दिवाली की बढ़ाएं मिठास, टेस्टी मैंगो मलाई लड्डू के साथ

दिवाली और मिठाई, एक साथ मिलकर इस त्योहार को और मीठा कर देते हैं. ऐसे में अधिकतर लोग घर पर ही कई तरह की मिठाई बनाते हैं. जो की सेहत और स्वाद दोनों नजरिये से बेहतर है. 

आशु दास | Nov 03, 2018, 10:43 AM IST

दिवाली हो या फिर कोई भी त्योहार बाजार से आईं नकली मिठाइयां स्वास्थ्य बिगाड़ देती है जोकि फेस्टिव सीजन का मजा खराब कर देता है.

1/5

आम के रस के लड्डू हैं बेस्ट

Mango juice laddus are best

दिवाली पर कोई भी घर ऐसा नहीं होता जहां तरह-तरह की मिठाइयां न बनती हों. तो इस दिवाली भी अपने घर आए मेहमानों को अपने हाथों के जादू का हुनर चखाने के लिए तैयार हो जाइये. आपने अब तक कई तरह के लड्डू खाएं होंगे जैसे बूंदी के लड्डू, बेसन के लड्डू, लेकिन आपने अब तक आम के रस से बने लड्डू नहीं खाए होंगे. मैंगों जूस से बने ये लड्डू सभी लड्डुओं की मिठास को फीका कर देंगे. तो अगर अब तक आपने कभी भी आम के रस से बने लड्डू नहीं खाये हैं तो इस दिवाली ये नेक काम कर ही दीजिए.

2/5

इन समानों की पड़ेगी जरूरत

Need to have these things

मैंगो मलाई लड्डू के साथ इस दिवाली की मिठास दोगुनी करने के लिए इस खास रेसिपी को घर पर ही बनाइये और सबको खिलाइये.  इसके लिए आपको चाहिए- 2 कप पनीर, 8 टेबल स्पून कंडेंस्ड मिल्क, 4 टेबल स्पून मिल्क पाउडर, 2 चुटकी केसर, 12 पिस्ते, चीनी 8 टेबल स्पून, थोड़ा सा नारियल का दूध.

 

3/5

कैसे बनायें

How to make

टेस्टी मैंगो मलाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े से बाउल में कद्दूकस किया हुआ पनीर लें अब इसके साथ मिल्क पाउडर और चीनी मिला लें. अब पनीर, मिल्क पाउडर और चीनी सभी चीजों को अच्छे से मिलायें. पनीर के इस मिश्रण को अब एक दूसरे पेन में लेकर गैस पर धीमी आंच पर रखें और हल्के हाथों से इस मिश्रण को चलाते रहें.

4/5

लड्डू बनाने के लिए थोड़े से सब्र की है जरूरत

There is some patience to make the laddoos

थोड़ी देर चलाने के बाद इस मिश्रण में अब आम के रस के साथ नारियल का दूध और कंडेंस्ड मिल्क भी डाल दें और हल्के हाथों से धीमी आंच पर चलाते रहे. अब इसमें बदाम, पिस्ते और केसर मिलाएं. ध्यान रहे कि मिश्रण में कुछ भी मिलाये लेकिन हल्के हाथों से उसे चलाते रहें. अब सब कुछ अच्छी तरह से मिलाकर धीमी आंच पर ही इसे चलाते रहें. इस मिश्रण को तब तक चलाते रहें जब तक ये हल्का गाढ़ा ना हो जाए.

5/5

लड्डूयों को सजाने का सही तरीका

Right way to decorate laddoos

जब मिश्रण गाढ़ा हो जाये तो गैस बंद करके इसमें गरमा गरम घी डालें और अच्छी तरह से मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दें. मिश्रण के ठंडा होने के बाद इसके छोटे-छोटे गोले लड्डू की तरह बना लें. अब इन लड्डूओं को ऊपर से नारियल का बुरादा, काजू और बादाम के सजा कर अपने मेहमानों को परोस सकते हैं.