close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बच्चों के स्कूल लंच के साथ करें ये एक्सपेरिमेंट, सारा खाना होगा खत्म

माएं हर सुबह जल्दी उठ जाती हैं और पशोपेश में रहती हैं कि वे अपने बच्चों को नाश्ते व भोजन में कौन सी चीजें दें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 22, 2018, 22:42 PM IST

नई दिल्लीः हर घर में मम्मियां अक्सर अपने बच्चों के खाना नहीं खाने की शिकायत करती हैं. कई मम्मियां अक्सर कहती हैं कि उनका बच्चा लंच बॉक्स का खाना पूरी तरह से खत्म नहीं करता है. उन्हें इसके लिए काफी कोशिश करनी होती है कि बच्चे पूरा खाने में रुचि लें. ऐसे में माएं हर सुबह जल्दी उठ जाती हैं और पशोपेश में रहती हैं कि वे अपने बच्चों को नाश्ते व भोजन में कौन सी चीजें दें.

1/7

बचा हुआ खाना लंच बॉक्स में न रखें

Do not keep the remaining food in the lunch box

पोषण विशेषज्ञ और न्यूट्रिशन सोसाइटी ऑफ इंडिया की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ कुमुद खन्ना कहती हैं, "कामकाजी माताएं खासकर एक गलती करती हैं और वह है पिछले दिन के डिनर का खाना लंच बाक्स में नए अवतार में पैक करना, लेकिन बच्चे स्मार्ट होते हैं. वे इसे नकार देते हैं.

2/7

अनोखे व्यंजन न परोसें

Do not serve unique dishes

विभिन्न तरीके से स्वस्थ लंच बाक्स के विकल्प को देते रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि बच्चे वही खाना सीखते हैं जिनसे वे वाकिफ हैं. इसलिए किसी तरह के अनोखे व्यंजन परोसने की कोशिश न करें."

3/7

बच्चों के लिए प्रोटीन जरूरी

Children Need Protein

कुमुद खन्ना कहती है कि बच्चों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. यह शरीर के विकास के लिए काफी फायदेमंद है. इस तरह से प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा खाने में शामिल होनी चाहिए. (फोटो साभारः twitter/@SchoolLunch)

4/7

दूध से बने उत्पाद लंच में शामिल करें

Add milk products in the lunch

खाना दिखने में भी बच्चे को पसंद आए इसका भी ख्याल रखें. इस तरह से दूध से बने उत्पाद व हरी सब्जियां उनके खाने का हिस्सा होनी चाहिए.

5/7

लंच बॉक्स में दें हरी सब्जियां और फल

Give green vegetables and fruits in the lunch box

बढ़ते बच्चों को मुख्य रूप से प्रोटीन और ऊर्जा की जरूरत होती है. थोड़ा बहुत वसा भी उनके दिमाग के लिए आश्चर्यजनक ढंग से काम कर सकता है. इसलिए अपने बच्चे के लंच बाक्स में फल, सब्जियां और थोड़ा बहुत स्वास्थ्यवर्धक ऑयल शामिल करें.

6/7

बच्चों को चुनने दें अपना खाना

Let your children choose their food

धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशियटी हॉस्पिटल की न्यूट्रिशियन पायल शर्मा कहती हैं कि 'आप बच्चे को चुनने और खुद से अपना लंच तैयार करने में मदद के लिए भी प्रोत्साहित कर सकती हैं.'

7/7

जबरदस्ती न खिलाएं

Do not force childrens

इस प्रक्रिया में उन्हें शामिल करें ताकि उन्हें यह एहसास न हो कि जो चीजें उन्हें पसंद नहीं है उन्हें जबरदस्ती वे चीजें खिलाई जा रही हैं. बच्चों को अपने खाने की सूची बनाने को लेकर भी प्रोत्साहित करें. (इनपुटः आईएएनएस), (फोटो साभारः twitter/Mysocialcurry)