दिल्ली-गुरुग्राम के जाम से जल्द मिलेगी मुक्ति, शुरू होने वाली है हवाई टैक्सी की सुविधा

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 31, 2018, 10:11 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. शुक्रवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने एससी-एसटी आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी की खबर पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

पांच साल के भीतर उड़ेगी एरियल टैक्सी

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के शुक्रवार के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि आपको किसी जरूरी बैठक या कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली से गुरुग्राम जाना हो तो सुबह और शाम भारी ट्रैफिक के कारण दो से तीन घंटे लग ही जाते हैं. ऐसे में अगर हवा में उड़ने वाली टैक्सी आपको दस मिनट के भीतर दिल्ली से गुरुग्राम पहुंचा दे तो कैसा रहेगा. खबर में दावा किया गया है कि एप आधारित टैक्सी सेवा उबर भारत में ऐसे ही सुविधा देने जा रही है. खबर के मुताबिक दिल्ली, मुंबई या बेंगलुरु में पांच साल के भीतर इसकी शुरुआत हो सकती है. खबर में जानकारी दी गई है कि इसे उबर एलीवेट नाम दिया गया है. खबर में यह भी बताया गया है कि अमेरिका के डलास और लास एंजिलिस के बाद दिल्ली तीसरा ऐसा शहर हो सकता है, जहां से यह एरियल टैक्सी चलेगी.

2/5

सौर ऊर्जा से चलेगी फेज तीन की मेट्रो

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि प्रदूषण नियंत्रण में दुनिया भर में खास पहचान रखने वाली दिल्ली मेट्रो जल्द ही सौर ऊर्जा से चलेगी. खबर में इस बात का दावा किया गया है कि मध्य प्रदेश के रीवा में लगाए गए 750 मेगावाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र (सोलर पावर प्लांट) से नवंबर तक दिल्ली मेट्रो को बिजली मिलने लगेगी. इसके मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अपने बिजली के मीटरिंग उपकरणों में तकनीकी बदलाव शुरू कर दिया है. खबर के मुताबिक रीवा से बिजली आपूर्ति शुरू होने पर फेज तीन के मेट्रो स्टेशन सौर ऊर्जा से जगमग होंगे. साथ ही मेट्रो भी दिन में सौर ऊर्जा से रफ्तार भरेगी. खबर में डीएमआरसी के हवाले से बताया गया है कि रीवा में लगे संयंत्र से सौर ऊर्जा का उत्पादन शुरू हो गया है. यह दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्रों में शुमार है. इस संयंत्र से दिल्ली मेट्रो को हर साल 345 मिलियन यूनिट बिजली सस्ते दर पर मिलेगी. इससे मेट्रो में बिजली के खर्च में बचत होगी.

3/5

राज्य सरकारों के पास भेजे गए नए नियम

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि अब स्कूल में बच्चों की सुरक्षा में अगर मैनेजमेंट की तरफ से लापरवाही होती है, तो स्कूल पर भारी जुर्माना हो सकता है. इसके साथ ही, स्कूल में एडमिशन रोके जा सकते हैं. खबर के मुताबिक संबंधित डीएम स्कूल पर फाइन लगा सकते हैं और सरकार से स्कूल मैनेजमेंट टेकओवर करने या स्कूल की मान्यता रद्द करने की सिफारिश कर सकते हैं. खबर में आगे जानकारी दी गई है कि गुरुग्राम के एक स्कूल में एक बच्चे की मौत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एचआरडी मंत्रालय को स्कूल मैनेजमेंट की जिम्मेदारी तय करने को कहा था. खबर में यह भी बताया गया है कि अब एचआरडी मंत्रालय ने राष्ट्रीय बाल आयोग के साथ मिलकर स्कूल मैनेजमेंट की जवाबदेही तय करने के लिए दिशानिर्देश बनाए हैं. इन्हें अभी राज्य सरकारों के पास भेजा गया है और जल्द ही इसे अधिसूचित करने की तैयारी है.

4/5

जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि ग्वालियर में एक पुलिसकर्मी को काम में लापरवाही बरतने पर निंदा की सजा दी गई थी. यह बात जब सामने आई तो कोर्ट तक पूछ बैठा कि ये सजा कौन से कानून के तहत दी जाती है और इसका असर क्या होता है? खबर में जानकारी दी गई है कि यह मामला मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ के सामने का है. कोर्ट में शराब तस्करी के आरोप में पकड़ी गई सीमा मराठा की जमानत याचिका पर सुनवाई चल रही थी. खबर के मुताबिक सुनवाई के दौरान सीमा मराठा के वकील मोहित शिवहरे ने कोर्ट को बताया कि पुलिस ने जानबूझकर शराब की जांच के लिए लगभग 2 महीने बाद सैंपल भेजे. उसकी जमानत इसलिए नहीं हो रही थी क्योंकि पुलिस ने सैंपल देर से भेजे और इस वजह से उसे जांच रिपोर्ट नहीं मिल पा रही थी. इस पर कोर्ट ने एसपी से जवाब मांगा कि सैंपल इतनी देरी से क्यों भेजे गए और इसमें किसकी गलती है? एसपी ने जवाब दिया कि देरी करने के दोषी अधिकारियों को निंदा की सजा दी गई है.

5/5

5 राहगीरों को मारा चाकू, दो की मौत

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि बाहरी दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में बुधवार रात मौत का तांडव खेला गया. खबर के मुताबिक नशे में धुत आधा दर्जन से अधिक नकाबपोश लड़कों ने एक के बाद एक पांच राहगीरों को चाकू मार दिया. इससे दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन बुरी तरह घायल हो गए. खबर में मामले की जानकारी देते हुए लिखा गया है कि एक सप्ताह पहले दो लड़कों के बीच हुई चाकूबाजी में मंगलवार रात अभिषेक उर्फ चूहा नामक लड़के की मौत हो गई थी. उसकी मौत का बदला लेने के लिए जब नकाबपोश लड़के आरोपी के घर पहुंचे तो वह नहीं मिला. जिसके बाद इससे गुस्साए लड़कों ने रास्ते में जो भी मिला, उसे चाकू से गोद दिया. खबर में यह भी बताया गया है कि पुलिस ने इस मामले में 18 लड़कों को हिरासत में लेकर मुख्य आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.