारी पर बिहार में सियासत गरम हो गई है. क्योंकि राजवल्लभ यादव रेप कांड में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

5/7

बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को कांग्रेस ने मुंगेर सीट से उम्मीदवार बनाया है

neelam devi from munger seat

बाहुबली नेता अनंत सिंह को कांग्रेस से टिकट नहीं मिल पाया, जिसके बाद कांग्रेस ने उनकी पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार घोषित किया है. वह मुंगेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी.

6/7

जेडीयू की कविता सिंह और आरजेडी की हिना शहाब के बीच होगी टक्कर

kavita singh and hena sahab form siwan seat

जेडीयू की ओर से सिवान सीट पर कविता सिंह को उम्मीदवार घोषित किया गया है. वहीं, आरजेडी ने भी सिवान सीट पर महिला उम्मीदवार हिना शहाब को टिकट दिया है. सिवान सीट पर दो महिलाओं के बीच टक्कर होगी.

7/7

शिवहर से बीजेपी ने रमा देवी को टिकट दिया है

rama devi form Sheohar seat

शिवहर सीट से रमा देवी को बीजेपी ने उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं, महागठबंधन में शिवहर सीट के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि यह सीट आरजेडी के खाते में है.