बर्थडे स्पेशल: जब प्रोड्यूसर को फोन करके शर्मिला टैगोर ने हटवाए थे अपने 'ऐसे' पोस्टर

70 के दशक में शर्मिला टैगोर का नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों के लिस्ट में टॉप पर था.

प्रतीक शेखर | Dec 08, 2019, 11:49 AM IST

नई दिल्ली: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पहली बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में जानी जाने वाली शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) आज अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं. शर्मिला टैगोर का जन्म हैदराबाद में एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नवाब पटौदी (मंसूर अली खान पटौदी) से विवाह के बाद शर्मिला टैगोर ने अपना नाम आयशा सुल्तान रख लिया, लेकिन लोग आज भी उन्हें शर्मिला टैगोर के नाम से ही जानते हैं. उन्हें अपने शानदार प्रदर्शन के लिए दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं. 70 के दशक में शर्मिला टैगोर का नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों के लिस्ट में टॉप पर था.  

1/5

भारतीय फिल्म सेंसर बोर्ड का नेतृत्व भी किया

Sharmila Tagore

शर्मिला ने अक्टूबर 2004 से मार्च 2011 तक भारतीय फिल्म सेंसर बोर्ड का नेतृत्व किया. दिसंबर 2005 में उन्हें यूनिसेफ सद्भावना राजदूत के रूप में चुना गया। वह 2009 के कान फिल्म समारोह में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की जूरी सदस्यों में से एक थीं. 

2/5

मिल चुका है पद्म भूषण

Sharmila Tagore

2013 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. बता दें, शर्मिला पहली इंडियन एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने फिल्मफेयर मैग्जीन के कवर के लिए बिकिनी पहनी थी और इसी बिकीनी के कारण उन्हें एक बार काफी परेशानी उठानी पड़ी थी.

3/5

1967 में आई थी फिल्म 'एन एवनिंग इन पेरिस'

Sharmila Tagore

जी हां, 1967 में शर्मिला की एक फिल्म 'एन एवनिंग इन पेरिस' रिलीज होने वाली थी और यह वाकया भी तभी की है. इस फिल्म में शर्मिला बिकिनी और स्विमसूट पहनी थी, जिसके पोस्टर मुंबई में हर जगह लगाए गए थे. 

4/5

नवाब पटौदी की मां के कारण हुई थीं परेशान

Sharmila Tagore

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसी बीच नवाब पटौदी की मां शर्मिला से मिलने मुंबई आने वाली थीं. जब यह बात शर्मिला को पता चली तो परेशान हो गईं कि कहीं मुंबई में उनकी पोस्टर देखकर नवाब पटौदी की मां कहीं शादी के लिए मना न कर दें. 

5/5

रातोंरात हटाए गए थे शर्मिला के पोस्टर

Sharmila Tagore

हालांकि नवाब पटौदी को इन सारी चीजों से कोई परेशानी नहीं थी, क्योंकि वह शर्मिला के प्रोफेशन के बारे में जानते थे. तभी ने अपने प्रोड्यूसर को फोन किया और उनसे मुंबई में जहां-जहां उनकी बिकिनी वाले पोस्टर लगे हुए थे, उसे हटाने का अनुरोध किया. इसके बाद रातोंरात शर्मिला के इस पोस्टर को मुंबई से हटवाया गया था. (फोटो साभारः सारी तस्वीरें इंस्टाग्राम से ली गई हैं)