MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों में BJP जीत के लिए देगी 30% विधायकों की 'बलि'

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 17, 2018, 12:32 PM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. बुधवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने दिल्ली के पांच सितारा होटल में एक पूर्व सांसद के बेटे द्वारा पिस्तौल लहराने की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

 

1/5

भाजपा 30% विधायकों के टिकट काटने की तैयारी में

Top News from Hindi Newspapers

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के बुधवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि अपनी सत्ता वाले तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा कई नए चेहरों पर दांव लगाएगी. इसके साथ ही लगभग 30 फीसदी मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे जा सकते हैं. खबर के मुताबिक जीत के समीकरण बनाने के लिए पार्टी कुछ मुश्किल सीटों पर सांसदों को भी चुनाव मैदान में उतार सकती है. खबर में जानकारी दी गई है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 20 अक्टूबर के आसपास होने की संभावना है. खबर में यह भी बताया गया है कि पार्टी के कुछ सांसदों ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है.

2/5

दुनिया में पहली बार किसी रोबोट ने की कैंसर की सर्जरी

Top News from Hindi Newspapers

राजस्थान पत्रिका: राजस्थान पत्रिका के बुधवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि ब्रिटेन केडीन वॉल्टर दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं जिनके कैंसर का ऑपरेशन रोबोट ने किया है. खबर के मुताबिक वॉल्टर को बड़ी आंत का कैंसर था. खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक रोबोट से की गई सर्जरी से 41 वर्षीय वॉल्टर का मूत्राशय, गुदाशय, पौरुष ग्रंथि और बड़ी आंत के निचले हिस्से को हटा दिया. दरअसल, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के बावजूद कैंसर फैलता जा रहा था. खबर में यह भी बताया गया है कि ऐसे ज्यादातर ऑपरेशन में एक सर्जन के अलावा तीन सहायकों की जरूरत होती है. ऑपरेशन बेहद जटिल होता, लेकिन रोबोटिक सर्जरी में पेट पर सिर्फ 2 इंच का चीरा लगाना पड़ा.

3/5

दो दिन में और खराब होगी दिल्ली की 'आबोहवा'

Top News from Hindi Newspapers

अमर उजाला: अमर उजाला के बुधवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि दिल्ली की आबोहवा मंगलवार को भी खराब रही. खबर के मुताबिक प्रदूषण सूचकांक बेहद खराब से आठ अंक कम था. खबर में जानकारी दी गई है कि पर्यावरण विशेषज्ञों की मानें तो लागातार खराब स्तर पर बनी वायु की गुणवत्ता के पीछे खराब मौसम के साथ-सात दिल्ली में वाहन प्रदूषण व निर्माण गतिविधियों की बड़ी भूमिका है. अंदेशा है कि आने वाले दो दिनों में वायु की गुणवत्ता में और गिरावट आएगी. खबर में आगे बताया गया है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से जारी आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 पर थी. हालांकि, शनिवार के 300 अंक के मुकाबले इसमें थोड़ा सुधार हुआ है.

4/5

कांग्रेस पर भी 'मी टू' की मार, एनएसयूआइ अध्यक्ष का इस्तीफा

Top News from Hindi Newspapers

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के बुधवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि यौन उत्पीड़न के आरोपों में घिरे विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर के इस्तीफे की मांग कर रही कांग्रेस पर भी 'मी टू' की मार पड़ गई है. खबर के मुताबिक छत्तीसगढ़ की एक महिला कार्यकर्ता ने कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान के खिलाफ दिल्ली में यौन प्रताड़ना का केस दर्ज कराया है. जिसके बाद जम्मू-कश्मीर के रहने वाले खान ने इस्तीफा दे दिया है. खबर में आगे बताया गया है कि संप्रग सरकार में मंत्री रहे एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पर भी महिला पत्रकार ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

5/5

प्रदूषण रोकने में सरकार फेल तो लगाया 50 करोड़ जुर्माना

Top News from Hindi Newspapers

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के बुधवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि राजधानी में प्रदूषण को रोकने में नाकाम रहने पर नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार पर 50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. खबर के मुताबिक एनजीटी ने दिल्ली सरकार, दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कॉर्पोरेशन और दिल्ली सरकार में इंडस्ट्रीज के स्पेशल सेक्रेटरी को कड़ी फटकार लगाते हुए यहां तक कह दिया कि हमारे बार-बार दिए आदेशों का पालन अब तक नहीं किया गया है. क्या हम डीपीसीसी के चेयरमैन को गिरफ्तार करने के आदेश दें, तब एक्शन होगा. खबर में जानकारी दी गई है कि दिल्ली में स्टील का काम कर रही इंडस्ट्रीज के चलते हवा और जल प्रदूषण काफी बढ़ा है.