close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पिछले 4 सालों में BJP ने जीते 10 राज्य लेकिन... नई लोकसभा सीट एक भी नहीं

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Apr 01, 2018, 10:24 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

दिल्ली: दैनिक भास्कर ने अपने रविवार के अंक में 2014 के आम चुनावों के बाद तमाम लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनावों का विश्लेषण किया है. पहले पन्ने पर प्रकाशित इस खबर में दावा किया गया है कि बीजेपी ने इस दौरान 10 राज्यों के चुनाव तो जीते लेकिन वह एक भी नई लोकसभा सीट नहीं जीत पाई. खबर के मुताबिक मई 2014 में सत्ता हासिल करने के बाद से अब तक भाजपा ने 11 नई लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन एक भी नहीं जीत सकी. खबर में बताया गया है कि इस दौरान 23 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. इनमें से 11 सीटें ऐसी थीं, जिन पर किसी और पार्टी का कब्जा था. यानी भाजपा के लिए यहां मौका था, मगर वह चूक गई. खबर के मुताबिक इन्हीं चार वर्षों में पार्टी ने 10 नए राज्यों में अपने नेतृत्व वाली सरकार बना ली है.

2/5

Interesting News for NRI readers

मुंबई: नवभारत टाइम्स के मुंबई संस्सकरण में पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक भारतीय रेलवे को अब आम आदमी की रेलवे कहना मुनासिब नहीं होगा. खबर में कहा गया है कि अगर ऐसा होता, तो गोरखपुर के लिए 10 हजार रुपये खर्च नहीं करने पड़ते. खबर में दावा किया गया है कि बुलेट ट्रेन, एसी लोकल और महंगी सुविधा ट्रेनों से स्पष्ट हो रहा है कि 'देश बदल रहा है' लेकिन स्मार्ट नहीं हो रहा है. खबर के मुताबिक पश्चिम रेलवे द्वारा बांद्रा से गोरखपुर के लिए ट्रेन क्रमांक 82909 की बुकिंग 31 मार्च से शुरू हुई है. 14 अप्रैल से चलने वाली इस ट्रेन में स्लीपर और थर्ड एसी की सभी सीटें बुक हो चुकी हैं, जबकि खबर लिखे जाने तक 2 एसी की 5 सीटें बची थीं. इस ट्रेन में 2 एसी का किराया 9,885 रुपये पहुंच गया है, जबकि इसका बेस किराया केवल 3,121 रुपये है.

3/5

Interesting News for NRI readers

दिल्ली: दैनिक भास्कर ने अपने रविवार के अंक में एक खबर के माध्यम से इस बात का दावा किया है कि देश में हर तीन साल में इंटरनेट यूजर्स की संख्या दोगुनी हो जा रही है. खबर में यह भी दावा किया गया है कि जैसे-जैसे स्मार्टफोन की मांग बढ़ती गई, उसके दाम तेजी से नीचे आते चले गए. इसका प्रमुख कारण इंटरनेट है, जिसका इस्तेमाल आज हर आदमी कर रहा है. खबर के मुताबिक अगले तीन साल में हमारे देश में इंटरनेट यूजर जी-7 ग्रुप में शामिल 6 देशों की आबादी से अधिक हो जाएंगे. इसके अलावा खबर में इस बात का भी जिक्र है कि स्मार्टफोन पर इंटरनेट के इस्तेमाल बढ़ने से लोगों में खरीदारी की आदत भी बदली है. अब लोग ज्यादा खरीदारी करने लगे हैं.

4/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक देश में पहली बार स्वच्छतम, यूरो-6 मानक के समतुल्य बीएस-6 मानक के पेट्रोल और डीजल की बिक्री रविवार से दिल्ली में शुरू हो रही है. खबर में दावा किया गया है कि इसके साथ ही दिल्ली देश का पहला शहर बन गया है, जहां यूरो-4 मानक से सीधे बीएस-6 मानक के पेट्रोल व डीजल की बिक्री शुरू होगी. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि इसके लिए ग्राहकों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. खबर के मुताबिक राजधानी में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके वायु प्रदूषण को काबू में लाने के लिए बीएस-6 ईंधन की बिक्री की शुरुआत यहीं से की जा रही है.

5/5

Interesting News for NRI readers

बेंगलुरु: हिन्दुस्तान के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की पत्नी से 32 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है. खबर के मुताबिक कुंबले की पत्नी चेतना को इसकी जानकारी उनके इनकम टैक्स रिटर्न के जरिए लगी. जिसमें कहा गया है कि उन्होंने 32.96 लाख रुपये की दो घड़ियां खरीदी हैं. मीडिया खबरों के मुताबिक कुंबले की पत्नी चेतना ने पुलिस को शिकायत दी है. शिकायत के मुताबिक मुंबई की एक कंपनी ने चेतना के पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर 32.96 लाख रुपये का लेनदेन किया है.