Dhanteras 2018: धनतेरस के दिन घर में लाएं ये चीजें, धन और सेहत में होगा लाभ

वैसे तो हर धनतेरस अधिकतर परिवारों में सोना और चांदी खरीदने का रिवाज होता है, लेकिन कई बार बात बजट पर आकर अटक जाती है.

प्रिया शुक्ला | Oct 31, 2018, 17:07 PM IST

धनतेरस के नजदीक आते ही देश भर के बाजारों में रौनक है और घरों में भी खरीदारी की तैयारी शुरू हो गई है. इस बार धनतेरस 5 नवंबर को है. ऐसे में सभी के दिमाग में यह सवाल घूमने लगा है कि वह कौन सी चीजें हैं जो इस धनतेरस पर घर लाई जा सकती हैं. वैसे तो हर धनतेरस अधिकतर परिवारों में सोना और चांदी खरीदने का रिवाज होता है, लेकिन कई बार बात बजट पर आकर अटक जाती है. इसलिए आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खरीदकर न सिर्फ कम बजट में खरीद सकते हैं, बल्कि ये घर में एक पॉजिटिव वातावरण भी देंगे. साथ ही इन्हें घरीदना न सिर्फ आपकी सेहत की दृष्टि से बल्कि आर्थिक दृष्टि से भी बेहद शुभ होंगे.

1/6

शंख

Shankh on dhanteras

इस धनतेरस यदि आप कुछ अच्छा खरीदना चाहते हैं तो शंख आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. शास्त्रों के अनुसार शंख न सिर्फ आर्थिक बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बेहद लाभदायी होता है. घर में रोज सुबह शंख बजाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और धन में वृद्धि होती है. वहीं सेहत की दृष्टि से भी यह बेहद शुभ होता है.

2/6

तांबे का कलश

Kalash on Dhanteras

शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन आप कलश भी घर ला सकते हैं. यह सेहत की दृष्टि से भी बेहद लाभदायी होता है. कहते हैं तांबा पानी को शुद्ध करता है. इसलिए इस दिन तांबे का कलश लाएं और रोजाना रात में उसमें पानी भरकर रख दें और सुबह पीएं. इससे पेट संबंधी कष्ट दूर होंगे. (फोटो साभारः twitter/@MetasmithIndia)

3/6

झाड़ू

Jhadu on Dhanteras

धनतेरस पर झाड़ू खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि झाड़ू से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और घर से दरिद्रता भी बाहर होती है. इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू घर लाना न भूलें. (फोटो साभारः instagram/gunduphoto)

4/6

कौड़ियां

Kaudi on Dhanteras

कहते हैं मां लक्ष्मी को कौड़ियां बहुत प्रिय होती हैं. धनतेरस पर कौड़ी लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के पास रखें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की आपके घर पर कृपा बनी रहेगी. (फोटो साभारः twitter/@earthboundco)

5/6

मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा

Lord Lakshmi's statue on Dhanteras

इस दिन आप भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की प्रतिमा भी घर ला सकते हैं. इससे आपके आस-पास की सभी नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और जीवन में सकारात्मक शक्तियों का प्रवाह होगा. (फोटो साभारः twitter/@payal_135)

6/6

धनिया के बीज

Coriander seeds on Dhanteras

धनतेरस के दिन आप धनिया के बीज लाकर बोएं. मान्यता है कि धनिया के बीज बोने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है क्योंकि धनिया के बीज उन्नति का प्रतीक होते हैं. वहीं धनिया चसेहत की दृष्टि से भी बेहद लाभदायी मानी जाती है. इसलिए आप धनतेरस के दिन धनिया भी घर ला सकते हैं.