पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों की किस्मत बदलेगा चुनाव परिणाम, जानें जनता का फैसला

विधानसभा चुनाव के बाद अब जल्द ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नेताओं की किस्मत का फैसला हो जाएगा.

वंदना यादव | Dec 11, 2018, 10:25 AM IST

साल के अंत में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अब जल्द ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नेताओं की किस्मत का फैसला हो जाएगा. तेलंगाना और मिजोरम को छोड़कर बाकी के तीन राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर चल रही है. जनता का फैसला हर राज्य में तकतापलट करने को तैयार है. इस बीच जानते हैं इन पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बारे में और उनके राज्य में उनकी स्थिति भी. 

1/5

शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश

five state assembly election 2018

मध्य प्रदेश में बीजेपी का मजबूत चेहरा और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की किस्मत का फैसला जनता कर चुकी है. अब बस कुछ ही देर में चुनाव परिणाम के नतीजे भी सामने आने वाले हैं. बता दें कि शिवराज सिंह चौहान 29 नवंबर, 2005 को बाबूलाल गौर के स्थान पर राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के 18वें मुख्यमं9ी हैं. फिलहाल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर चल रही है. 

 

2/5

वसुंधरा राजे राजस्थान

five state assembly election 2018

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गद्दी का फैसला भी जनता कर चुकी है. वसुंधरा राजे बीजेपी नेता हैं और राजस्थान की 13वीं मुख्यमंत्री हैं. राजस्थान में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान में 72.70 फीसदी मतदान हुआ था. फिलहाल चुनाव परिणाम में कांग्रेस मजबूती से आगे बढ़ रही है और वसुंधरा का सिंहासन डोलता नजर आ रहा है. 

3/5

डॉक्टर रमन सिंह छत्तीसगढ़

five state assembly election 2018

छत्तीसगढ़ से आ रहे चुनाव नतीजों को देखा जाए तो तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह की कुर्सी खतरे में नजर आ रही है. पिछले 15 सालों से इस राज्य के सीएम रमन सिंह बीजेपी के नेता हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattigarh Assembly Elections 2018) में मुख्यमंत्री रमन सिंह को कांग्रेस उम्मीदवार करुणा शुक्ला से कड़ी टक्कर मिल रही है. सामने आ रहे रुझानों में यहां भाजपा पीछे नजर आ रही है. 

4/5

के. चंद्रशेखर राव तेलंगाना

five state assembly election 2018

2 जून 2014 को तेलंगाना को राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था और  तेलंगाना राज्य के पहले मुख्यमंत्री श्री कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव बने. तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana Elections 2018) में 119 सीटों के लिए काउंटिंग शुरू हो चुकी है. पहले रुझान में TRS आगे चल रही है. हालांकि, दूसरे रुझान में कांग्रेस उम्मीदवार आगे हैं. आदिलाबादा में TRS प्रत्याशी जे रमन्ना आगे चल रहे हैं. 

5/5

एल लथनहवला मिजोरम

five state assembly election 2018

एल लथनहवला के नेतृत्व में कांग्रेस ने मिजोरम में जीत हासिल की थी लेकिन इस बार के मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Elections 2018) में कांग्रेस की 10 साल की सत्ता खतरे में लग रही है. यहां पर अब तक कोई भी पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में नहीं लौट पाई है. मिजोरम में सभी 40 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. MNF 22 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 10 सीटों पर, बीजेपी दो सीटों पर जबकि अन्य उम्मीदवार 6 सीटों पर आगे हैं. बता दें, कांग्रेस यहां पिछले 10 सालों से सत्ता में थी.

(फोटो साभार : Twitter)