फीफा वर्ल्ड कप: बेनूर रहे नेमार, सलाह और मेसी जैसे दिग्गज सितारे

अब तक के मैचों को देखकर लग रहा है कि इस विश्व कप में कई सितारे बेनूर होकर अर्श से फर्श पर आ गिरेंगे तो कई नए सितारे विश्व फुटबॉल में उभरेंगे. 

Jun 23, 2018, 11:58 AM IST

अब तक के मैचों को देखकर लग रहा है कि इस विश्व कप में कई सितारे बेनूर होकर अर्श से फर्श पर आ गिरेंगे तो कई नए सितारे विश्व फुटबॉल में उभरेंगे. 

1/5

FIFA World Cup 2018

FIFA World Cup 2018

फुटबॉल के महासमर के आगाज से पहले सभी की नजरें इन पर थी और दुनिया भर में इनके पोस्टरों और टीशर्ट की बिक्री ने रिकार्ड तोड़ दिए लेकिन फीफा विश्व कप 2018 में अभी तक नेमार, मेसी और सलाह जैसे सितारे कोई कमाल नहीं कर सके. दो मैचों में एक हैट्रिक समेत चार गोल कर चुके पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को छोड़कर कोई भी बड़ा सितारा छाप नहीं छोड़ सका है. अब तक के मैचों को देखकर लग रहा है कि इस विश्व कप में कई सितारे बेनूर होकर अर्श से फर्श पर आ गिरेंगे तो कई नए सितारे विश्व फुटबॉल में उभरेंगे. 

 

2/5

Neymar

Neymar

दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी ब्राजील के नेमार के साथ तो बहुत बुरा हुआ. स्विटजरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रा रहे पहले मैच में उनके साथ 10 फाउल हुए तो 1998 विश्व कप के बाद किसी एक खिलाड़ी के साथ एक मैच में सबसे ज्यादा फाउल है. बीस साल पहले ट्यूनीशिया के खिलाफ इंग्लैंड के एलेन शीयरर के खिलाफ 11 फाउल हुए थे. ब्राजीलियों का कहना है कि स्विस खिलाड़ी काफी आक्रामक थे जबकि स्विस मिडफील्डर जेल्सन फर्नांडिस का मानना है कि नेमार को गिरने की बीमारी है.

 

3/5

Lionel Messi,

Lionel Messi,

बार्सिलोना के लिए कामयाबी की ऊंचाइयों को छूने वाले लियोनल मेसी अर्जेंटीना के प्रदर्शन में सुधार नहीं कर सके और क्रोएशिया से हारने के बाद अब वह पहले दौर से बाहर होने की कगार पर है. आइसलैंड के खिलाफ मेसी पहले मैच में पेनल्टी पर गोल नहीं कर सके. अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेसी का खिताब जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है.

4/5

Mohamed Salah

Mohamed Salah

मिस्र के मोहम्मद सलाह ने लीवरपूल के लिए प्रीमियर लीग में रिकार्ड गोल किए और उनकी फिटनेस पर सभी की नजरें थी. उरुग्वे के खिलाफ पहले मैच में एक गोल से हार के दौरान वह बाहर बैठे थे. रूस के खिलाफ वह एकमात्र गोल कर सके और टीम हारकर पहले दौर से बाहर हो गई.

5/5

Cristiano Ronaldo, Harry Kane

Cristiano Ronaldo, Harry Kane

दूसरी ओर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ पहले ही मैच में हैट्रिक लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. स्पेन के अब तक चार में से तीन गोल डिएगो कोस्टा ने किए जबकि इंग्लैंड के दोनों गोल हैरी केन ने दागे. फ्रांस की ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत के नायक 19 बरस के काइलियान बाप्पे रहे जो फ्रांस के लिए विश्व कप में गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे.