Chhath Puja 2018: ठेकुआ के अलावा छठ पर बनते हैं ये 5 स्वादिष्ट पकवान

छठ का महापर्व 11 नवंबर से शुरू हो चुका है. चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार में सूर्य उपासना और छठी मईया को ठेकुआ का प्रसाद चढ़ाया जाता है. 

वंदना यादव | Nov 13, 2018, 17:18 PM IST

छठ का महापर्व 11 नवंबर से शुरू हो चुका है. चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार में सूर्य उपासना और छठी मईया को ठेकुआ का प्रसाद चढ़ाया जाता है. इसी के साथ इस त्योहार में खाने के कुछ पारंपरिक पकवान भी बनाए जाते हैं. इस त्योहार के दूसरे दिन खरना तिथि से लोग 26 घंटे को उपवास करते हैं. तीसरे दिन शाम को सूर्यास्त के अर्घ्य के बाद सूर्य देव को गुड़ की खीर-पूरी, पान-सुपारी और केले का भोग लगाया जाता है.

1/5

छठ पूजा में मेन प्रसाद ठेकुआ का बनता है

Chhath Puja Recipes

ठेकुआ इस त्योहार का जरूरी प्रसाद है जिसे आटे, ड्राई फ्रूट्स और चीनी से बनाया जाता है. इसे बनाने में काफी मेहनत लगती है और इसे पूरी सफाई के साथ बनाया जाता है. ठेकुआ खाने में काफी सॉफ्ट होता है और ये मिठाई कम बिस्किट जैसे ज्यादा लगता है. 

2/5

खरना के दिन रसिया यानि चावल की खीर बनती है

Chhath Puja Recipes

पूरा प्रसाद मिट्टी के चूल्हे पर ही पकाया जाता है. मिट्टी के नये चूल्हे पर आम की लकड़ी जलाकर दूध, गुड़ व साठी के चावल से खीर का प्रसाद बनाया जाता है. प्रसाद बनाने के लिए चावल, दूध और गुड़ का उपयोग किया जाता है. चावल और दूध चंद्रमा का प्रतीक है तो गुड़ सूर्य का प्रतीक है. तीनों के मिश्रण से बनी खीर को रसिया कहते हैं.

3/5

छठ पूजा में चावल के लड्डू कसरा भी बनते हैं

Chhath Puja Recipes

चावल के आटे, गुड़ और घी मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं जिन्हें कसरा कहते हैं. ये भी प्रसाद के लिए बनाए जाते हैं.

4/5

खाने में हरे चने की सब्जी भी बनती है

Chhath Puja Recipes

हरे चने की सब्जी भी छठ के दौरान बनाए जाने वाले पकवानों में से एक है. इसी के साथ इस पूजा में सभी ताजी और नए मौसम की सब्जियों को रखा जाता है.

5/5

छठ चार दिन का त्योहार होता है

Chhath Puja Recipes

छठ के दौरान उपवास से पहले पूरी और चौथे दिन पूरी बनाई जाती हैं. पूजा में भी खीर के साथ पूरी का भी भोग लगाया जाता है.

(फोटो साभार: Youtube)