close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इलेक्ट्रिक सिटी बस का पहला चार्जिंग स्टेशन तैयार, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

अब नो पॉल्यूशन नो बीमारियां केवल सफ़र का मजा, लखनऊ के दुबग्गा डिपो स्थित कार्यशाला में देश का पहला एक साथ 24 इलेक्ट्रिक सिटी बसों को चार्जिंग करने वाला स्टेशन बन कर तैयार हो चुका है. 

लोमस कुमार झा | Jun 19, 2019, 16:15 PM IST

अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ 25 जून को इस चार्जिंग डिपो का उद्घाटन करेंगे. 

1/6

उद्घाटन के साथ ही दौड़ेंगी 40 बसें

40 buses to run with inauguration

उद्घाटन के साथ ही 40 इलेक्ट्रिक बसें लखनऊ के सड़कों पर  दौड़ती नजर आएंगी. कंपनी फिलहाल अभी इलेक्ट्रिक की 24 बस को चला रही है. इलेक्ट्रिक बसों के खेप में 630 बसों को बहुत जल्द जोड़ा जाएगा. उत्तर प्रदेश सिटी परिवहन में बहुत जल्द 630 इलेक्ट्रिक बसों के नए खेप जुड़ जाएंगे. यह बसें कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, शाहजहांपुर ,गोरखपुर ,आगरा ,गाजियाबाद, मथुरा,लखनऊ जैसे शहरों के लिए मंगवाया जा रहा है. इनमें से 100 बसें लखनऊ के लिए होंगी. सभी जिलों में चार्जिंग स्टेशन के लिए जगह चिन्हित कर ली गई हैं.

2/6

दुबग्गा डिपो पर बना है चार्जिंग स्टेशन

Charging station is made at Dagga depot

लखनऊ के दुबग्गा डिपो बने चार्जिंग स्टेशन के निर्माण में 10.22 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इसमें 7.82 करोड़ चार्जिंग शेड के निर्माण और 2.40 करोड़ रुपये बिजली कनेक्शन लेने में लगे. अब एक साथ 24 इलेक्ट्रिक सिटी बसें चार्ज हो सकेंगी. 

3/6

चार्जिंग स्टेशन पर बनाए गए 12 डीसी चार्जर

12 DC charger made at the charging station

चार्जिंग स्टेशन में 12 डीसी चार्जर पॉइंट बनाए गए हैं जिसमें 24 बसें को चार्ज किया जा सकता है. लखनऊ शहर में आए दिन यातायात हो या फिर दूसरी तमाम चीजें प्रयोगों का दौर जारी है लखनऊ की यातायात को सुगम, पोलूशन रहित और सुविधाजनक बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया गया था. जिसमें यह बरसे आलमबाग से गोमती नगर विस्तार तक चलाई गई थी. लेकिन अब चार्जिंग प्वाइंट बन जाने से बसों का दायरा भी बढ़ा दिया गया है अब यह बसें दुबग्गा बस स्टैंड से गोमती नगर विस्तार तक जाती हैं. पहले आलमबाग बस स्टैंड में एक ही चार्जिंग पॉइंट होने के कारण काफी समस्या होती थी.

4/6

कई रूटों पर दौड़ेगी यह इलेक्ट्रिक बस

This electric bus rides on many routes

पर्यटक इलेक्ट्रिक सिटी बस से लखनऊ दर्शन कर पाएंगे. नगरीय परिवहन निदेशालय के मुताबिक चार्जिंग स्टेशन के उद्घाटन के बाद चार्जिंग स्टेशन से बची 26 इलेक्ट्रिक सिटी बसों का शुभारंभ हो जाएगा. इनमें 12 बसें दुबग्गा से कैसरबाग होकर चारबाग के लिए वहीं 14 बसें लखनऊ दर्शन कराने को चलने लगेंगी.

5/6

यह होगा किराया

It will rent

किमी              रुपये

0-3                 15

3.1-6              20

6.1-10            25

10.1-14          30

14.1-17          35

17.1-20          40

20.1 से अधिक  45

6/6

यह मिल सकते हैं फायदें

It can be found advantages

लखनऊ वासियों के सफर को और सुलभ बनाने के लिए 40 इलेक्ट्रिक सिटी बसों में जुलाई से कैशलेस सफर की सुविधा मिलेगी. यात्री मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से भी सिटी बस में भी सफर कर सकेंगे. स्मार्ट कार्ड से सफर करने पर किराये में 20 फीसदी की छूट भी मिलेगी.