close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

15 अगस्त को दूरदर्शन पर चलने वाली ये फिल्में हैं सदाबहार, इनके बिना अधूरा है 'स्वतंत्रता दिवस'

आजादी क्रांति लाने वाले न जाने कितने लोगों के नाम इतिहास में दर्ज हैं जिन्होंने अपनी आहुति देकर हमें आजाद भारत में सांस लेने का सौभाग्य दिया.

वंदना यादव | Aug 14, 2019, 16:25 PM IST

नई दिल्ली: आजादी के 73 साल बाद भी देशभक्ति का जुनून लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. आजादी क्रांति लाने वाले न जाने कितने लोगों के नाम इतिहास में दर्ज हैं जिन्होंने अपनी आहुति देकर हमें आजाद भारत में सांस लेने का सौभाग्य दिया. उनके बलिदान पर बॉलीवुड में न जाने कितनी फिल्में बन चुकी हैं लेकिन दूरदर्शन पर आने वाली कुछ फिल्में हमेशा सदाबहार रहेंगी. 80 और 90 के दशक में इन फिल्मों का क्रेज बहुत ज्यादा रहा है. इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम मनोज कुमार ने किया. 60 और 70 के दशक में मनोज कुमार की आई कुछ फिल्में देशभक्ति से ओत प्रोत थीं. मनोज कुमार की फिल्में हर हिंदोस्तानी के दिल में देश प्रेम की भावना जगा देती थीं. 

1/5

फिल्म क्रांति भी देशप्रेम की भावना से भरी फिल्म थी

Five Patriotic Bollywood Films

मनोज कुमार की साल 1981 में आई फिल्म क्रांति भी देशप्रेम की भावना से भरी फिल्म थी. इस मल्टीस्टारर फिल्म में मनोज कुमार के अलावा दिलीप कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूर, मदन पुरी, टॉम ऑल्टर, परवीन बॉबी और हेमा मालिनी जैसे बड़े कलाकार नजर आए थे. 3 करोड़ की लागत में बनी इस सुपरहिट फिल्म ने 10 करोड़ का बिजनेस किया था. मनोज कुमार अपने समय बेहतरीन एक्टर रहे लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा याद उनकी देशभक्ति की फिल्मों के लिए किया जाता है.  

2/5

1993 में रिलीज हुई फिल्म 'तिरंगा'

Five Patriotic Bollywood Films

साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म 'तिरंगा' ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर 12.02 करोड़ का बिजनेस किया था. फिल्म नाना पाटेकर और उस जमाने के सुपरस्टार राज कुमार ने अपनी एक्टिंग ये लोगों का दिल जीत लिया था. 

3/5

फिल्म 'मिस्टर इंडिया'

Five Patriotic Bollywood Films

अनिल कपूर और श्रीदेवी की बेहतरीन अदाकारी से सजी फिल्म 'मिस्टर इंडिया' दूरदर्शन पर 15 अगस्त पर आने वाली पसंदीदा फिल्मों में से एक है. इसी के साथ 15 अगस्त और 26 जनवरी पर देशप्रेम पर बनी और भी कई फिल्में लोगों के बीच खूब पसंद की जाती हैं. एलओसी कारगिल, भगत सिहं और नाना पाटेकर की कई फिल्में देश प्रेम की भावना को जगा देती हैं.

4/5

मल्टीस्टारर फिल्म 'बॉर्डर'

Five Patriotic Bollywood Films

साल 1997 में आई मल्टीस्टारर फिल्म 'बॉर्डर' को देखकर हर देशवासी की आंखे नम हो गई थीं. जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना और जैकी श्रॉफ जैसे फेमस एक्टर्स ने मुख्य किरदार निभाया था. खबरों की मानें तो फिल्म ने रिलीज के बाद बजट से दोगुनी से भी ज्यादा कमाई की थी. आज भी इस फिल्म का प्रसारण जब भी टीवी पर होता है लोग अपने पसंदीदा प्रोग्राम छोड़कर इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं.

 

5/5

फिल्म 'द लिजेंड ऑफ भगत सिंह'

Five Patriotic Bollywood Films

साल 2002 में आई अजय देवगन की फिल्म 'द लिजेंड ऑफ भगत सिंह' स्वतंत्रता दिवस पर दिखाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय फिल्म है. इस फिल्म में देश की आजादी का वो जज्बा दिखाया गया है कि इसे देखने के बाद आज भी लोगों के दिल में क्रांति की ज्वाला जल उठती है.