close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PICS: जुमे की नमाज के लिए इक्ट्ठा हुए थे लोग फिर हुई गोलीबारी और न्यूजीलैंड में...

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में शुक्रवार को कम से कम एक बंदूकधारी के हमले में कई लोगों की मौत हो गई. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस गोलीबारी को ‘‘न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक’’ बताया.

आशु दास | Mar 15, 2019, 13:22 PM IST

मस्जिदों में दोपहर को जब हमला हुआ, उस समय लोगों की भीड़ वहां जुम्मे की नमाज के लिए एकत्र थी और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य वहां पहुंच रहे थे. स्थानीय मीडिया ने बताया कि कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है. पुलिस हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रही है जो अब भी ‘‘सक्रिय’’ है. शहर की घेरेबंदी कर दी गई है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता. 

1/5

तथ्यों की पुष्टि के लिए हो रहा है काम

New Zealand shooting-2

पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा, ‘‘स्थिति लगातार बदल रही है और हम तथ्यों की पुष्टि के लिए काम कर रहे हैं. हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि कई लोगों की मौत हुई है.’’ उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति हिरासत में है लेकिन अन्य हमलावरों के गोलीबारी में शामिल होने की आशंका है. 

 

2/5

न्यूजीलैंड का सबसे काला दिन!

New Zealand shooting-3

बुश ने कहा, ‘‘पुलिस हालात को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन जोखिम अधिक है.’’ अर्डर्न ने कहा कि वह मृतकों की संख्या की पुष्टि करने में सक्षम नहीं हैं. स्थिति अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह स्पष्ट है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है.’’  अर्डर्न ने कहा, ‘‘यहां स्पष्ट रूप से जो हुआ, वह हिंसा की असाधारण करतूत है.’’ 

3/5

नमाज पढ़ने के लिए इकट्ठा हुए थे लोग

New Zealand shooting-4

मध्य क्राइस्टचर्च स्थित मस्जिद अल नूर में जब हमला हुआ, तब नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में लोग वहां मौजूद थे. उपनगर लिनवुड स्थित एक अन्य मस्जिद में हमला हुआ. मस्जिद में मौजूद एक फलस्तीनी व्यक्ति ने बताया कि उसने एक व्यक्ति के सिर में गोली लगती देखी. उसने कहा, ‘‘मुझे लगातार तीन गोलियों की आवाज सुनाई दी और मुश्किल से 10 सेकंड बाद ही फिर से ऐसा हुआ.

 

4/5

स्वचालित हथियार लेकर आए थे हमलावर?

New Zealand shooting-5

हमलावर के पास संभवत: स्वचालित हथियार होगा क्योंकि कोई इतनी जल्दी ट्रिगर नहीं दबा सकता.’’ हमले के समय डीन अवे मजिस्द में नमाज पढ़ रहे एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि उसने बाहर अपनी पत्नी का शव फुटपाथ पर पड़ा देखा., ‘‘लोग भाग रहे थे. कुछ लोग खून से सने थे.’’ 

5/5

सेना की वर्दी में आए थे हमलवार...

New Zealand shooting-6

एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘रेडियो न्यूजीलैंड’ को बताया कि उसने गोलीबारी सुनी और चार लोग जमीन पर पड़े थे और ‘‘हर तरफ खून’’ था. अपुष्ट खबरों के अनुसार, हमलावर ने सेना की वर्दी जैसे कपड़े पहने हुए थे.