close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

1 रुपये में 10 KM चलता है इस जापानी कंपनी का स्कूटर, तस्वीरों में देखिए फीचर्स

Okinawa Praise Electric Scooter : पेट्रोल के आसमान छूते भाव के बीच लोग किफायती टू-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. सरकार भी प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगातार जोर दे रही है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 13, 2019, 13:47 PM IST

स्कूटर में तीन मोड इकोनॉमी, स्पोर्टी और टर्बो दी गई हैं. इकोनॉमी में यह 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ता है, स्पोर्टी में इसकी रफ्तार 60 किमी प्रति घंटा की होती है. वहीं टर्बो की बात करें तो यह इसमें 75 किमी प्रति घंटा तक दौड़ सकता है.

1/6

कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया प्रेज प्रो

okinawa praise electric scooter

पेट्रोल के आसमान छूते भाव के बीच लोग किफायती टू-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. सरकार भी प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगातार जोर दे रही है. जापान की दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा (okinawa) टू-व्हीलर्स ने कुछ दिन पहले ही प्रेज प्रो (Praise Pro)  स्कूटर लॉन्च किया है. यह कंपनी के बाजार में पहले से मौजूद प्रेज (Praise) का अपग्रेडेड वर्जन बताया जा रहा है.

 

2/6

'प्रेज' में 1000 वॉट की दमदार मोटर

okinawa praise electric scooter

'प्रेज' ओकिनावा का हाईस्पीड स्कूटर है. इसका दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइज 65,430 रुपये है. ओकिनावा के 'प्रेज' में 1000 वॉट की दमदार मोटर है. यह मोटर 3.35 bhp की पॉवर पैदा करती है. कंपनी का दावा है फुल चार्ज पर यह स्कूटर एक बार में  175 से 200 किमी की दूरी तय करता है. अगर आप हाई स्पीड से जाना चाहते हैं तो आप इसे सड़क पर 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं.

3/6

स्कूटर के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक

okinawa praise electric scooter

स्कूटर की लॉन्चिंग के समय कंपनी ने दावा किया था कि इसे 1 KM चलाने का खर्च महज 10 पैसे है. यानी यदि आप 10 किमी की यात्रा प्रेज से करते हैं तो आपको 1 रुपये का खर्च आएगा. स्टाइलिश लुक वाले इस स्कूटर के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं.

4/6

तीन मोड पर दौड़ सकता है स्कूटर

okinawa praise electric scooter

स्कूटर में तीन मोड इकोनॉमी, स्पोर्टी और टर्बो दी गई हैं. इकोनॉमी में यह 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ता है, स्पोर्टी में इसकी रफ्तार 60 किमी प्रति घंटा की होती है. वहीं टर्बो की बात करें तो यह इसमें 75 किमी प्रति घंटा तक दौड़ सकता है. लेकिन सबसे ज्यादा माइलेज यह इकोनॉमी मोड में ही देता है. एक यूजर के अनुसार इकोनॉमी मोड में ढलान वाले रास्तों पर चलाने पर ओकिनावा प्रेज ने फुल चार्ज में 200 किमी से भी ज्यादा की दूरी तय की.

5/6

बैटरी को कहीं भी ले जाकर करो चार्ज

okinawa praise electric scooter

ओकिनावा प्रेज में डिटेचबल बैटरी लगाई गई है, यानी आप इस बैटरी को कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं. ओकिनावा ने प्रेज इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेफ्टी फीचर्स का भी ध्यान रखा है. 12 इंच के व्हील के साथ ही 'प्रेज' के फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक्स हैं. इसके अलावा रियर में भी सिंगल डिस्क ब्रेक लगा है.

6/6

डेटाइम रनिंग लाइट वाला एलईडी हैडलैंप

okinawa praise electric scooter

रात में सड़कों पर कोई दिक्कत न हो, इसके लिए स्कूटर में डेटाइम रनिंग लाइट वाला एलईडी हैडलैंप है. स्कूटर में इसके अलावा भी कई बेहतरनी फीचर्स दिए गए हैं इनमें साइड-स्टैंड सेंसर, कीलेस एंट्री, फाइंड माय स्कूटर फंक्शन और एंटी थेफ्ट मैकेनिजम शामिल हैं.