INDvsPAK : आसमान छूते बुर्ज खलीफा, शानदार बीच और रईसों का शहर है दुबई, देखें PICS

बुधवार को दुबई में भारत और पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीमों के बीच होगा मुकाबला.

हर्षित मिश्रा | Sep 19, 2018, 08:03 AM IST

नई दिल्‍ली : इस बार एशिया कप की मेजबानी संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) कर रहा है. आज यानी 19 सितंबर को इसकेे सबसे प्रमुख शहर दुबई में भारत और पाकिस्‍तान के बीच क्रिकेट मुकाबला खेला जा रहा है. सबकी नजरें इसी मैच पर टिकी होंगी. लेकिन जिस दुबई में यह मैच हो रहा है, वो अपने आलीशान रहन-सहन और गगनचुंबी चमचमाती इमारतों के लिए भी मशहूर है. यूएई की राजधानी भले ही अबू धाबी हो लेकिन इसे दुबई शहर के लिए जाना जाता है. दुबई में ही स्थित है दुनिया की सबसे ऊंची आलीशान इमारत बुर्ज खलीफा. इस इमारत के नाम मौजूदा समय में कई विश्‍व रिकॉर्ड दर्ज हैं. आइए जानते हैं बुर्ज खलीफा और दुबई के बारे में.

1/10

दुबई में सर्वाधिक रहते हैं भारतीय

largest indian population in dubai

संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) प्रमुख खाड़ी देश है. अबू धाबी इसकी राजधानी है. दुबई यूएई का मुख्‍य कारोबारी शहर है. दुबई की जनसंख्‍या 27.89 लाख के आसपास है. इस शहर की खास बात यह है कि यहां रहने वाली 85 फीसदी आबादी विदेशी है. इसमें भी सर्वाधिक (करीब 44 फीसदी) आबादी भारतीय है. इसके अलावा यहां 17 फीसदी पाकिस्‍तानी और 7.5 फीसदी आबादी बांग्‍लादेशी है. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

2/10

2015 से पहले नहीं था मकानों का पता

before 2015 dubai's building address

आमतौर पर किसी शहर या देश का कोई पोस्‍टल कोड होता है. लेकिन दुबई में 2015 से पहले तक किसी तरह का कोई पोस्‍टल कोड और किसी तरह का कोई पता नहीं था. जिस तेजी के साथ दुबई विकास की रेस में दौड़ रहा है, उस लिहाज से यहां इमारतों के पते की कोई भी स्‍टैंडर्ड प्रक्रिया नहीं थी. 2015 से यहां की इमारतों के लिए 10 अंकों वाली मकानी नंबर प्रणाली लांच की गई. इससे पहले लोग अंदाजे से पता बताते थे. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

3/10

एटीएम से निकलते हैं सोने के बिस्‍कुट

gold bars are dispense from dubai ATM

दुनिया भर में सोना, रईसी और शानोशौकत की पहचान है. हर देश के लोग इसे बहुत पसंद करते हैं. लेकिन दुबई के लोगों का सोने के प्रति अधिक लगाव दिखता है. यही कारण है कि यहां ऐसे एटीएम हैं, जिनसे धन की बजाय सोना निकलता है. लोग इनसे सोने के बिस्‍कुट प्राप्‍त करते हैं. एक आंकड़ा यह भी है कि 2013 में दुनिया में कुल जितना सोने का व्‍यापार हुआ था, उसका 40 फीसदी अकेले दुबई में हुआ था. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

4/10

लक्‍जरी कार में चलती है पुलिस

dubai police have luxury cars

अगर आप भी पुलिस के पास पुरानी जीप देखकर थक गए हैं तो दुबई की पुलिस के बारे में जानिए. दुबई की पुलिस छोटी या सस्‍ती कारों में नहीं बल्कि लक्‍जरी कारों में घूमती है. यहां की पुलिस विभाग के कारों के बेड़े में फरारी, लैंबोर्गिनी, एस्‍टन मार्टिन जैसी करोड़ों रुपये कीमत की कारें शामिल हैं. दुबई की पुलिस इन्‍हीं सुपर और लक्‍जरी कारों में चलती है. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

