रुपहले पर्दे पर धोनी-सचिन जैसे खिलाड़ियों की कुछ ऐसी रही 'जिंदगी'

पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड ने खिलाड़ियों की जिंदगी को सुनहरे पर्दे पर उतारा है और अब भी इस फेहरिस्त में कई खिलाड़ियों का नाम शामिल है.

Nov 29, 2017, 15:22 PM IST

पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड ने खिलाड़ियों की जिंदगी को सुनहरे पर्दे पर उतारा है और अब भी इस फेहरिस्त में कई खिलाड़ियों का नाम शामिल है.

1/13

Sandeep singh, Diljit Dosanjh

Sandeep singh, Diljit Dosanjh

बॉलीवुड में पिछले कुछ वक्त से बायोपिक का दौर चल निकला है. पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड ने खिलाड़ियों की जिंदगी को सुनहरे पर्दे पर उतारा है और अब भी इस फेहरिस्त में कई खिलाड़ियों का नाम शामिल है. 2010 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर बायोपिक बनाई जा रही है. इस बायोपिक में संदीप का किरदार अभिनेता और गायक दिलजीत दोसांझ निभा रहे हैं. हाल ही में दिलजीत ने फिल्म का पोस्ट शेयर किया है. इस फिल्म का नाम सूरमा है. इस फिल्म में एक हॉकी खिलाड़ी के रूप में आए उतार-चढ़ाव तो होंगे ही उनके जीवन के सुख-दुख की कहानी भी होगी. संदीप सिंह की कहानी इसलिए भी यादगार है, क्योंकि 2006 में वह एक गंभीर दुर्घटना के शिकार हो गए थे. 2012 के ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले संदीप सिंह ने जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं. 2006 में ट्रेन में सफर करने के दौरान वह एक दुर्घटना के शिकार हुए, लेकिन फिर टीम में वापसी की. 

 

2/13

saina nehwal, shraddha kapoor

saina nehwal, shraddha kapoor

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर को दिग्गज महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल की बायोपिक में उनका किरदार निभाते देखा जाएगा. इस किरदार के साथ न्याय करने के लिए अभिनेत्री सायना और उनके मेंटर पुलेला गोपीचंद से कोचिंग ले रही हैं सायना की बायोपिक का नाम 'सायना' है, जिसका निर्देशक अमोले गुप्ते कर रहे हैं. लंदन ओलंपिक 2012 में सायाना ने इतिहास रचते हुए बैडमिंटन की महिला एकल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया था. 

 

3/13

Pullela Gopichand

Pullela Gopichand

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक प्रवीण सत्तारू की भारत के पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद के जीवन पर आधारित फिल्म तेलुगू, हिंदी और इंग्लिश भाषाओं में बनेगी. गोपीचंद काफी लोकप्रिय खिलाड़ी हैं और फिल्म के निर्माताओं ने उनकी बायोपिक को तेलुगू, हिंदी और इंग्लिश में बनाने का फैसला लिया था. इसकी शूटिंग अगले साल से शुरू होगी." इस फिल्म में गोपीचंद का किरदार पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और अभिनेता सुधीर बाबू निभाएंगे. रोचक बात यह है कि सुधीर ने गोपीचंद के नेतृत्व में बैडमिटन का प्रशिक्षण लिया और अब उन्हें फिल्म में अपने गुरू का किरदार निभाते देखा जाएगा. हिंदी में इस फिल्म के लिए लीड का चुनाव अभी नहीं हो पाया है. 

 

4/13

Balbir singh, Akshay Kumar

Balbir singh, Akshay Kumar

अक्षय कुमार जल्द ही फिल्म 'गोल्ड' में नजर आएंगे. ये फिल्म 1948 के ऐतिहासिक ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों की कहानी पर आाधारित फिल्म होगी. इस फिल्म का फर्स्ट लुक जारी हो चुका है. ‘गोल्ड’ से टीवी स्टार मौनी रॉय बॉलीवुड में कदम रखने जा रही है. फिल्म में कुणाल कपूर और अमित साध भी नजर आएंगे. फिल्म को रितेश सिद्धवानी और फरहान अख्तर की जोड़ी प्रोड्यूस कर रही है जबकि रीमा काग्टी ने डायरेक्शन का जिम्मा संभाला है. रीमा काग्टी इससे पहले आमिर खान की 'तलाश' भी डायरेक्ट कर चुकी हैं.

 

5/13

Kapil Dev, Ranveer Singh

Kapil Dev, Ranveer Singh

डायरेक्टर कबीर खान पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव और 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीम के सदस्यों पर फिल्म बनाने जा रहे हैं. इस फिल्म में कपिल देव का किरदार रणवीर सिंह निभाने जा रहे हैं. भारत ने 1983 में कपिल देव के नेतृत्व में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप जीता था. 1983 की वर्ल्ड कप विजेता टीम फिल्म में उनकी मदद करेगी. वह वहां कंसल्टेंट और कोच की हैसियत से मौजूद होंगे. इस फिल्म की शूटिंग अगले साल शुरू होगी. 

