close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अफ्रीका के घाना में हर साल विराजते हैं गणपति, 50 साल से धूमधाम से होता है 'बप्पा का स्वागत'

गणपति के भक्त सिर्फ देश ही नहीं विदेश में भी हैं. साउथ अफ्रीकन कंट्री घाना में पिछले 50 सालों से गणेश पूजा की जा रही है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 11, 2019, 16:38 PM IST

नई दिल्ली: 2 सिंतबर से शुरू हुआ गणेश चतुर्थी का फेस्टिवल पूरे देश में धूमधाम से माया जा रहा है. 10 तक चलने वाले इस त्योहार का समापन बप्पा की विदाई से अनंत चौदस के दिन किया जाता है. इस बार 12 सितंबर को गणपति विसर्जन किया जा रहा है. गणपति के भक्त सिर्फ देश ही नहीं विदेश में भी हैं. साउथ अफ्रीकन कंट्री घाना में पिछले 50 सालों से गणेश पूजा की जा रही है. यहां पर रहने वाले हिंदू और स्थानीय लोग मिलकर बप्पा की स्थापना करते हैं और फिर धूमधाम से गजानन को विसर्जित भी करते हैं. 

 

1/5

गणेश चतुर्थी का फेस्टिवल

ghana celebrates ganesh pooja

अफ्रीकी देश घाना में बप्पा की पूजा यहां अफ्रीकी हिंदू करते हैं. यहां हर साल भगवान गणेश की स्थापना की जाती है और भारतीय हिंदू गणेश मूर्ति का विसर्जन भी धूमधाम से करते हैं.

 

2/5

बप्पा की विदाई से अनंत चौदस के दिन

ghana celebrates ganesh pooja

सिर्फ अफ्रीका में ही नहीं विदेशों में कई जगह गणेश चतुर्थी का आयोजन किया जाता है जिसमें भारतीय लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं. 

3/5

12 सितंबर को गणपति विसर्जन

ghana celebrates ganesh pooja

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां के लोगों का हिंदुत्व से परिचय साल 1970 में हुआ था. आज करीब 12 हजार हिंदू इस अफ्रीकी देश में रहते हैं.

 

 

4/5

50 सालों से गणेश पूजा

ghana celebrates ganesh pooja

घाना में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों का कहना है कि वे तीन दिन तक भगवान गणेश की पूजा करते हैं और फिर उनकी मूर्ति को समुद्र में विसर्जित कर देते हैं.

5/5

धूमधाम से गजानन को विसर्जन

ghana celebrates ganesh pooja

गणपति बप्पा की दस दिनों तक पूजा अर्चना करने के बाद अब उनकी विदाई की बेला भी आ गई है. इस बार गणेश विसर्जन गुरुवार अनंत चतुर्दशी के दिन होने जा रहा है. (फोटो साभार: @facebook)