close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन में टॉयलेट क्रांति, पर्यटन बढ़ाने के लिए सजाए जा रहे हैं शौचालय

भारत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को खुले में शौच मुक्त करने के लिए बड़ी संख्या में शौचायलों का निर्माण किया जा रहा है तो चीन में यही काम पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. 

Dec 05, 2017, 17:49 PM IST

भारत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को खुले में शौच मुक्त करने के लिए बड़ी संख्या में शौचायलों का निर्माण किया जा रहा है तो चीन में यही काम पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. 

1/7

toilet revolution

क्रांति का नाम आते ही आंखों के आगे युद्ध की भयावह तस्वीरें डोलने लगती हैं. लेकिन विनाश ही नहीं विकास की गाथा में भी क्रांतियों का योगदान रहा है. भारत की हरित क्रांति, सफेद क्रांति और नीली क्रांति ने अनाज, दूध और मछली उत्पादन बढ़ाने में योगदान दिया है. लेकिन यहां हम ऐसी क्रांति की बात कर रहे हैं जिसे सुनकर आप थोड़ा मुस्कुराएंगे या फिर अचंभा करेंगे. यह क्रांति है टॉयलेट क्रांति. जी हां, चीन में इन दिनों टॉयलेट क्रांति चल रही है. 

2/7

toilet revolution

इस साल के अंत तक चीन में 70,000 से अधिक शौचालयों को अपग्रेड करने की उम्मीद है. साल 2018 और 2020 के बीच 64,000 शौचालयों का निर्माण या सुधार होने की संभावना है. इसके तहत 20 अरब युआन खर्च किए जा चुके हैं. टॉयलेट को तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है.

3/7

toilet revolution

उत्तर पश्चिमी चीन के निन्ग्क्सिया हुई में पिछले दो वर्षों में पर्यटन-स्थलों पर स्थित 481 सार्वजनिक शौचालयों पर 4.54 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च कर उन्हें विश्व-स्तरीय बनाया गया है. यहां इतने खूबसूरत टॉलेट्स बनाए गए हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. (फोटो- सिन्हुआ न्यूज)

4/7

toilet revolution

चीन में टॉयलेट क्रांति के तहत चीन के मुख्य पर्यटन स्थलों पर सार्वजनिक शौचालयों को अपग्रेड करके थ्री स्टार श्रेणी का बनाया गया है. इसके अलावा बड़ी संख्या में शौचालय बनाए गए हैं. टॉयलेट क्रांति सभ्य शहरों और ग्रामीण इलाकों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. इनमें वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि ये अभियान केवल विदेशी पर्यटकों को सुविधा पहुंचाने के लिए ही नहीं बल्कि इससे घरेलू आबादी को भी फायदा पहुंचाने के लिेए शुरू किया गया है. (फोटो- सिन्हुआ न्यूज)

5/7

toilet revolution

चीन के ज्यादातर पर्यटन स्थलों के सार्वजनिक शौचालयों की छवि सैलानियों के बीच काफी खराब है. यहां टूरिस्ट अक्सर नाकाफी और गंदे टॉयलेट के अलावा सफाईकर्मियों की कमी की शिकायत भी करते हैं. लेकिन चीन की नयी नीति के तहत अब इस स्थिति को सुधारने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाया जा रहा है.

6/7

toilet revolution

फ्रांस के Rémi Gaillard ने तो शौचालयों के इस्तेमाल के प्रति लोगों को जागरूक करने का अलग ही तरीका निकाला है. सार्वजनिक जगहों पर Rémi  द्वारा टॉयलेट के इस्तेमाल का प्रदर्शन लोगों का खूब लुभा रहा है. 

7/7

toilet revolution

2014 में सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार ने 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत देश भर में शौचालय निर्माण पर जोर दिया. इसके तहत शौचालय निर्माण और उनके इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है. बताया जा रहा है चीन ने भी भारत से प्रेरित होकर टॉयलेट क्रांति शुरू की है.  (फोटो- सिन्हुआ न्यूज)