close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मिट्टी के दियों से गुलजार करिए दिवाली, तस्वीरों में देखिए कुम्हारों की कलाकारी की झलक

चाइनीज लाइट की जगह  देश के 10 अलग अलग राज्यों के कुम्हार से बने स्टाइलिश, खूसूरत दिए, लैंप, लैंटर्न, टी लाइट होल्डर लोगों का दिल जीत रहे हैं.

कविता शर्मा | Oct 18, 2019, 16:46 PM IST

नई दिल्लीः दिवाली रोशनी, जगमगहाट और खुशियों का त्योहार है. दिवाली में बस कुछ ही दिन रह गए हैं, ऐसे में बाजार की रौनक भी बढ़ गई है और लोग भी खरीददारी में जुट गए हैं. इस बार दिवाली को ज्यादा खूबसूरत और इकोफ्रेडली तरीके से मनाने के लिए दिल्लीवासियों के पास विकल्प की कमी नहीं है. चाइनीज लाइट की जगह  देश के 10 अलग अलग राज्यों के कुम्हार से बने स्टाइलिश, खूसूरत दिए, लैंप, लैंटर्न, टी लाइट होल्डर लोगों का दिल जीत रहे हैं.

1/5

दिल्ली ब्लू पॉटरी क्लब

Delhi Blue Pottery Club

दिल्ली में दिल्ली ब्लू पॉटरी क्लब द्वारा आयोजित टेरा फेस्ट में देश के कोने-कोने से आए पॉटर मिट्टी के खूबसूरत सामान बेच रहे है.

2/5

लोगों को भाई लैंप्स और दीयों की खूबसूरती

People love the beauty of brother lamps and lamps

यहां दिखाई दे रहे दीये और लैंप्स इतने खूबसूरत हैं कि आप इन्हें खरीदे बिना रह ही नहीं पाएंगे. यहां देश भर के कारीगरों की कलाकारी आपको देखने को मिलेगी और इन दीयों और लैंप्स की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी.

3/5

चायनीज लाइट की जगह मिट्टी के दीये

Earthen lamps instead of Chinese lights

इस दिवाली लोग चायनीज लाइट को बाय बाय कर मिट्टी के दियों, लैंप यहां तक की मिट्टी की पूजा की थाली जैसे विकल्प के साथ दिवाली को पूरी तरह इकोफ्रेंडली तरीके से मनाने का मन बना चुके है.

4/5

दीयों में मौजूद है कई वैरायटी

Many varieties are present in lamps

मिट्टी के दियों में मौजूद वैरायटी भी उनकी शॉपिंग को खास बना रहे है. लोग इस दिवाली को राजस्थान का टच देना चाहते हैं तो राजस्थान के कारीगर द्वारा बनाए मिट्टी के सामान वो खरीद रहे है.

5/5

लोग कारीगरों का काम कर रहे पसंद

People like working as artisans

वहीं लोग मध्यप्रदेश, गुजरात के कारीगरों का काम भी बेहद पसंदकर रहे हैं.