close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डिनर में भूलकर भी शामिल न करें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

जंक फूड आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी नींद पर भी गहरा प्रभाव डालता है. रात में नींद न आना, मोटापा बढ़ना और लगातार सेहत में गिरावट जंक फूड के कारण हो सकता है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 08, 2018, 16:26 PM IST

अगर आपको रात में जंक फूड खाने की आदत है तो इससे सावधान हो जाइये. इससे न सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान होगा बल्कि मोटापे को भी दावत दे सकता है. हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि जंक फूड खाने से नींद की गुणवत्ता खराब होती है. मतलब जंक फूड आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी नींद पर भी गहरा प्रभाव डालता है. रात में नींद न आना, मोटापा बढ़ना और लगातार सेहत में गिरावट जंक फूड के कारण हो सकता है. इसलिए अगर आप भी रात में जंक फूड खाने के आदि हैं या फिर आलस के कारण आप घर का खाना न खा कर जंक फूड से ही अपना पेट भर लेते हैं तो इससे जरा सावधान जाइये.

1/8

जंक फूड का लालच

Junk Food in Dinner

अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने कहा कि 'प्रयोगशाला में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि रात में जंक फूड खाने का लालच आपकी नींद का बहुत ज्यादा प्रभावित करता है.'

2/8

नींद की समस्या

Sleeping Disorder

नींद में कमी का एक प्रमुख कारण जंक फूड हो सकता है. इसलिए अगर आपको रात में नींद कम आती है या काफी देर से आती है तो जंक फूड को अलविदा कहें.

3/8

मोटापा

Obesity

बता दें नींद में कमी आगे चलकर रात में अस्वास्थ्यकर हो सकती है, जिससे मोटापा बढ़ना, मधुमेह, कैंसर और हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं.

4/8

उपापचयन की क्रिया में मदद करती है नींद

Sleep help in Metabolism

ग्रैंडनर ने कहा कि 'खराब नींद जंक फूड की लालच और रात के समय अस्वास्थ्यकर नाश्ता के बीच का रिश्ता एक महत्वपूर्ण तरीके को प्रस्तुत कर सकता है, कि नींद उपापचय की क्रिया के नियमन में मदद करती है.'

5/8

एसोसिएटेड प्रोपेशनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी

Effect of Junk food on health

फोन पर किये गए इस अध्ययन को बाल्टीमोर में एसोसिएटेड प्रोपेशनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी (एपीएसएस) की 32 वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया.

6/8

अध्ययन में शामिल किये गए 3,150 वयस्क

3,150 young people included in research

इस अध्ययन में 3,150 वयस्कों को शामिल किया गया था. जिनसे लिए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है.

7/8

मोटापे की समस्या

Problem of obesity

आपको बता दें कि पिछले दिनों कई शोध से यह खुलासा हो चुका है कि युवाओं में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है. जिसका सबसे बड़ा कारण कहीं न कहीं अस्वास्थ्यकर भोजन ही रहा है.

8/8

जंक फूड से बीमारियां

Disease from Junk food

शोध में सामने आया कि जंक फूड के सेवन से मोटापे की समस्या बढ़ रही है और युवा कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. (इनपुटः आईएएनएस)