विराट का अंदाज-ए-बयां रहा है जुदा, शादी में भी होगा कुछ ऐसा!

 भारतीय कप्तान विराट कोहली के खेल के अंदाज के सभी कायल हैं. क्रिकेट का मैदान हो या मैदान के बाहर, चाहे टी20 का मैच हो, वनडे हो या कि टेस्ट क्रिकेट विराट की अंदाज हमेशा से ही काबिले गौर रहता है.जल्द ही उनकी शादी होने की अटकलें जोरों पर हैं 

Dec 08, 2017, 14:50 PM IST
1/12

Virat in one day

Virat in one day

विराट ने 29 साल की उम्र में ही 202 वनडे खेलकर 9000 से ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें 32 शतक और 24 अर्धशतक हैं उनका औसत 55.74 है जबकि स्ट्राइक रेट 91.73 है. यदि विराट इसी प्रकार खेलते रहे तो वे सचिन तेंदुलकर के कीर्तिमान भी तोड़ देंगे. वे पहले भी कई खिलाड़ियों को रिकॉर्ड्स के मामले में पीछे छोड़ते जा रहे हैं. 

2/12

Virat in test batting

Virat in test batting

विराट ने 63 टेस्ट में 106 पारियों में 5000 से ज्यादा रन बनाकर 53.76 के औसत से 20 शतक लगाए हैं. उनके नाम 15 अर्धशतक है.  हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ ही उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 243 रन बनाया है. टेस्ट में उनका स्ट्राइक रेट 58.16 है. विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों टेस्ट क्रिकेट कम ही हो रहा है. टी20 के आ जाने से विराट के टेस्ट रिकॉर्ड की गति धीमी हुई है

3/12

Virat 's difference in test and one day

Virat 's difference in test and one day

कोहली का कहना है कि दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ ड्रा हुए तीसरे टेस्ट में उन्हें अपनी बल्लेबाजी का यह पहलू भी पता चला कि पांच दिवसीय मैच में गेंद को हिट करना वनडे से कुछ अलग नहीं है. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अंतिम मैच में महज 287 गेंद में 24 चौकों की मदद से 243 रन की पारी खेली जो एक दिवसीय पारी के उनके अंदाज से अलग नहीं थी. हालांकि कोहली का औसत दोनों में लगभग समान ही है लेकिन स्ट्राइक रेट टेस्ट में 58.16 तो वनडे में 91.73 है.

4/12

Virat in t20 and ipl

Virat in t20 and ipl

टी20 में भी विराट के बल्ले की आक्रमकता का कमाल साफ झलकता है उन्होंने 55 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 137.84 के जबर्दस्त स्ट्राइक रेट के साथ 1956 रन बनाए हैं जिसमें 18 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं 149 आईपीएल में 129.83 के स्ट्राइक रेट  के साथ कुल 4418 रन बनाए हैं.

5/12

Virat in ICC rankings

Virat in ICC rankings

विराट वनडे और टी-20 में अभी नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन पायदान की छलांग से बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर लिया. कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली जिससे उन्होंने सीरीज में 610 रन जुटाए. 

6/12

Captaincy of Virat

Captaincy of Virat

आक्रमकता विराट की कप्तानी में बखूबी झलकती है. आम तौर पर अनुभव यही रहा है कि किसी खिलाड़ी खास तौर पर भारतीय खिलाड़ी के कप्तान बनने पर उसकी बल्लेबाजी पर असर पड़ने लगता है और वह खिलाड़ी अपने खेल पर उतना ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता. लेकिन कोहली के कप्तान बनने के बाद उनकी बल्लेबाजी की आक्रमाकता बढ़ ही गई है. बतौर कप्तान कोहली ने 32 में 20 टेस्ट जीते हैं. विराट की ही कप्तानी में भारत ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीती हैं.

7/12

Virat enjoys company of his team mates

Virat enjoys company of his team mates

विराट कोहली अपने साथी खिलाडियों के साथ मस्ती करने का कोई मौका नहीं चूकते हाल ही में 5 नवंबर को उन्होंने अपना जन्मदिन भी अपने साथी खिलाड़ियों के साथ मस्ती के साथ मनाया. जबकि उसी दिन भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का समाना करना पड़ा था. विराट अपने साथियों के साथ मौज मस्ती का कोई मौका नहीं छोड़ते चाहे वह फ्लाइट हो या ड्रेसिंग रूम. विराट सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं. 

8/12

Fitness of Virat

Fitness of Virat

फिटनेस के मामले में सभी विराट के कायल हैं. कोहली फिटनेस के लिए सुबह और शाम को जिम जाना कभी नहीं भूलते. विराट कोहली एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट को लेकर भी बेहद जागरूक रहते हैं. फिटनेस के लिए कोहली खाने में कमी नहीं करते हैं, लेकिन जंक फूड से हमेशा दूर रहते हैं, हालांकि घर का खाना खाने में उन्‍हें कोई दिक्‍कत नहीं होती है. विराट पार्टियों से भी खुद को आमतौर पर दूर ही रखते हैं और अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं.

9/12

Virat's tattoo love

Virat's tattoo love

विराट कोहली को टैटूज पसंद हैं और उनके टैटूज मैदान पर उनकी आक्रमक छवि के साथ देते लगते हैं. विराट कोहली के बाएं बाजू पर जो तीन बड़े टैटू हैं इनमें सबसे खास टैटू जापानी समुराई योद्धा का है. यह जापानी समुराई हाथ में एक तलवार लिए हुए है. विराट इस टैटू को अपना गुडलक मानते हैं. हालांकि राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज उनके टैटूज के प्रदर्शन को सही नहीं मानते लेकिन विराट का टैटू प्रेम दुनिया से बेखबर है. 

10/12

love story of virat

love story of virat

विराट और अनुष्का शर्मा का प्रेम किसी से छिपा नहीं हालांकि दोनों ही इस बारे में खुल कर बात करना पसंद नहीं करते लेकिन छिपाने की कोशिश भी नहीं करते. विराट का फॉर्म भी इनके संबंधों में दरार नहीं डाल पाया. गौरतलब है कि एक बार ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के दौरे में विराट के खराब फॉर्म पर लोगों ने इनके प्रेम को निशाना बनाया. लेकिन अब यह बात पुरानी हो गई है. दोनों शादी करने जा रहे हैं यह खबर जोरों पर चल रही है. 

11/12

Virat as social activist

Virat as social activist

कोहली सामाजिक कल्याण में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं. 2013 में उन्होंने दिव्यांग बच्चों के लिए ‘विराट कोहली फाउंडेशन’ की स्थापना की जिसके लिए वे अपने वयस्त कार्यक्रम के बीच समय निकालते रहते हैं. नवंबर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तिरुवनंतपुरम में हुए टी20 मैच के पहले केरल पुलिस के ड्रग विरोधी अभियान में बच्चों के साथ मादक पदार्थों से दूर रहने की शपथ ली.

12/12

Virat has high brand value in fashion world

Virat has high brand value in fashion world

इस समय विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू फुटबॉलर लियोनल मेसी से भी ज्यादा है. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी ब्रांड वैल्यू 14.5 मिलियन डॉलर आंकी है और उनका सांतवा स्थान है. उनकी लोकप्रियता चरम पर है. हाल ही में उन्होंने निश्चित किया है कि अब वे कोल्ड ड्रिंक्स के एड नहीं करेंगे. वे अपनी ब्रांड वैल्यू और इमेज के प्रति काफी संवेदनशील है.