दिल्ली: 15 अगस्त को आम दिनों की तरह चलेगी मेट्रो, इन रास्तों के किया गया डायवर्ट

देश के आजादी के पर्व पर पूरे भारत में तैयारियां जोरो-शोरों पर है. स्कूलों, बगीचो, घरों और रास्तों को तिरंगे से सजाया गया है, जिसको देखने के बाद हर गौरवान्वित महसूस कर रहा है. आजादी के पर्व पर जहां एक तरफ दिल्ली समेत अन्य राज्यों में ध्वाजारोहण की तैयारी की जा रही हैं. एक तरफ खुशी और देशभक्ति के रंग में रंगने के लिए हर कोई तैयारी कर रहा है तो दूसरी तरफ पुलिस प्रशासन ने इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है. 

आशु दास | Aug 14, 2018, 13:32 PM IST

स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व दिल्ली पुलिस की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि 15 अगस्त के दौरान लाल किले की ओर जाने वाले सभी रास्ते बंद होगें.

1/7

अन्य राज्यों की बसों के आवाजाही पर भी लगी रोक

inter state buses are stop

इसके अलावा, 14 अगस्त को रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक निमाजमुद्दीन ब्रिज से वजीराबाद ब्रिज के बीच सामान ढोने वाली गाड़ियों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां के बीच सुबह चार बजे से सुबह 11 बजे तक अन्य राज्यों से आने वाली बसों पर भी रोक लगा दी गई है.

 

2/7

मेट्रो में अतिरिक्त स्टाफ को किया जाएगा तैनात

delhi metro staff

इसके अलावा स्टेशनों पर यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली मेट्रो प्रबंधन की ओर से अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई है. वहीं, डीटीसी समेत नगर बस सेवा भी 15 अगस्त को सुबह चार बजे से सुबह 11 बजे तक हनुमान सेतु और भैरों रोड टी प्वाइंट के बीच नहीं चलेगी. 

3/7

लाल किला मेट्रो स्टेशन पर खोले जाएंगे अतिरिक्त काउंटर

delhi metro on 15 August

दिल्ली मेट्रो की ओर से 15 अगस्त की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा कारणों से चार स्टेशनों में प्रवेश और निकास को बंद किया गया है. उन्होंने कहा कि यह नियम सिर्फ परेड तक ही लागू रहेगा. परेड की समाप्ति के बाद ही सब कुछ सामान्य दिनों की तरह लागू हो जाएगा. अधिकारी ने इस बात की भी जानकारी दी कि लाल किला और जामा मस्जिद स्टेशनों पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे.

4/7

मेट्रो की पार्किंग सुविधाएं भी रहेंगी बंद

Metro parking

वहीं, सावधानी के तौर पर दिल्ली मेट्रो की सभी पार्किंग सुविधाओं को भी 15 अगस्त को बंद रखा गया है. हालांकि दिल्ली मेट्रो का परिचालन सामान्य रूप से जारी रहेगा. 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक मेट्रो की वायलट लाइन पर केवल लाल किला, दिल्ली गेट, जामा मस्जिद, आईटीओ स्टेशनों पर आने और जाने की एंट्री बंद रहेगी.

5/7

इन रास्तों पर जानें से बचें

ignore these roads on 15 August

एडवाइजरी के मुताबिक, नेता जी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट, जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल, एस पी मुख़र्जी मार्ग से यमुना बाजार, चांदनी चौक से लालकिला, दरियागंज से रिंगरोड, लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग जाने वाले रास्ते आम जनता के लिए बंद होंगे. इन रास्तों पर सिर्फ वही लोग जा पाएंगे जिनके पास गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया इनविटेशन या गाड़ी पर पार्किंग लेबल लगा होगा.

 

6/7

दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Delhi police advisory on 15 August

स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व दिल्ली पुलिस की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि 15 अगस्त के दौरान लाल किले की ओर जाने वाले सभी रास्ते बंद होगें. इसके अलावा कई सड़कों को परेड और अन्य सुरक्षा कारणों से भी बंद किया गया है. 15 अगस्त को आप किन रास्तों का इस्तेमाल करें और किन रास्तों से बचे ट्रैफिक पुलिस ने इसके बारे में भी बताया है.

7/7

दिल्ली की सुरक्षा पर कड़ा पहरा

delhi metro and traffic diversion in delhi on independence day

देश के आजादी के 71वें पर्व पर राजधानी दिल्ली में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में किसी तरह की अनहोनी न हो इसके लिए पुलिस और सेना द्वारा चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जा रही है. प्रशासन की ओर से दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ और सीआईएसएफ की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की गई हैं. दिल्ली की सुरक्षा को चाक-चौबंद करते हुए प्रशासन की ओर से एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है.