close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सोशल मीडिया पर विदेशी लड़की से हुई दोस्ती, भारत आने के बहाने लूट लिए ढाई करोड़

स्वपनिल ने ढाई करोड़ की मोटी रकम महिला को भेज दी, जिसके बाद सच्चाई सामने आने पर उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 28, 2019, 13:52 PM IST

मुंबईः सोशल मीडिया की दोस्ती कभी-कभी कितनी महगी पड़ सकती है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुंबई के कल्याण नगर में रहने वाले दंपत्ति को इस दोस्ती के चलते डेढ़ करोड़ का नुकसान सहना पड़ा. दरअसल, मुंबई के कल्याण नगर में रहने वाले स्वप्निल धामनकर की कुछ समय पहले ही एक महिला से फेसबुक के जरिए दोस्ती हुई थी, जिससे वह चैटिंग करने लगे. यही नहीं स्वप्निल ने महिला से वीडियो कॉल पर भी हालचाल पूछना शुरू कर दिया. इसी बीच महिला कहती है कि वह भारत आ रही है और अपने पैसे स्वनिल को भेजती है. इसी बीच महिला ने बहाना बनाया कि कस्टमवाले ने उसे पकड़ लिया है, जिसके लिए उसे ढाई करोड़ रुपये चुकाने हैं और स्वपनिल ने ढाई करोड़ की मोटी रकम महिला को भेज दी, जिसके बाद सच्चाई सामने आने पर उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई.

1/6

मरीयम ने स्वप्निल से मिलने की बात कही

Mariam spoke to meet Swapnil

बता दें अगस्त 2017 में स्वप्निल धामनकर ने मरीयम खुर्शीद नाम की महिला से फेसबुक पर फ्रेन्डशिप की थी. जिसके बाद वह अक्सर मरीयम से बात करने लगे. यह दोस्ती उन्होनें अपने पत्नी संध्या से भी नहीं छुपाई थी. पहले चैटिंग और फिर फेसबुक वीडियो कॉल पर भी बात करते थे. जिसके बाद मरीयम ने स्वप्निल से मिलने की बात कही थी.

2/6

उसका पती अमेरिकन आर्मी मे काम करता था

Her husband worked in the American Army

स्वप्निल ने बताया की, "मरीयम ने कहा था की उसका पती अमेरिकन आर्मी मे काम करता था. जिनका देहांत हो गया. पती के निधन के बाद उसका देवर उसे बार-बार तेहरान आने को कहता है. उसने बताया था कि  वह ईरान से है, लेकिन उसे भारत में आकर अपनी आगे की जिंदगी बसर करनी थी. उसने कहा की पती की जमापूंजी के तौर पर उसके पास 18 लाख डॉलर्स हैं जो की वह उन्हे भेज रही है, जो की अगर वर भारतीय चलन में कनवर्ट करके रखे तो जब भी वह भारत आएगी तो उस पैसे से वह अपनी नई जिंदगी शुरु कर सकती है." 

3/6

6 लाख 80 हजार ऑनलाईन ट्रान्सफर

6 lakh 80 thousand online transfer

कुछ दिनों बाद उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और कस्टम में मरीयम के पैसे आए हैं आपको लेकर जा सकते हैं. ऐसे मेसेज उन्होनें दे दिया. पासर्ल के लिए 6 लाख 80 हजार ऑनलाईन ट्रान्सफर करने के लिए कहा गया. उसी रात एक नाईजीरियन व्यक्ति आया और पैसे से भरा बैग देकर चला गया. इसमें सभी पैसे केमिकल से लढपथ थे. स्वप्निल नें उन्हें वापस फोन किया की केमिकल से खराब हो चुके हैं. सामने से उत्तर आया की कस्टम स्कैनिंग में पैसे ना पकड़े जाएं इसलिए पैसे को केमिकल लगाया गया है.

 

4/6

कैमिकल लगे नोट

Chemical note

जिसे साफ करने के लिए 40 लाख रुपये लगेंगे. यह पैसे देने के बाद दूसरे दिन एक नाईजीरियन व्यक्ति केमिकल रिमुवल लेकर आया और उनके सामने डॉलर केमिकल निकालकर दिखाया. जिसके बाद और एक बार उनसे 42 लाख रुपये मांगे गए. हालांकि बाद में इस केमिकल से बाकी डॉलर का केमिकल नहीं गया

5/6

लड़की ने कही भारत आने की बात

The girl said about coming to India

 स्वप्निल नें मरीयम को यह बात बताई, उसने कहा कि वह भारत में आकर क्या हुआ है यह देखना चाहती है. सभी पैसे उन्हें भेजने के कारण अब भारत में आने के पैसे नहीं है, टिकट निकालने के लिए एक लाख रुपये भेजने के लिए मरीयम ने कहा.

6/6

स्वप्निल और उनकी पत्नी ऑनलाईन फ्रॉड के शिकार

Swapnil and his wife victim of online fraud

पैसे भेजे, लेकिन उसके बाद ना मरीयम का पता है और ना ही उस कस्टम ऑफिसर का पता है जिसने केमिकलवाले फर्जी डॉलर भेजे थे. लगभग ढाई करोड रुपये चले गए. स्वप्निल को ठगी का पता चल गया और उन्होंने कडकपाडा पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है. वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक बाला साहेब कदम ने कहा कि स्वप्निल और उनकी पत्नी ऑनलाईन फ्रॉड के शिकार बने हैं. हम मामले की जांच कर रहें है.