UP में 25 PCS अधिकारियों से पूछताछ करेगी CBI, मांगी तमाम जानकारी

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Apr 15, 2018, 14:34 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

इलाहाबाद: हिन्दुस्तान अखबार में रविवार को छपी एक महत्वपूर्ण खबर के मुताबिक लोक सेवा आयोग की भर्तियों में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच कर रही सीबीआई टीम पीसीएस 2015 में चयनित होकर डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी एसपी सहित अन्य पदों पर तैनात 25 चयनित अफसरों से पूछताछ करेगी. खबर में बताया गया है कि सीबीआई ने इन अफसरों की सूची लोक सेवा आयोग और नियुक्ति विभाग के सचिव को भेज कर इनके बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है. सीबीआई द्वारा इन अफसरों के घर का पता, मोबाइल नंबर और इनके वर्तमान तैनाती स्थल का ब्योरा मांगा गया है ताकि इन्हें सीबीआई कैंप कार्यालय में बुलाकर पूछताछ की जा सके.

2/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक भास्कर में छपी एक खबर दावा करती है कि देश भर के मंदिरों में जल्द ही दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिर्वसिटी (जेएनयू) से प्रशिक्षित पंडित पूजा-अर्चना करते नजर आएंगे. खबर के मुताबिक यूनिवर्सिटी धार्मिक पर्यटन और वास्तु शास्त्र के विशेषज्ञ भी तैयार करेगी. खबर में बताया गया है कि जेएनयू में हाल ही में स्थापित स्कूल ऑफ संस्कृत एंड इंडिक स्टडीज (एसएसआईएस) ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि इस कोर्स में हर धर्म, जाति और समुदाय के छात्र एडमिशन ले सकेंगे. खबर के मुताबिक इन कोर्स के जरिए जेएनयू का संस्कृत को एक रोजगारपरक भाषा बनाने की भी योजना है.

3/5

Interesting News for NRI readers

जालंधर: दैनिक जागरण में रविवार को छपी एक खबर के मुताबिक फगवाड़ा में शुक्रवार रात दो समुदायों में हुए टकराव के बाद शनिवार को माहौल और तनावपूर्ण हो गया. खबर के मुताबिक शनिवार सुबह शिवसेना पंजाब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश पलटा पर कुछ युवकों ने सुभाष नगर चौक के पास हमला कर दिया और उन्हें निर्वस्त्र कर पीटा गया. खबर में बताया गया है कि इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद तनाव बढ़ता देख शहर में अर्ध सैनिक बलों की 9 कंपनियां और पुलिस के 3 हजार जवान तैनात कर दिए गए हैं. इनमें 8 कंपनियां बीएसफ व 1 कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स की है. खबर के मुताबिक पुलिस ने दोनों समुदायों के 450 लोगों पर केस दर्ज कर लिया है. उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार जिलों जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर व नवांशहर में 24 घंटे तक मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं बंद करने व सारी घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

4/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक भास्कर में रविवार को पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक ब्रिटेन ने भारत के सामने पेशकश की है कि दोनों देश अपने छात्रों की डिग्रियों को मान्यता देने का समझौता कर लें. खबर में बताया गया है कि अगर ऐसा होता है तो ब्रिटेन के बीए को भारत में बीए माना जाएगा और भारत के पोस्ट ग्रेजुएट को ब्रिटेन में भी बराबर मान्यता मिल जाएगी. खबर में संभावना जतायी गयी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले सप्ताह की ब्रिटेन की द्विपक्षीय यात्रा के दौरान यह मुद्दा उठ सकता है. खबर में दावा किया गया है कि अगर यह समझौता हो जाता है तो 14 हजार भारतीय छात्रों को हर साल इससे लाभ होगा. खबर के मुताबिक फिलहाल भारतीय छात्र ब्रिटेन से मास्टर डिग्री लेकर लौटते हैं तो वे भारत में पीएचडी के लिए योग्य नहीं होते, क्योंकि ब्रिटेन में मास्टर डिग्री एक साल में मिल जाती है. जबकि भारत में दो साल का नियम है.

5/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक अनुसूचित जातियों के पर्याय बने दलित शब्द की सरकारी दस्तावेजों से जल्द विदाई होने वाली है. खबर में बताया गया है कि केंद्र ने राज्यों और अपने अधीनस्थ विभागों से आग्रह किया है कि वे सरकारी कामकाज में अनुसूचित जातियों के लोगों के लिए दलित शब्द का इस्तेमाल करना बंद करें. उसने इसकी जगह संवैधानिक शब्दावली अंग्रेजी में शेड्यूल्ड कास्ट (एससी), हिंदी में अनुसूचित जाति और अन्य राजभाषाओं में इसका उपयुक्त अनुवाद इस्तेमाल करने की सलाह दी है. खबर में केंद्र के हवाले से दावा किया गया है कि संविधान में कहीं भी दलित शब्द का उल्लेख नहीं है. इसके लिए उसने मप्र हाई कोर्ट के एक फैसले का भी हवाला दिया है.