close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पहली बार आईसीयू के अंदर बना आधार कार्ड, बेहतर इलाज के लिए था जरूरी

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Apr 16, 2018, 12:02 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

रायपुर: दैनिक भास्कर के रायपुर संस्करण के सोमवार के अंक में एक तस्वीर को पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया गया है. तस्वीर रामकृष्ण हॉस्पिटल के आईसीयू की है. तस्वीर में आईसीयू वार्ड में कोरबा के कोरबी गांव के ढाई साल के हिमांशू का आधार कार्ड बनाया जा रहा है. खबर के मुताबिक बच्चे को ब्लड कैंसर है. खबर में बताया गया है कि हिमांशू के पिता नारायण प्रसाद कैशिक किसान हैं और बेटे के इलाज के लिए उन्हें 2-3 लाख रुपए चाहिए थे. पैसे तो थे नहीं, इसलिए बेटे की जिंदगी बचाने के लिए पिता ने अस्पताल प्रबंधन से गुहार लगाई. उन्हें बताया गया कि संजीविनी कोष से इलाज के लिए पैसे मिल सकते हैं, लेकिन उसके लिए आधार कार्ड जरूरी है. लेकिन, बच्चे का कार्ड अब तक बना ही नहीं था. खबर में बताया गया है कि बेटे के आधार के लिए राजधानी में कई जगह भटकने के बाद उन्हें कचहरी चौक के एक च्वाइस सेंटर पर आशीष पांडेय मिले. उन्होंने पीड़ा समझी और दोस्त रविन्द्र गुप्ता के साथ छुट्‌टी का दिन होने के बाद भी सेंटर से आधार बनाने का पूरा सेटअप लेकर आईसीयू पहुंचे और बच्चे का आधार जनरेट कर दिया.

2/5

Interesting News for NRI readers

कैलिफोर्निया: दैनिक भास्कर के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित की गई एक खबर दावा करती है कि रवांडा में ड्रोन के जरिये मरीजों या जरूरतमंदों को दवा या खून पहुंचाने वाली दुनिया की पहली सेवा चल रही है. खबर के मुताबिक अब यह पूरे रवांडा को कवर करेगी इसके लिए कैलिफोर्निया की कमर्शियल ड्रोन बनाने वाली कंपनी जिपलाइन ने दुनिया की सबसे तेज ड्रोन डिलीवरी सर्विस तैयार की है. खबर में बताया गया है कि रवांडा में 2016 से काम कर रही कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी को और बेहतर और तेज बनाया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा मरीजों को मदद मिल सकेगी. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि ड्रोन डिलीवरी सिस्टम के जरिए पिछले 15 महीनों में 4 हजार उड़ानों के जरिए करीब एक लाख लीटर खून मरीजों तक पहुंचाया गया है.

3/5

Interesting News for NRI readers

मॉस्को: दैनिक जागरण के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया पर हमले को लेकर अमेरिका और उसके सहयोगी पश्चिमी देशों को सख्त लहजे में चेतावनी दी है. खबर में बताया गया है कि पुतिन ने कहा है कि अगर सीरिया पर दोबारा हमला हुआ तो पूरी दुनिया में तबाही मच जाएगी. खबर के मुताबिक अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के विगत शनिवार को सीरिया पर मिसाइलों से हमला करने के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यह बात शनिवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कही. खबर में बताया गया है कि क्रेमलिन ने पुतिन और रूहानी की इस वार्ता की जानकारी दी है. दोनों नेताओं का मानना है कि हमले के बाद इस मुद्दे के राजनीतिक हल के आसार खत्म हो गए हैं.

4/5

Interesting News for NRI readers

चंडीगढ़: अमर उजाला के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई खबर बताती है कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने मोटर एक्सीडेंट क्लेम को लेकर एक अहम फैसला दिया है. खबर के मुताबिक पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने मोटर एक्सीडेंट क्लेम के मामलों में देरी से मुआवजा मिलने के चलते इस अवधि के बने ब्याज पर टैक्स को लेकर अहम फैसला सुनाते हुए स्पष्ट कर दिया है कि ब्याज की राशि पर टैक्स नहीं काटा जा सकता है. खबर में बताया गया है कि कोर्ट ने बीमा कंपनियों द्वारा दाखिल 4 याचिकाएं खारिज कर दी हैं.

5/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक कठुआ, उन्नाव और सूरत में बलात्कार की घटनाओं को लेकर 'निर्भया' जैसा गुस्सा है. खबर में बताया गया है कि रविवार को देशभर में लोग बेटियों को न्याय और बलात्कारियों को फांसी की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि सोशल मीडिया पर फिल्म, खेल और कारोबार जगत की कई बड़ी हस्तियों ने गुस्से का इजहार किया. खबर में दावा किया गया है कि 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली की 'निर्भया' के साथ हुए जघन्य दुष्कर्म के बाद संभवत: पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे हैं. खबर के मुताबिक दिल्ली, चंडीगढ़, बेंगलुरु, सूरत, तिरुवनंतपुरम, पणजी सहित दस शहरों में रविवार को विरोध प्रदर्शन हुए. मुंबई में विरोध प्रदर्शन का केंद्र कार्टर रोड रहा. जबकि दिल्ली में दोषियों को सजा दिलाने को लेकर संसद मार्ग पर बड़ी संख्या में लोगों ने मार्च निकाला. जिसमें बच्चे भी शामिल हुए.