गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन हैं BEST

मौका है और दस्तूर भी क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में गर्मी भी पड़ रही है और बच्चों के समर वेकेशन भी शुरू हो चुके हैं तो क्यों ना ये छुट्टियां हिल स्टेशंस में बिताई जाए. 

May 26, 2018, 12:29 PM IST

मौका है और दस्तूर भी क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में गर्मी भी पड़ रही है और बच्चों के समर वेकेशन भी शुरू हो चुके हैं तो क्यों ना ये छुट्टियां हिल स्टेशंस में बिताई जाए. 

1/7

best hill station of uttarkhand

best hill station of uttarkhand

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में जून की शुरुआत होने से पहले ही सूरज से आग उगलनी शुरू कर दी है. खासकर राजधानी दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा रहा है. मई के आखिरी सप्ताह में दिल्ली का पारा 50 के पार होता हुआ नजर आ रहा है. इतनी तपती गर्मी के बीच अक्सर लोगों का मन होता है वो सबकुछ छोड़छाड़ कर कहीं पहाड़ों के बीच थोड़ा सा वक्त बिताएं. जहां पर वादियां हो और मन को सुकून मिले. मौका है और दस्तूर भी क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में गर्मी भी पड़ रही है और बच्चों के समर वेकेशन भी शुरू हो चुके हैं तो क्यों ना ये छुट्टियां हिल स्टेशंस में बिताई जाए. (फोटो साभार: ट्विटर/@UTDBofficial)

2/7

best hill station

best hill station

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को इस बात का फायदा जरूर होता है कि यहां के लोगों को हिल स्टेशंस पर जाने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ता, क्योंकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड दोनों ही ऑब्श दिल्लीवालों के लिए बेस्ट हैं. अगर आप भी इन वेकेशन में कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो उत्तराखण्ड घूमकर आइए, लेकिन मसूरी, नैनीताल नहीं बल्कि उन जगहों पर जहां पर भीड़ आपको परेशान ना करे और आप खूबसूरत नजरों को ना सिर्फ अपनी आंखों में बल्कि दिमाग में बैठा सकें. 

 

3/7

uttarkhand for Vacations

uttarkhand for Vacations

धनौल्‍टी : मसूरी से कुछ ही दूरी पर स्थित धनौल्टी में छुट्टियां बिताना एक बेहतर विकल्प है. यहां पर बर्फ से ढके हुए पहाड़, ग्रीन गार्डन और प्रकृति के उन नजारों को देख सकेंगे जो आपने अब तक सिर्फ फिल्मों में देखे होंगे. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो धनौल्टी के ऊंचे पहाड़ों पर बने गेस्ट हाउस आपको यहां का दीवाना बना देंगे. (फोटो साभार: ट्विटर/Indian tourism)

4/7

Auli is Skiing

Auli is Skiing

औली : दिल्ली से औली जाने का रास्ता थोड़ा लंबा है, लेकिन यहां की स्कीइंग आपका मन मोह लेगी. औली के पहाड़ों पर गर्मियों के मौसम में भी जमने वाली बर्फ आपको यहां दोबारा आने के लिए सोचने पर मजबूर जरूर करेगी. (फोटो साभार: ट्विटर/@rianka007)

5/7

Kanatal

Kanatal

कनाताल : खाने के शौकीन दिल्लीवालों के लिए कनाताल एक बेस्ट पैलेस है. गढ़वाल की घने जंगलों में बसा खूबसूरत हिल स्टेशन जितना वादियों के लिए मशहूर है उतना ही खाने के लिए. कनाताल एक ऐसी जगह है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को अभी जानकारी नही हैं. दिल्ली से कनाताल पहुंचने में सिर्फ 8 घंटे का समय लगता है.(फेसबुक)

6/7

Binsar

Binsar

बिंसर : वाइल्ड लाइफ का मजा लेने वालों के लिए यह एक बेस्ट पैलेस है. बिंसर में ना सिर्फ वाइल्ड लाइफ को आंखों के सामने देखा जा सकता है बल्कि पहाड़ों से भी रूबरू होने का मौका मिलता है. दिल्ली से 10 घंटे का रास्ता तय करके लोग यहां पर पहुंचते हैं. यहां पर बाइक से आना एक बेस्ट ऑप्शन है. (फोटो साभार : सोशल मीडिया)

7/7

Khirsu

Khirsu

खिरसू : अगर आप कुछ दिनों के लिए प्रकृति में समा जाना चाहते हैं तो खिरसू एक बेस्ट पैलेस है. यहां पर जहां तक देखेंगे सिर्फ पहाड़ और पहाड़ ही नजर आएंगे. दिल्ली से सड़क मार्ग के जरिए आपको खिरसू पहुंचने में 9 घंटे का समय लगता है.