Zee Rozgar Samachar

'गोल्डन गर्ल' विनेश फोगाट ने एयरपोर्ट पर की सगाई, सोमवीर को यूं पहनाई अंगूठी

चरखी दादरी के बलाली की 24 साल की विनेश फोगाट और सोनीपत में खरखौदा के सोमवीर राठी ने एक-दूसरे को सगाई की अंगूठी पहनाई.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 28, 2018, 09:43 AM IST

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन ही ऐतिहासिक गोल्ड मेडल अपने नाम किया और इतिहास रच दिया. विनेश ने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान की इरि युकी को 6-2 से मात देकर पहला स्वर्ण पदक हासिल किया है. विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं.  

1/8

भारत लौटते ही विनेश फोगाट ने की सगाई

Vinesh Phogat Engagement

स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने इंडोनेशिया में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर स्वदेश लौटने के बाद सोमवीर राठी से सगाई कर ली. विनेश महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के खिताबी मुकाबले में जापान की युकी इरी को एकतरफा मुकाबले में 6-2 से हराकर एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थी. इंडोनेशिया से स्वदेश लौटने के बाद विनेश फोगाट ने शनिवार रात (25 अगस्त) इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवीर को अंगूठी पहनाकर सगाई कर ली. (PIC : PTI)

 

2/8

सोमवीर राठी को पहनाई सगाई की अंगूठी

Vinesh Phogat Engagement

रात करीब 10 बजे तिरंगा ओढ़े विनेश हवाई अड्डे से जब बाहरी निकलीं तो वहां उनके गांव से काफी संख्या में लोग उनके स्वागत के लिए पहुंचे थे, जिन्होंने पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया. हवाई अड्डे के बाहर पार्किंग क्षेत्र के पास विनेश और सोमवीर की सगाई की रस्म निभाई गई. शनिवार को ही विनेश का जन्मदिन भी था और उन्होंने इस मौके पर हवाई अड्डे पर ही केक काटा. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)

 

3/8

सोमवीर राठी भी पहलवान हैं

Vinesh Phogat Engagement

चरखी दादरी के बलाली की 24 साल की विनेश फोगाट और सोनीपत में खरखौदा के सोमवीर राठी ने एक-दूसरे को सगाई की अंगूठी पहनाई. इस दौरान विनेश की मां और सोमवीर के परिजन भी मौजूद थे. विनेश ने सगाई की पुष्टि करते हुए कहा की हम जल्दी ही विवाह बंधन में बंधेंगे. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)

 

4/8

महावीर फोगाट ने दिया आशीर्वाद

Vinesh Phogat Engagement

विनेश के ताऊजी महाबीर फोगाट ने इस मौके पर कहा, ''बच्चे समझदार हो गए हैं और हमने आपसी सहमति से इनकी सगाई करने का फैसला किया है. हम इनके साथ हैं.''  विनेश ने भी इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर कर अपनी और सोमवीर राठी की सगाई की जानकारी अपने फैन्स के साथ साझा की. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)

 

5/8

कुछ ऐसे मिले थे विनेश-सोमवीर

Vinesh Phogat Engagement

विनेश और सोमवीर दोनों ही पहलवान हैं. दोनों एक साथ ही रेलवे में भी नौकरी करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की नौकरी के दौरान ही इन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं औरदोस्ती प्यार में बदल गई और अब इन दोनों ने जिंदगी एक साथ बिताने का फैसला कर लिया है. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)

 

6/8

सोमवीर भी करते हैं रेलवे में नौकरी

Vinesh Phogat Engagement

सोमवीर राठी जींद जिले के गढ़वाली खेड़ा गांव के रहने वाले हैं और उन्होंने कुश्ती की शुरुआत सोनीपत के खरखौदा से की थी. सोमवीर भी नेशनल स्तर के पहलवान हैं और राष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)

7/8

विनेश फोगाट ने जकार्ता में रचा इतिहास

Vinesh Phogat Engagement

पैर में चोट के बाद भी हिम्मत न हारने वाली भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर भारत के गौरव को बढ़ाया है. विनेश ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान की इरि युकी को मात देकर पहला स्वर्ण पदक हासिल किया. विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी हैं. उन्होंने 2014 में इंचियोन में खेले गए पिछले संस्करण में कांस्य पदक जीता था. इस बार वह अपने पदक का रंग बदलने में सफल रहीं. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)

 

8/8

एशियाई खेलों में भारत को दिलाया गोल्ड

Vinesh Phogat Engagement

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाली विनेश ने शुरू से ही जापानी खिलाड़ी को दबाव में रखा. विनेश ने पहले राउंड में शुरुआत में चार अंक लिए. इसके बाद विनेश ने जापानी खिलाड़ी को मैट पर गिराया, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने शानदार डिफेंस करते हुए अपने कंधों को जमीन पर नहीं लगने दिया. पहले राउंड में विनेश 4-0 से आगे थीं. दूसरे राउंड में विनेश ने अपने मजबूत डिफेंस से समय जाया किया. इसी बीच इरी एक अंक लेने में सफल रहीं. अंत में विनेश ने इरी को पटखनी देते हुए दो और अंक लेकर 6-2 से मुकाबला अपने नाम कर पहली बार सोने का तमगा अपने गले में डाला. विनेश को सेमीफाइनल मैच में पैर में चोट लग गई थी बावजूद इसके वो रुकी नहीं और फाइनल में दमदार प्रदर्शन करने में सफल रहीं. (विनेश फोगाट/इंस्टाग्राम)