close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जल्दी पाना है पेट के कैंसर से निजात, तो इन चीजों को आज ही करें Avoid

भारत में 22 फीसदी लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. तनाव, भागदौड़ भरी जिंदगी और आजकल की लाइफस्टाइल के कारण लोग लोगों में बीमारी होना एक आम बात है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 25, 2019, 12:27 PM IST

इन दिनों लोगों में पेट का कैंसर के ज्यादा देखने को मिल रहा है. पेट के कैंसर की खास बात ये है कि शुरुआत में ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि उन्हें यह बीमारी घेर चुकी है. 

1/4

क्या है पेट के कैंसर के लक्ष्ण

What is the symptoms of stomach cancer

ज्‍यादातर स्टमक कैंसर के अधिकतर लक्षण अल्‍सर, वायरस और अन्‍य पेट सम्‍बन्‍धी विकारों की तरह ही होते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, पेट के कैंसर के मुख्य लक्ष्ण भोजन के बाद उल्‍टी, जी मिचलाना, भूख घटना, अपच रहना, दस्‍त (डायरिया) या कब्‍ज हो सकते हैं. 

 

2/4

हल्दी की जड़े हैं फायदेमंद

Turmeric roots are beneficial

पेट के कैंसर में हल्दी के पौधे की जड़ें काफी सहायक हो सकती हैं. कक्यूर्मा लॉन्गा (हल्दी के पौधे) की जड़ों से निकले करक्यूमिन को पेट का कैंसर रोकने या उससे निपटने में मददगार हो सकते हैं.

 

3/4

कई सालों में विकसित होता है पेट का कैंसर

Stomach cancer develops in many years

पेट का कैंसर कई वर्षों में धीरे-धीरे विकसित होता है, इसलिए शुरूआत में कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं. सामान्य लक्षणों में भूख कम होना, वजन में कमी, पेट में दर्द, अपच, मतली, उल्टी (रक्त के साथ या बिना उसके), पेट में सूजन या तरल पदार्थ का निर्माण, और मल में रक्त आना शामिल हैं.

 

4/4

इन चीजों को खाने से करें परहेज

Avoid eating these things with eating

भारत में कई जगहों पर, आहार में फाइबर सामग्री कम रहती है. अधिक मसालेदार और मांसाहारी भोजन के कारण पेट की परत में सूजन हो सकती है, जिसे अगर छोड़ दिया जाए तो कैंसर हो सकता है.