Zee Rozgar Samachar

Asia Cup 2018: पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, कप्तान रोहित ने की इन प्लेयर्स की तारीफ

भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत पर कप्तान रोहित शर्मा ने भारतीय गेंदबाजों की निरंतरता की तारीफ की. 

विकास शर्मा | Sep 24, 2018, 15:34 PM IST

दुबई: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने गेंदबाजों की निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने के लिये तारीफ की जिन्होंने कसी हुई गेंदबाजी करके विरोधी टीमों को दबाव में रखा और भारत को एशिया कप फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने सुपर फोर में बांग्लादेश और पाकिस्तान पर आसान जीत दर्ज करके फाइनल में जगह बनायी. भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को सात विकेट पर 237 रन ही बनाने दिये और इसके बाद ने 39.3 ओवर में एक विकेट पर 238 रन बनाकर जीत दर्ज की. भारत की तरफ से रोहित (नाबाद 111) और मैन आफ द मैच शिखर धवन (114) ने पहले विकेट के लिये 210 रन की रिकार्ड साझेदारी की.

1/10

रोहित ने की गेंदबाजों यूं तारीफ

Rohit praises Indian players

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को दो मैचों में 162 और 237 रन ही बनाने दिये जबकि बांग्लादेश को 173 रन पर आउट किया. रोहित ने कहा, ‘‘पूरी गेंदबाजी इकाई ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई और इसके लिये वे बधाई के पात्र हैं. इस तरह की परिस्थितियों में निरंतर एक जैसा प्रदर्शन करना चुनौतीपूर्ण है और मैं गेंदबाजों को पूरा श्रेय देना चाहता हूं.’’  (फोटो: PTI)

2/10

बुमराह का खास जिक्र

bumrah specially mentioned

कप्तान ने विशेष रूप से जसप्रीत बुमराह का जिक्र किया जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक बेजोड़ गेंदबाजी की है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह (बुमराह) एक गेंदबाज के तौर पर परिपक्व हो गया है. उसने काफी क्रिकेट खेल ली है और अपनी गेंदबाजी को समझता है. मुझे लगता है कि हर किसी के लिये यह सबसे महत्वपूर्ण है. बुमराह जानता है कि उसे किस तरह का क्षेत्ररक्षण चाहिए और कैसे कसी हुई गेंदबाजी की जा सकती है. भुवी भी ऐसा करता है.’’ (फोटो: IANS)

3/10

चार स्पिनर्स को उतराने की नीति रही कारगर

Four spinners strategy worked

रोहित ने इस पर भी खुशी जतायी कि कामचलाऊ स्पिनर केदार जाधव सहित चार स्पिनर उतारने की रणनीति अब तक कारगर रही है. रविंद्र जडेजा ने भी अच्छी वापसी करके टीम में विविधता भर दी है. उन्होंने कहा, ‘‘जब हार्दिक चोटिल हो गया तो चार स्पिनरों को उतारना चुनौती थी. हमने कुछ संयोजन पर विचार किया. जडेजा ने वापसी पर जैसा प्रदर्शन किया वह शानदार है.’’ (फोटो: IANS)

4/10

रोहित ने कहा, उम्मीद के मुताबिक खेले लड़के

Boys played as expected

पाकिस्तान पर जीत के बारे में रोहित ने कहा कि उन्होंने मैच में नए सिरे से शुरुआत की. रोहित ने कहा, ‘‘हम लड़कों से इस तरह का प्रदर्शन चाहते थे. परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण थी और इनमें खेलना आसान नहीं है. हम सभी ने जीत का जज्बा दिखाया. हमने इस पर बात की थी कि जो पिछला प्रदर्शन है वह बीती बात है और हमें आज नए सिरे से अच्छा खेल दिखाना होगा और हमने ऐसा किया.’’ (फोटो: IANS) 

5/10

धवन और रोहित की रिकॉर्ड साझेदारियां

Dhwan Rohit Partnership

धवन और रोहित अब तक वनडे में 13 शतकीय साझेदारियां निभा चुके हैं. भारत की तरफ से उनसे अधिक शतकीय साझेदारियां केवल सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (21) के नाम पर दर्ज हैं. धवन के साथ पारी की शुरुआत करने के बाद में रोहित ने कहा कि वे दोनों अपनी भूमिकाएं अच्छी तरह से समझते हैं. (फोटो: IANS)

6/10

धवन की तारीफ में यह बोले रोहित

Rohit on Dhawan

उन्होंने कहा, ‘‘धवन के साथ पारी का आगाज करते हुए मुझे उससे बात करने की जरूरत भी नहीं पड़ती. हम दोनों कई पारियां साथ में खेल चुके हैं और एक दूसरे के खेल को अच्छी तरह से समझते हैं. हम जानते हैं कि पहले दस ओवर कितने महत्वपूर्ण है. अगर हम इन दस ओवरों में अच्छा करते हैं तो लक्ष्य हासिल करना आसान हो जाता है.’’ (फोटो: IANS)

7/10

धवन बोले, शॉट सिलेक्शन हुआ बेहतर

Dhawan on his shot selection

धवन ने कहा कि वह अपने शाट चयन में अब सतर्कता बरतते हैं और रोहित से उन्होंने अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करना सीखा है. धवन ने कहा, ‘‘मैं अब अपने शाट चयन को लेकर जागरूक हो गया हूं. मैंने पूर्व में अपना विकेट इनाम में दिये लेकिन मैंने उससे कड़ा सबक सीखा. यह मेरे लिये अच्छा है.’’ (फोटो: IANS)

 

8/10

रोहित की भी रही शानदार बल्लेबाजी

Rohit too played very well

इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और वे अंत तक आउट नहीं हुए. रोहित ने 119 गेंदों पर 111 रन बनाए. रोहित के वनडे करियर का यह 19वां शतक था. अपनी कप्तानी पारी में रोहित ने 107 गेंदें खेली और 7 चौके और 3 छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने अपना 19वां शतक 181 वें वनडे में लगाया. रोहित का पाकिस्तान के खिलाफ यह पहला वनडे शतक है. (फोटो: IANS)

9/10

सरफराज ने फिल्डिंग को ठहराया जिम्मेदार

Sarfaraz on pak defeat

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद ने कहा कि टीम का क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा जिससे उन्हें हार का सामना करना पड़ा. सरफराज ने कहा, ‘‘हमने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन 20-30 रन कम बनाये. लेकिन अगर हमने कैच टपकाने जारी रखे तो मैच नहीं जीत सकते. हमें अपने क्षेत्ररक्षण पर कड़ी मेहनत करनी होगी. इसके बाद जब रोहित और धवन जैसे बल्लेबाज अपने प्रवाह में खेल रहे थे तब वापसी करना आसान नहीं था.’’ (फोटो: PTI)

10/10

पाक कोच मिकी आर्थर ने बताई पाकिस्तानी खिलाड़ियों की समस्या

Pak coach Mickey Arthur on his team

भारत की पाकिस्तान पर लगातार दूसरी जीत के बाद आर्थर ने कहा, ‘‘हम उन्हें बाहर नहीं कर रहे हैं. हां अभी वे (पाकिस्तानी खिलाड़ी) आत्मविश्वास संबंधी संकट से जूझ रहे हैं. ड्रेसिंग रूम में असफलता का डर बना हुआ है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर सबसे खराब प्रदर्शन की बात करें तो नौ विकेट से हार इसमें शामिल होती है. भारत के पास बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं. अगर आप उन्हें थड़ा भी मौका देते हैं तो फिर आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा और उन्होंने ऐसा किया.’’ (फाइल फोटो)