ठंड से ठिठुरी दिल्ली, कोहरे और सर्द हवाओं ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

उत्तर पश्चिम से आ रही सर्द हवाओं ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी को अपनी चपेट में ले लिया. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

आशु दास | Jan 17, 2019, 08:22 AM IST

आंशिक रूप से छाए बादलों के बीच अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. यह सामान्य से एक डिग्री कम 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. शहर में सुबह कोहरा छाया रहा. दिल्ली के अलावा इसके आसपास के इलाकों में भी सर्दी का कहर जारी है. नोएडा और हरियाणा के कई जिले गुरुवार सुबह कोहरे की चपेट में नजर आए. कोहरे के कारण बॉर्डर इलाकों से रोजाना दिल्ली नौकरी और अन्य कामों के लिए आने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

1/5

धूप निकलने के आसार कम

Cold winds in delhi NCR-5

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि "दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण ज्यादा धूप नहीं निकलेगी और मौसम ठंडा रहेगा."

2/5

दो-तीन बना रहेगा सर्द हवाओं का असर

Cold winds in delhi NCR-4

उन्होंने कहा, "उत्तरपश्चिम से आ रही हवाएं मौसम के इस अवधि में दिल्ली को सामान्य से ज्यादा ठंडा बना रही हैं." अधिकारी ने कहा, "और दो-तीन दिनों तक ठंड व सर्द हवाओं का असर बना रहेगा, इसके बाद धीरे-धीरे मौसम गर्म होना शुरू होगा."

3/5

कई ट्रेनें लेट

Cold winds in delhi NCR-3

कोहरे के चलते दिल्ली आ रहीं 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. ओडिशा के पुरी और बिहार के गया से चलने वाली ट्रेनें पांच घंटे लेट हो गईं. तेज हवाओं के कारण दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 'खराब' बनी हुई है. 

4/5

करनाल में सबसे ज्यादा ठंड

Cold winds in delhi NCR-2

दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में ठंड का कहर लगातार जारी है, इसके साथ ही 2.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ करनाल राज्य का सबसे ठंड स्थान रहा. पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश: 3.6, 4.1 और 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री तक कम है.

5/5

किस जिले में कितना तापमान

Cold winds in delhi NCR-1

पठानकोट, हलवाड़ा, आदमपुर, गुरदासपुर, बठिंडा और फरीदकोट में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.6, 4.2, 3, 4.7, 3 और 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए. हरियाणा में अंबाला, हिसार और नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे तक क्रमश: 4.8, 3.7 और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक, भिवानी और सिरसा में क्रमश: 4.8, 6.5 और 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. अधिकारी ने बताया कि पटियाला, लुधियाना, करनाल और अमृतसर समेत कई स्थानों पर कोहरा देखा गया.