सेहत से लेकर ब्यूटी तक के लिए परफेक्ट है नारियल पानी, इन परेशानियों से भी मिलेगा छुटकारा...

रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है. यही नहीं नारियल पानी से शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी नॉर्मल रहता है, जिससे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 28, 2019, 09:17 AM IST

नई दिल्लीः नारियल पानी को अच्छी सेहत और सौंदर्य निखारने का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करते हैं तो यह आपके शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाकर रखेगा और साथ ही आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएगा. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, अमीनो-एसिड, विटामिन-सी मौजूद होता है. रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है. यही नहीं नारियल पानी से शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी नॉर्मल रहता है, जिससे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. तो चलिए बताते हैं आपको नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में.

1/4

डिहाइड्रेशन से बचाएगा नारियल पानी

Coconut water will protect from dehydration

नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, ये आपकी ऊर्जा बनाए रखता है और पेट की कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है. नारियल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है. जिससे आमतौर पर होने वाली डिहाईड्रेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2/4

वजन कम करने में सहायक

Helpful in weight loss

सुबह एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीना लाभदायक होता है. नारियल पानी में कम मात्रा में केलोरी होती है और ये सुपाच्य पदार्थ है जो वजन कम करने में सहायक है. नारियल पानी में अनेक प्रकार के बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के पाचन को बढ़ा देते हैं. नारियल पानी पीने से पेट भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है.

3/4

स्किन के लिए फायदेमंद

Beneficial for skin

नारियल पानी सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करता है. जिन लोगों को चेहरे पर मुंहासों और दाग-धब्बों से राहत नहीं मिल रही है, वह लोग रात में चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. रोजाना ऐसा करने से मुहासों और पिंपल्स की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

4/4

हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करे

Control high blood pressure

नारियल पानी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करता है.