Delhi Air Pollution : डाइट का रखें पूरा ध्यान, जानिए क्या खाना है सबसे सही

जिंदा रहने के लिए सांसों की जरूरत है और सांसों के लिए वातावरण की हवा की जरूरत होती है. आजकल की लाइफ में जितने उपकरण हमारी मदद कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा यह हमारी सांसों के लिए नुकसानदायक साबित हो रहे हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 30, 2018, 10:09 AM IST

खासकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए सांस लेने वाली हवा दिन प्रतिदिन जहरीली होती जा रही है. हवा में जहर का स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इंसान के लिए खुलकर सांस लेना भी बेहद मुश्किल हो गया है. 

1/6

जहरीली हवा के कारण बढ़ रही बीमारियां

Diseases of growing diseases due to poisonous air

हवा में बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण दिल्ली के लोगों में तेजी से अस्थमा, हार्ट प्रॉब्लम, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या बढ़ रही हैं. यह प्रदूषण फेफड़ों, रक्त, दिमाग,प्रजनन प्रणाली और इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर रहा है. हालही में आई WHO की रिपोर्ट के अनुसार 'वायु प्रदूषण और बाल स्वास्थ्य, स्वच्छ वायु निर्धारित करना' नाम से जारी इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2016 में, वायु प्रदूषण से होने वाले श्वसन संबंधी बीमारियों की वजह से दुनियाभर में पांच साल से कम उम्र के 5.4 लाख बच्चों की मौत हुई थी. 

2/6

सही खान-पान रखेगा सेहत का ख्याल

The right diet will take care of health

दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों की हवा भी प्रदूषण के कारण जहरीली हो रही है. अगर समय रहते इसके प्रति जागरुकता नहीं दिखाई गई, तो इंसान का जीवन खतरे में पड़ सकता है. इस समस्या के लिए सरकार के साथ- साथ हमें खुद भी कुछ ठोस कदम उठाने की सख्त जरूरत है. ताकि वर्तमान में तो हम स्वच्छ जीवन जी ही सके, साथ ही आने वाली पीढ़ी के लिए भी कुछ बचा सके. वायु प्रदूषण से होने वाली समस्या से लड़ने के लिए हमें अपने खान-पान में बदलाव करने की आवश्यकता है.

3/6

ये फूड करेंगे मदद

These foods will help

प्रदूषण में सेहत का ध्यान रखने में विटामिन सी, ई, बीटा कैरोटिन व ओमेगा 3 सबसे ज्यादा बेहतर होते हैं. इस तरह के फूड डाइट में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं, जो प्रदूषण से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. इसके साथ ही यह फूड हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करती है.

 

4/6

विटामिन सी

Vitamin c

विटामिन सी सबसे ज्यादा शक्तिशाली एंटी आक्सिडेंट है जो पूरी तरह से हमारे शरीर में घुल जाता है और शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता है. एक अध्ययन के मुताबिक रोजोना 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेकर हम अपने शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचा सकते हैं. संतरा, चकोत्तरा, नींबू, आंवले और अमरूद में भी विटामिन सी भरपूर होता है. विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए आप सुबह उठकर नींबू का रस पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

5/6

विटामिन ई

Vitamin E

विटामिन ई खाने से हमारे शरीर को कई सारी बीमारियां खत्म हो जाती हैं. अगर हम रोजाना एक मुट्ठी विटामिन ई वाले पदार्थ खाते हैं तो इससे हमारा दिल और दिमाग दोनों चुस्त रहता है. अलसी, सूरजमूखी के बीज और नट्स खाएं. फिश में साल्मन, रो और ईल में विटामिन ई मौजूद होता है. इसके अलावा एवोकाडो, ब्रोकली, अंजीर को डायट में शामिल करके विटामिन ई ले सकते हैं.

6/6

शाकाहारी भोजन को कहें हां

Ask Vegetarian Food Yes

शाकाहारी भोजन में पोटाशियम, जटिल काबोर्हाईडरेट्स, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, फाइबर, कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं जो रक्तचाप को संतुलित रखने में हमारी मदद करते हैं. इसका दूसरा फायदा यह है कि इसमें कैलरीज की मात्रा कम होती है जो मोटापे को नियंत्रण में रखती है. शाकाहारी भोजन में कोलेस्टरॉल और फैट की मात्रा कम होने से हाईपरटेंशन का खतरा भी कम होता है.