देश भर में ऐसे मनाया जा रहा श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव, देखें तस्वीरें

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर, ठा. द्वारिकाधीश मंदिर, इस्कॉन के द्घष्ण-बलराम मंदिर एवं प्रेम मंदिर, गोवर्धन के दानघाटी मंदिर, बरसाना व नन्दगांव के मंदिरों में जबरदस्‍त तैयारी की गई है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 03, 2018, 10:27 AM IST

आज देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम है. देश के अधिकांश मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का समारोह धार्मिक उत्साह एवं परंपरा से शुरू हो गया. जन्माष्टमी त्योहार की रौनक देश के कई राज्‍यों में नजर आ रही है. हर किसी को आज आधी रात का इंतजार है, जब कान्‍हा जन्म लेंगे. मथुरा और वृन्दावन में जन्माष्टमी के मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर, ठा. द्वारिकाधीश मंदिर, वृन्दावन में ठाकुर श्री बांकेबिहारी मंदिर, इस्कॉन के द्घष्ण-बलराम मंदिर एवं प्रेम मंदिर, गोवर्धन के दानघाटी मंदिर, बरसाना व नन्दगांव के मंदिरों में जबरदस्‍त तैयारी की गई है. इस दौरान कृष्‍णभक्‍तों में खासा उत्‍साह देखा गया और हर तरफ 'जय कन्‍हैया लाल की' गूंज सुनाई दी. (फोटो साभारः ANI)

1/10

जन्माष्टमी के खास इंतजाम

Shri Krishna Janmashtami

कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर ब्रज में जबरदस्त उत्साह है. ब्रज भूमि मथुरा के तमाम मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी पर खास इंतजाम किए गए हैं. पूरे मथुरा को इस खास मौके के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है. (फोटो साभारः ANI)

2/10

दुल्हन की तरह सजा मथुरा

Shri Krishna Janmashtami in Mathura

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के उत्साह में शामिल होने के लिए देश भर से श्रद्धालु मथुरा पहुंचे थे. कान्हा की नगरी मथुरा में जन्माष्टमी त्योहार को लेकर काफी रौनक है. पूरे मथुरा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. प्रशासन का अनुमान है कि इस बार 30 लाख लोग जन्माष्टमी मनाने मथुरा पहुंचें. (फोटो साभारः ANI)

3/10

मथुरा में श्रद्धालुओं का सैलाब

Celebration in Mathura

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के उत्साह में शामिल होने के लिए देश भर से श्रद्धालु मथुरा पहुंचे थे. कान्हा की नगरी मथुरा में जन्माष्टमी त्योहार को लेकर काफी रौनक है. पूरे मथुरा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. प्रशासन का अनुमान है कि इस बार 30 लाख लोग जन्माष्टमी मनाने मथुरा पहुंचें. (फोटो साभारः ANI)

 

4/10

इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी

Janmashtami Celebration In Iscon tample

मथुरा के साथ ही दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में भी जन्माष्टमी के अवसर पर भारी तादात में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे और भगवान श्रीकृष्ण की आराधना की. (फोटो साभारः ANI)

5/10

इस्कॉन मंदिर

Iscon tample

जन्माष्टमी पर इस्कॉन मंदिर को विशेष तौर पर सजाया गया. यहां मंदिर के बाहर भक्तों की भारी भीड़ रही. (फोटो साभारः ANI)

6/10

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में कृष्ण जन्माष्टमी

Krishna Janmashtami in Poonch

मथुरा, वृंदावन के साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भी कृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखने को मिली. कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर यहां कृष्ण और राधा की वेश-भूषा में छोटे-छोटे बच्चों ने भी जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं का मन मोह लिया. (फोटो साभारः ANI)

 

7/10

3 साल बाद खुले ललितपुर के कृष्ण मंदिर के द्वार

Janmashtami celebration across the country

नेपाल में भी 2015 में आए भूकंप के 3 सालों बाद काठमांडू के ललितपुर का भगवान कृष्ण का प्रसिद्ध मंदिर रविवार को खोला गया. इस मौके पर हजारों श्रद्धालु ललितपुर के कृष्ण मंदिर पहुंचे और भगवान कृष्ण के दर्शन किये. (फोटो साभारः ANI)

8/10

2015 में आए भूकंप के बाद से बंद था मंदिर

Janmashtami celebration in Nepal

बता दें इस मंदिर के बारे में एक कहानी प्रचलित है कि एक रात नेपाल के राजा मल्ल के सपने में भगवान कृष्ण और राधा आए और महल के सामने एक मंदिर बनाने का निर्देश दिया. जिसके बाद राजा मल्ल ने इस मंदिर का निर्माण कराया. (फोटो साभारः ANI)

9/10

महाराष्ट्र में दही हांडी

Janmashtami celebration in Maharashtra

पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी को धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर महाराष्ट्र के कई इलाकों में दही हांडी का आयोजन किया गया. (फोटो साभारः ANI)

10/10

दही हांडी फोड़ने वालों के लिए लाखों का ईनाम

Dahi Handi in Maharashtra

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर दही हांडी फोड़ने वालों के लिए लाखों के ईनाम की भी घोषणा की गई. जिसके चलते गोविंदाओं में दही हांडी फोड़ने की होड़ दिखाई दी. (फोटो साभारः ANI)