भूकंप और भूस्खलन से जापान में तबाही, लाखों घरों में छाया अंधेरा

जापान के होकायिदो द्वीप में गुरुवार को तड़के आए भूकंप में अब तक दो लोगों की मौत हो गई और कई घर ढह गए हैं तथा भूस्खलन की वजह से दर्जनों लापता हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 06, 2018, 13:03 PM IST

इस सप्ताह के शुरुआत में आए तूफान के बाद अब भूकंप की वजह से इस क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए हैं. कम आबादी वाले ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन की घटना हुई है.

1/4

30 लाख घरों में छाया अंधेरा

People react during blackout after a powerful earthquake hit the area in Sapporo

प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में पहाड़ों के बीच स्थित दर्जनों घरों को क्षति पहुंची है. राहत एवं बचाव हेलीकॉप्टर लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं. बिजली आपूर्ति करने वाले एक मुख्य थर्मल संयंत्र को पहुंची क्षति से करीब 30 लाख घरों में अंधेरा छाया हुआ है. 

2/4

40 लोग हुए लापता

rescue workers search for survivors from a building damaged

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आपातकालीन कैबिनेट बैठक के बाद कहा, ' हम लोगों को सुरक्षित बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.' सरकारी प्रवक्ता योशिहीदे सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दो लोगों की मौत हो गई है और स्थानीय मीडिया के मुताबिक 40 लोग लापता हैं. 

3/4

आपदा कार्यबल का गठन

Constitution of disaster workforce

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय में आपदा कार्यबल का गठन किया है. जापान के न्यक्लियर रेगुलेशन अथॉरिटी ने बताया कि तोमारी परमाणु संयंत्र के तीन रियेक्टरों को बैकअप जेनरेटर की मदद से चलाया जा रहा है क्योंकि द्वीप में बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई है और यातायात चरमरा गई है. भूकंप की वजह से फोन सेवा और टेलिविजन प्रसारण भी सापोरो में प्रभावित हुआ है. 

4/4

130 लोग हुए घायल

130 people injured

स्थानीय मीडिया ने बताया कि मरने वालों में एक 82 साल के व्यक्ति हैं जो भूकंप के दौरान सीढ़ियों से गिर गए थे. करीब 130 लोगों को हल्की चोट आई है. जापान के न्यक्लियर रेगुलेशन अथॉरिटी ने बताया कि तोमारी परमाणु संयंत्र के तीन रियेक्टरों को बैकअप जेनरेटर की मदद से चलाया जा रहा है क्योंकि द्वीप में बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई है और यातायात चरमरा गई है. भूकंप की वजह से फोन सेवा और टेलिविजन प्रसारण भी सापोरो में प्रभावित हुआ है.