'BUDGET 2019' में मिडिल क्लास के लिए बहुत बड़ी खबर

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिडिल क्लास फैमिली के लिए एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 45 लाख रुपये तक का घर खरीदने वालों पर 1.5 लाख रुपये तक की अतिरिक्‍त छूट दी जाएगी. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 05, 2019, 13:39 PM IST

नई दिल्‍ली: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट और अपना पहला बजट भाषण पढ़ते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिडिल क्लास फैमिली के लिए एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 45 लाख रुपये तक का घर खरीदने वालों पर 1.5 लाख रुपये तक की अतिरिक्‍त छूट दी जाएगी. बता दें, वित्‍त मंत्री ने सुबह 11 बजे अपना बजट भाषण पढ़ना शुरू किया. उन्‍होंने अपने भाषण में कहा कि यकीन हो तो कोई रास्‍ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है. अगले कुछ वर्षों में हमारी अर्थव्‍यवस्‍था 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. बजट में न्‍यू इंडिया पर जोर है. देश का हर व्‍यक्ति बदलाव महसूस कर रहा है. वर्तमान में यह छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है, जोकि पहले 11वें नंबर पर थी. हमने अपनी योजनाओं पर अमल किया है. खाद्य सुरक्षा पर खर्च दोगुना किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में हर लक्ष्‍य पूरा करेंगे. आइए, डालते हैं इस बजट की कुछ कास बातों पर नजर...

1/5

1.5 लाख रुपये तक की अतिरिक्‍त छूट

BUDGET 2019

45 लाख रुपये तक का घर खरीदने वालों (मिडिल क्लास फैमिली) पर 1.5 लाख रुपये तक की अतिरिक्‍त छूट.

2/5

दुकानदारों को पेंशन

BUDGET 2019

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश करते हुए कहा कि डेढ करोड़ रुपये से कम कारोबार वाले देश के 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों और व्यापारियों के लिये प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन पेंशन लाभ योजना लाई जायेगी. यानी अब छोटे दुकानदारों को भी पेंशन जोड़ा जाएगा. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है.  इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा.

3/5

सरकारी प्रक्रिया

BUDGET 2019

वित्‍त मंत्री ने कहा कि मुद्रा लोन के जरिये लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है. सरकारी प्रक्रिया को और सरल बनाएंगे. देश को प्रदूषण मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य है. चूल्‍हे-चौके के धुंए से देश को मुक्ति मिली है. भारत रोजगार देने वाला देश बना है.

4/5

भारत रोजगार देने वाला देश

BUDGET 2019

वित्‍त मंत्री ने कहा कि मुद्रा लोन के जरिये लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है. सरकारी प्रकिया को और सरल बनाएंगे. देश को प्रदूषण मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य है. चूल्‍हे-चौके के धुंए से देश को मुक्ति मिली है. भारत रोजगार देने वाला देश बना है.

5/5

आदर्श किराया योजना

BUDGET 2019

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के जरिए रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर में विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगले 11 सालों में (2030 तक) रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह काम निजी भागीदारी के साथ मिलकर किया जाएगा. रेलवे में आदर्श किराया योजना लागू की जाएगी, जिसके लिए आदर्श किराया कानून बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 300 किलोमीटर मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दी गई है.