 

6/13

Jhulan Goswami

Jhulan Goswami

भारतीय महिला टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी की जिंदगी पर भी बायोपिक बनने जा रही है. झूलन पर बनने वाली इस बायोपिक का नाम ‘चाकदह एक्सप्रेस’ रखा गया है जिसमें झूलन के गृहनगर नगर नादिया से 2017 महिला विश्व कप फाइनल की मेजबानी करने वाले लॉर्ड्स तक की कहानी होगी. भारतीय टीम इस मैच को जीतने से चूक गई थी. हिन्दी में बनने वाली इस फिल्म का निर्देशन सुशांत दास करेंगे.

 

7/13

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बायोपिक सचिन ए बिलियन ड्रीम्स रिलीज हो चुकी है. इस फिल्म को क्रिटिक्स के अलावा दर्शकों से भी सराहना मिली थी. यह एक डॉक्यू ड्रामा फिल्म थी, जिसमें खुद सचिन ने ही रोल निभाया था. इस फिल्म के जरिए उनके फैंस को एक बार फिर से उनके करियर को देखने का मौका मिला. इसके अलावा उनकी निजी जिंदगी के बारे में भी वो जानकारी मिली, जिससे कि वो आज तक अंजान थे. यह फिल्म भावनाओं का कॉम्बो था, जिसे एकदम परफेक्ट तरीके से डायरेक्टर जेम्स अर्सकाइन ने पर्दे पर उतारा.

 

8/13

MS Dhoni, Sushant singh Rajput

MS Dhoni, Sushant singh Rajput

एम॰ एस॰ धोनी: द अनटॉल्ड स्टोरी नीरज पांडे द्वारा निर्देशित बायोपिक है. यह कहानी भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी है. जिसकी भूमिका सुशांत सिंह राजपूत निभा रहे हैं. बायोपिक में उनकी पत्‍नी साक्षी का किरदार एक्‍ट्रेस कियारा आडवाणी ने निभाया था. धोनी के किरदार में सुशांत सिंह की काफी सराहना हुई. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर काफी हिट रही और सुशांत सिंह की यह पहली फिल्‍म थी जो 100 करोड़ के क्‍लब में शामिल हुई.

 

9/13

milkha singh, farhan akhtar

milkha singh, farhan akhtar

धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर बनी भाग मिल्खा भाग भी इस सूची में शामिल है. फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह ने एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था. राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने इस सफल भारतीय एथिलीट के जीवन को बड़े पर्दे पर उतारा था. वहीं फिल्म में मुख्य भूमिका में फरहान अख्तर थे.

 

10/13

Mahavir Phogat, Phogat sisters, Aamir khan

Mahavir Phogat, Phogat sisters, Aamir khan

फिल्‍म दंगल ने बॉक्‍स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ें. यह फिल्‍म हरियाणा के पहलवान रहे महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों, गीता-बबीता की कहानी है. गीता वह पहलवान हैं जिन्‍होंने पहली बार देश को कॉमनवेल्‍थ खेलों में गोल्‍ड दिलाया. उनकी छोटी बहन बबीता भी 2010 के कॉमनवेल्‍थ खेलों में सिल्‍वर मेडल लाई थी. आमिर खान की इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर काफी झंडे गाड़े हैं और इस फिल्‍म में तीनों किरदारों की कुश्‍ती की काफी तारीफ हुई है.

 

11/13

mary kom, priyanka chopra

mary kom, priyanka chopra

इस फेहरिस्त में एक नाम नाम पांच बार विश्व बॉक्सिंग चैंपियन रह चुकी एमसी मैरी कॉम के जीवन पर बनी बायोपिक फिल्म मैरी कॉम का है. ओमंग कुमार ने मैरी कॉम के जीवन से प्रभावित होकर इस फिल्म का निर्देशन किया था. फिल्म में मैरी कॉम की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई थी. इस फिल्म में मैरीकॉम के बॉक्सर बनने और विश्व महिला बॉक्सरों में सफल बनने तक के सफर को दिखाया गया हैं.

 

12/13

paan singh tomar, irrfan khan

paan singh tomar, irrfan khan

एथलीट से बागी बने पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित ये फिल्म खिलाड़ियों पर बनी सर्वश्रेष्ठ बायोपिक में से एक है. फिल्म में इंडियन नेशनल गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पान सिंह तोमर की कहानी दिखाई गई है. फिल्म का निर्देशन तिग्मांशू धूलिया ने किया था, वहीं मुख्य भूमिका में इरफान खान थे. फिल्म को समीक्षकों से काफी वाहवाही मिली थी. साथ ही 2012 के नेशनल अवार्ड में इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म और इरफान को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला था.

 

13/13

mohammad azharuddin, Emraan hashmi

mohammad azharuddin, Emraan hashmi

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रह चुके और मैच फिक्सिंग के आरोपों  में फंसे क्रिकेटर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन पर बनी यह फिल्‍म आते ही चर्चाओं में छा गई. इमरान हाशमी के फैन्‍स के लिए यह काफी रोमांचित करने वाला था, लेकिन फिल्‍म के रिलीज होने ही काफी निराशा हुई क्‍योंकि फिल्‍म में अजहरुद्दीन को हीरो साबित कर दिया गया और कोई बड़ा राज लोगों को जानने को नहीं मिला.