राजस्थान विधानसभा में दूसरे दिन भी नजर आया भूतों का डर, विधायकों ने की पूजा की वकालत

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Feb 24, 2018, 11:03 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/7

Interesting News for NRI readers

जयपुर: नए राजस्थान की कल्पना और 21वीं सदी में बढ़ते कदमों के बीच शुक्रवार को विधानसभा में फिर अंधविश्वास गूंजा. दैनिक भास्कर ने अपने जयपुर संस्करण में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक सदन के अंदर और बाहर भूत-प्रेत व बुरी आत्माओं पर मंथन चलता रहा. गुरुवार को इस अंधविश्वास को हवा देने वाले मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर व नागौर से भाजपा विधायक हबीबुर्रहमान अशरफी के समर्थन में सत्ता पक्ष के कई विधायक और कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा भी दिखे. शर्मा ने कहा- भूत तो मैंने कभी देखे नहीं, लेकिन पूजा-पाठ करवाने में कोई हर्ज नहीं है. सदन में चर्चा के दौरान संसदीय कार्यमंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा-कार्यवाही रात 12 बजे से पहले ही खत्म हो जानी चाहिए, क्योंकि इसी समय तक भूत-प्रेत सक्रिय होते हैं. सदन के बाहर विपक्ष ने कहा- ये विधायक भूत-प्रेत से नहीं, बल्कि इस बात से डरे हुए हैं कि जनता इनसे पांच साल में किए गए कामों का हिसाब मांगेगी.

2/7

Interesting News for NRI readers

पेइचिंगः डोकलाम विवाद के मद्देनजर चीन ने भारतीय सीमा के पास तैनात अपनी सैन्य टुकड़ी की ताकत बढ़ाते हुए वहां तैनात पीपल्स लिबरेशन आर्मी की टुकड़ी को अमेरिकी स्टाइल में आधुनिक साजोसामान से लैस कर दिया है. नवभारत टाइम्स ने इक खबर को अपने शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिकों को भविष्य के 'इन्फर्मेटाइज्ड वॉरफेअर' के लिए तैयार किया जा रहा है. इसे इंटीग्रेटेड इंडिविजुअल सोल्जर कॉम्बैट सिस्टम कहा जाता है. इन्फर्मेटाइज्ड वॉरफेअर से मतलब जंग में IT, डिजिटल और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ऐप्लिकेशंस के इस्तेमाल से है.

3/7

Interesting News for NRI readers

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने एक या उससे ज्यादा थर्ड पार्टी कार्यस्थलों पर काम करने वालों के लिए एच-1बी वीजा जारी करने की प्रक्रिया कड़ी कर दी है. दैनिक जागरण ने इस खबर को अपने शनिवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन द्वारा घोषित नई नीति से सबसे ज्यादा भारतीय आईटी कंपनियां और उनके कर्मचारी प्रभावित होंगे. खबर में आगे बताया गया है कि एच-1बी कार्यक्रम के तहत अमेरिका अस्थायी वीजा प्रदान करता है. यह कंपनियों को दक्ष अमेरिकी कामगारों का अभाव वाले क्षेत्रों में कुशल विदेशी पेशेवर कामगारों को काम पर लेने की अनुमति देता है. एच-1बी वीजा का सर्वाधिक लाभ भारतीय आइटी कंपनियां उठाती हैं. भारतीय आईटी कंपनियों के पास बड़ी संख्या में थर्ड पार्टी कार्यस्थल पर तैनात कर्मचारी हैं. कई अमेरिकी बैंक, ट्रैवल और व्यापारिक संस्थान अपने काम के लिए भारतीय आईटी कामगारों पर आश्रित हैं. 

4/7

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: आंतकियों को मदद देने के मामले में दुनियाभर में अलग-थलग पड़ते जा रहे पाकिस्तान की मुश्किल आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है. दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में छपी खबर से कुछ ऐसा ही लगता है. खबर के मुताबिक आतंकी फंडिंग रोक पाने में नाकाम रहने की वजह से उसको एक बार फिर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) में निगरानी सूची में डालने का फैसला लिया गया है. समाचार एजेंसी रायटर ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. खबर में बताया गया है कि एफएटीएफ की पेरिस बैठक में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस ने पाकिस्तान को एफएटीएफ की 'ग्रे लिस्ट' में शामिल करने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव का पारित होना पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए भारी धक्का होगा. इससे उसके लिए दूसरे देशों से कर्ज लेने या व्यापार करने में मुश्किल आएगी.

5/7

Interesting News for NRI readers

चंडीगढ़: नाभा जेल ब्रेक और राज्य के विभिन्न धार्मिक नेताओं की टारगेट किलिंग में वांटेड गैंगस्टर रमनजीत सिंह उर्फ रोमी को हांगकांग पुलिस ने चोई हंग एस्टेट कॉवलूं से चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण में शनिवार के अंक में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर में बताया गया है कि रोमी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और पंजाब के गैंगस्टरों के बीच अहम कड़ी है. पंजाब पुलिस को इंटरपोल से गैंगस्टर रमनजीत सिंह उर्फ रोमी की गिरफ्तारी की सूचना मिली. खबर के मुताबिक हांगकांग में रिफ्यूजी बनकर रह रहे रोमी के खिलाफ गृह मंत्रलय ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी कर रखा था. पंजाब पुलिस ने गृह मंत्रलय से उसे प्रत्यार्पित कर भारत लाने की मांग की है.

6/7

Interesting News for NRI readers

पालनपुर: दैनिक भास्कर के सूरत संस्करण के शनिवार के अंक में छपी एक खबर के मुताबिक राजस्थान की सीमा से सटे उत्तर गुजरात के बनासकांठा जिले में आतंक मचाने वाले तेंदुए को अंतत: राजस्थान वन विभाग के अधिकारियों ने ट्रेंक्यूलाइजर गन के साथ बेहोश कर पकड़ लिया. लेकिन, खबर में आगे यह भी बताया गया है कि बेहोश तेंदुए की गर्दन पकड़ कर लोग फोटो खिंचवाने में मशगूल हो गए. बताया जा रहा है कि ये तेंदुआ दोनों राज्यों (गुजरात और राजस्थान) में 17 लोगों को जख्मी कर चुका है. अब इसके पकड़े जाने के बाद जाहिर है कि लोगों ने राहत की सांस ली होगी.

7/7

Interesting News for NRI readers

बिलासपुर: दैनिक भास्कर के शनिवार के अंक में छपी एक खबर के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में दो चेक बाउंस होने पर चार साल के मासूम के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया है. खबर में आगे बताया गया है कि हाईकोर्ट ने फिलहाल इस वारंट पर रोक लगा दी है. खबर के मुताबिक कोरबा के 4 साल के तेजस्वी प्रताप के नाम पर उसके चाचा मनोज कुमार ने एक फर्म 'तेजस्वी प्रताप चंद्रा राइस प्रोडक्ट' रजिस्टर्ड कराया है. प्रोपराइटर मनोज ने दो चेक अलग-अलग इंडस्ट्रीज को दिए थे. दोनों बाउंस हो गए. मामले में दोनों इंडस्ट्री ने कोर्ट में केस दाखिल किया. इसमें उम्र का भी जिक्र नहीं किया. कोर्ट ने 25 जनवरी 2018 को गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया था.