photoDetails1hindi

Dhanteras 2018: धनतरेस पर भूल कर भी न लें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

मान्यता है कि इस दिन लोहे की चीजें या किसी भी तरह की नुकीली चीजें खरीदना बेहद नुकसान देय हो सकता है.

नुकली चीजें

1/6
नुकली चीजें

मान्यता है कि इस दिन किसी भी तरह की नुकीली चीजें बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए. यह आपके और आपके परिवार के लिए नुकसानदायी हो सकता है. (फोटो साभारः twitter/@AnyStepCommunit)

वाहन

2/6
वाहन

इस दिन कई लोग वाहन जैसे मोटरसाइकिल, कार की खरीददारी जरूर करते हैं, लेकिन माना जाता है कि इस दिन वाहन की खरीदी शुभ कार्य में शामिल नहीं होता. इसलिए अगर आप इस दिन वाहन खरीद भी रहे हैं तो इसका पेमेंट या तो पहले कर दें या फिर बाद में करें, लेकिन धनतेरस के दिन नहीं.

कांटेदार पौधे

3/6
कांटेदार पौधे

धनतेरस के दिन घर में नुकीले और कांटेदार पौधे लगाने और खरीदने से बचें. मान्यता है कि इन्हें लगाने से घर-परिवार में कलह बढ़ती है और परिजनों में अशांति पैदा करता है. (फोटो साभारः twitter/@lophophoras)

लोहे का सामान

4/6
लोहे का सामान

कोशिश करें की इस दिन किसी भी तरह के लोहे का सामान न खरीदें. बर्तनों में भी लोहे के बर्तन लेने से बचें. यह आर्थिक दृष्टि से बेहद नुकसानदायी हो सकता है.

काले रंग की वस्तुएं

5/6
काले रंग की वस्तुएं

धनतेरस के दिन किसी भी तरह का काला सामान भी न लें. काले वस्त्र, जूते-चप्पल, छतरी आदि लेने से भी बचें. (फोटो साभारः twitter)

कांच का सामान

6/6
कांच का सामान

धनतेरस पर कांच लेने से भी बचें. इस दिन कांच खरीदना बेहद अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन कांच खरीदने से रिश्तों पर भी दरार पड़ती है. (फोटो साभारः twitter/@Shayri)

photo-gallery