Dhanteras 2018: धनतरेस पर भूल कर भी न लें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

मान्यता है कि इस दिन लोहे की चीजें या किसी भी तरह की नुकीली चीजें खरीदना बेहद नुकसान देय हो सकता है.

प्रिया शुक्ला | Nov 05, 2018, 10:15 AM IST

नई दिल्ली: धनतेरस पर कुबेर देवता तो दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माना जाता है मां लक्ष्मी और देव कुबेर के प्रसन्न होने पर व्यक्ति को कभी भी धन का संकट नहीं होता. उसे लाभ ही लाभ होता. इस दिन हर व्यक्ति कुछ न कुछ जरूर खरीदता है, लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदना आपके लिए बेहद नुकसानदेय हो सकता है. मान्यता है कि इस दिन लोहे की चीजें या किसी भी तरह की नुकीली चीजें खरीदना बेहद नुकसान देय हो सकता है. यह न सिर्फ आर्थिक बल्कि शारीरिक तौर पर भी व्यक्ति को हानि पहुंचा सकता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर वह क्या चीजें या क्या काम हैं, जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने या करने से आपको बचना चाहिए.

1/6

नुकली चीजें

Rotten things

मान्यता है कि इस दिन किसी भी तरह की नुकीली चीजें बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए. यह आपके और आपके परिवार के लिए नुकसानदायी हो सकता है. (फोटो साभारः twitter/@AnyStepCommunit)

2/6

वाहन

Vehicles

इस दिन कई लोग वाहन जैसे मोटरसाइकिल, कार की खरीददारी जरूर करते हैं, लेकिन माना जाता है कि इस दिन वाहन की खरीदी शुभ कार्य में शामिल नहीं होता. इसलिए अगर आप इस दिन वाहन खरीद भी रहे हैं तो इसका पेमेंट या तो पहले कर दें या फिर बाद में करें, लेकिन धनतेरस के दिन नहीं.

3/6

कांटेदार पौधे

Thorny plants

धनतेरस के दिन घर में नुकीले और कांटेदार पौधे लगाने और खरीदने से बचें. मान्यता है कि इन्हें लगाने से घर-परिवार में कलह बढ़ती है और परिजनों में अशांति पैदा करता है. (फोटो साभारः twitter/@lophophoras)

4/6

लोहे का सामान

Do not buy Iron goods

कोशिश करें की इस दिन किसी भी तरह के लोहे का सामान न खरीदें. बर्तनों में भी लोहे के बर्तन लेने से बचें. यह आर्थिक दृष्टि से बेहद नुकसानदायी हो सकता है.

5/6

काले रंग की वस्तुएं

Black things

धनतेरस के दिन किसी भी तरह का काला सामान भी न लें. काले वस्त्र, जूते-चप्पल, छतरी आदि लेने से भी बचें. (फोटो साभारः twitter)

6/6

कांच का सामान

Glassware

धनतेरस पर कांच लेने से भी बचें. इस दिन कांच खरीदना बेहद अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन कांच खरीदने से रिश्तों पर भी दरार पड़ती है. (फोटो साभारः twitter/@Shayri)