5/10

सबसे बड़ा मानव निर्मित आईलैंड

palm beach in dubai

दुबई में ही दुनिया के सबसे बड़े मानव निर्मित 3 कृत्रिम आईलैंड हैं. इनके नाम पाम जुमेराह, दीरा आईलैंड और पाम जेबेल अली आईलैंड हैं. इनका निर्माण 2001 में शुरू हुआ था. नवंबर 2011 को पाम जुमेराह पूरी तरह से बनकर तैयार हुआ. 2015 में पाम जेबेल अली बना. इन तीनों आईलैंड पर बड़ी संख्‍या में आवासीय और व्‍यावसायिक इमारतें मौजूद हैं. इन्‍हें बनाने में 21 करोड़ घन मीटर चट्टान, रेत और चूना पत्‍थर लगा. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

6/10

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत

world's tallest building burj khalifa in dubai

दुबई में ही स्थित है दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा. यह इमारत 829.8 मीटर ऊंची है. इसका निर्माण 6 जनवरी, 2004 को शुरू हुआ था. यह आलीशान इमारत 2009 में बनकर तैयार हुई और इसे लोगों के लिए 2010 में खोला गया. इसे बनाने में 1.5 अरब डॉलर खर्च हुए थे. इसे स्‍टील, कंक्रीट और स्‍टील से बनाया गया है. यह इमारत दुबई के सबसे शानोशौकत वाले इलाके डाउनटाउन दुबई में स्थित है. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

7/10

15 से अधिक विश्‍व रिकॉर्ड हैं दर्ज

burj khalifa have 15 world records

बुर्ज खलीफा के नाम मौजूदा समय में 15 से अधिक विश्‍व रिकॉर्ड दर्ज हैं. इनमें सबसे ऊंची इमारत (829.8 मीटर), सबसे ऊंचा ढांचा (829.8 मीटर), टॉलेस्‍ट फ्री स्‍टैंडिंग ढांचा (829.8 मीटर), सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत, एंटीना के साथ सबसे ऊंची इमारत जैसे विश्‍व रिकॉर्ड शामिल हैं. इसमें दुनिया का सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित नाइट क्‍लब है. यह 144वीं मंजिल पर है. दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित रेस्‍टोरेंट भी बुर्ज खलीफा में है. यह 122वीं मंजिल पर है. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

8/10

सर्वाधिक मंजिलें, सबसे ऊंची आवासीय इमारत

dubai have burj khalifa

बुर्ज खलीफा दुनिया की पहली ऐसी इमारत है, जिसमें सर्वाधिक 163 मंजिलें हैं. इसमें सर्वाधिक ऊंचाई में इस्‍तेमाल होने वाला एलीवेटर है. इसमें लगे एलीवेटर सबसे अधिक दूरी (करीब 504 मीटर) तय करतेे हैं. इसमें दुनिया की सबसे ऊंचाई पर इस्‍तेमाल होने वाली कंक्रीट पंपिंग मशीन है. यह दुनिया की सबसे ऊंची आवासीय इमारत भी है. इसमें दुनिया की सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित ऑब्‍जर्वेशन डेस्‍क है, जहां से लोग दुबई के नजारे देखते हैं. यह 452 मीटर पर ऊंचाई और 124 मंजिल पर स्थित है. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

9/10

दुनिया का सबसे आलीशान होटल बुर्ज अल अरब

dubai have world's 3rd biggest hotel

दुबई में ही दुनिया का सबसे आलीशान माना जाने वाला होटल बुर्ज अल अरब भी स्थित है. यह दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा होटल है. यह रेत के कृत्रिम आईलैंड पर बना हुआ है. यह आईलैंड पाम जुमेराह बीच से 280 मीटर दूर स्थित है. इसमें 210 मीटर की ऊंचाई पर हेलीपैड बना है. यह होटल शिप की डिजाइन में बना हुआ है. इसका इंटीरियर 24 कैरेट सोने से सजा हुआ है. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)

10/10

दुनिया का सबसे बड़ा फूलों का बाग

dubai have world's largest flower garden

दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा फूलों का बाग है. इसका नाम दुबई मिरेकल गार्डन है. यह दुबई के दुबईलैंड में स्थित है. इस गार्डन को 2013 में वैलेंटाइन डे पर खोला गया था. यह गार्डन 72 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में बना हुआ है. यहां प्राकृतिक रूप से फूल खिलते हैं. यहां करीब 5 करोड़ फूल लगे हुए हैं. (फोटो साभार- यू-ट्यूब)