close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

30 गांवों के 5 हजार किसानों ने पराली के अभिशाप को खुशहाली में बदला, पैदा हो रही है बिजली

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 13, 2018, 16:01 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

तीस गांवों के पांच हजार किसानों की पराली से बनाई जा रही बिजली

Interesting News for NRI readers

अबोहर (फाजिल्का): दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण के शनिवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर गांव गद्दाडोब में एक फैक्ट्री करीब 30 गांवों के पांच हजार किसानों की पराली खरीदकर बिजली बनाने का काम कर रही है. खबर के मुताबिक इस फैक्ट्री के अंतर्गत आने वाले 20 किलोमीटर के दायरे में कोई भी भी किसान पराली को आग नहीं लगाता. खबर में दि डेवलपमेंट इंजीनियर्स के सीईओ बीएस जांगड़ा के हवाले से बताया गया है कि 5 साल से उनकी फैक्ट्री आसपास के किसानों की पराली खरीदकर बिजली बनाने का काम कर रही है. वे हर साल से 80 हजार टन पराली प्रतिवर्ष बिजली उत्पादन के लिए खरीदते हैं. इसकी एवज में किसानों को 127 रुपया प्रति क्विंटल के हिसाब से पैसा दिया जाता है. उनके मुताबिक बैंक से 50 करोड़ का कर्ज लेकर 22 एकड़ में ये फैक्टरी लगाई गई थी, जबकि पराली को रखने के लिए 30 एकड़ जमीन अलग से लीज पर ली हुई है. इस फैक्ट्री में पराली के माध्यम से सालाना 6 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाता है.

2/5

गंगा व अन्य दर्जनभर नदियों के लिए 'रिवर बेसिन अथॉरिटी'

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: दैनिक जागरण के राष्ट्रीय संस्करण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि जल के बेहतर प्रबंधन और अंतरराज्यीय जल विवादों को निपटाने के मकसद से सरकार गंगा नदी के साथ-साथ दर्जनभर अन्य नदियों के लिए 'रिवर बेसिन अथॉरिटी' बनाने की तैयारी कर रही है. खबर में दावा किया गया है कि केंद्र इस दिशा में कदम उठाते हुए संसद के शीतकालीन सत्र में 'रिवर बेसिन मैनेजमेंट बिल 2018' पेश कर सकता है. खबर के मुताबिक जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने इस विधेयक का मसौदा तैयार कर आम लोगों की प्रतिक्रिया के लिए सार्वजनिक कर दिया है. इस विधेयक के कानून का रूप लेने के बाद जिन नदियों के लिए रिवर बेसिन अथॉरिटी का गठन किया जाना है, उनमें गंगा बेसिन, गोदावरी बेसिन, ब्रह्मपुत्र-बराक और पूर्वोत्तर की अन्य नदियों के बेसिन, ब्रह्माणी-वैतरणी बेसिन, कावेरी बेसिन, सिंधु बेसिन, कृष्णा बेसिन, महानदी बेसिन, माही बेसिन, नर्मदा बेसिन, पेन्नार बेसिन, स्वर्णरेखा बेसिन और तापी बेसिन शामिल हैं.

3/5

अब सिपाहियों के बयान पर होगा क्राइम सीन का री-क्रिएशन

Interesting News for NRI readers

लखनऊ: हिन्दुस्तान अखबार के लखनऊ संस्करण के शनिवार के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि लखनऊ में एप्पल के एरिया मैनेजर विवेक तिवारी की गोली मारकर हत्या करने के आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी और संदीप कुमार को कोर्ट ने दो दिन के लिए पुलिस कस्टडी रिमाण्ड पर देने की मंजूरी दे दी है. खबर के मुताबिक अब पुलिस इनके बयान के आधार पर एक बार फिर से क्राइम सीन का री-क्रिएशन कराकर साक्ष्य जुटाएगी. खबर में जानकारी दी गई है कि इन दोनों अभियुक्तों की कस्टडी रिमाण्ड की अवधि 13 अक्टूबर की सुबह 10 बजे से 15 अक्टूबर की सुबह 10 बजे तक होगी. इस बारे में खबर में आगे बताया गया है कि सीजेएम आनंद प्रकाश सिंह ने यह आदेश मामले के विवेचक इंस्पेक्टर महानगर विकास पाण्डेय की अर्जी पर दिया है.

4/5

शव लेकर पहुंचे युवक की मृतक के भाई ने चाकू घोंपकर की हत्या

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: अमर उजाला के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि दिल्ली के भारत नगर इलाके में शव लेकर मृतक के घर पहुंचे एक युवक की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई. खबर के मुताबिक अंबेडकर नगर में अनुराग नामक युवक की गोली लगने से संदिग्ध हालात में मौत हो गई. जब उसके शव को भारत नगर स्थित उसके घर ले जाया गया तो अनुराग के भाई छिन्नू को गुस्सा आ गया. उसने गुस्से में शव लेकर आए साहिल के सीने में चाकू मार दिया. जिसके बाद साहिल को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. खबर में जानकारी दी गई है कि भारत नगर पुलिस ने छिन्नू को पकड़ लिया है. दूसरी तरफ, आंबेडकर नगर थाना पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि अनुराग को गोली कैसे लगी.

5/5

युवकों का अपहरण कर लूटे 2.41 करोड़

Interesting News for NRI readers

सूरत: राजस्थान पत्रिका के सूरत संस्करण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि दक्षिण गुजरात से सटी महाराष्ट्र की नवापुर तहसील के पिपलनेर इलाके में गुरुवार देर शाम कार में सवार तीन युवकों से दो करोड़ 41 लाख रुपये की नकदी लूट ली गई. खबर के मुताबिक वारदात को 6 बदमाशों ने रिवॉल्वर और चाकू के बल पर अंजाम दिया था. तीनों युवकों को वे कार सहित अपहरण कर ले गए थे और बाद में एक खेत में पटक गए. खबर में आगे जानकारी दी गई है कि पुलिस वारदात के खुलासे में जुट गई है और यह भी पता लगा रही है कि इतनी नकदी को लेकर तीनों युवक कहां से आ रहे थे और किसके पास लेकर जा रहे थे. खबर में यह भी बताया गया है कि वारदात के बाद तीनों युवक इतने डर गए थे कि खेत से बाहर ही नहीं आए. घंटों तक बिना कपड़ों के वहीं छिपे रहे.