close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्वतंत्रता दिवस पर दोस्तों को दें ये खास तोहफा...

यह हमारे देश की महिमा का जश्न मनाने का खास दिन है. स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय छुट्टी के कारण और भी ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है. 

आशु दास | Aug 14, 2018, 15:22 PM IST

15 अगस्त पूरा भारत आजादी का पर्व मनाने की तैयारी कर रहा है. दिल्ली, लखनऊ, चंडीगढ़, कानपुर समेत कई जगहों पर तैयारियां की जा रही हैं. देशभर में लोग इस खास दिन को मनाने के लिए इक्ट्ठा होकर राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्र के प्रति सम्माव अर्पित करेंगे. जितनी तैयारियां आजादी के दिन को मनाने के लिए की जा रही हैं, उतनी ही तैयारियां खुद को नई वेशभूषा देने के लिए भी की जा रही हैं. 

1/4

कपड़ें

clothes

भाई कोई भी सीजन हो कपड़े गिफ्ट करने का चलन कभी खत्म हो ही नहीं सकता है. आप चाहते हैं कि आजादी के पर्व पर आपका दोस्त आकर्षक लगे तो आप अपने दोस्तों को तीन रंग वाले कपड़े गिफ्ट करें और खुद भी वैसे ही कपड़े पहने. ऐसे कपड़े पहनने के बाद आपकी यादें और भी गहरी हो जाएंगी. 

 

2/4

किताब

Books

कॉलेज का ग्रुप हो या फिर स्कूल का, सभी दोस्तों में एक ऐसा जरूर होता है जो सिर्फ पढ़ाई और किताबों को ही तवज्जों देता है. अगर आपका भी कोई दोस्त ऐसा है तो आप उसे सलमान रुश्दी की किताब मिडनाइट चिल्ड्रन तोहफे में दे सकते हैं. या फिर आप फिर डॉ. अब्दुल कलाम आजाद की बुक इंडिया विन्स फ्रीडम भी तोहफे के तौर पर दे सकते हैं. 

3/4

पतंगे

kites

15 अगस्त के दिन अगर आपने पतंग नहीं उड़ाई तो स्वतंत्रता दिवस अधूरा सा लगता है. 19वीं सदी हो या फिर 20वीं सदी पतंगों को देखते ही मन डगमगा जाता है और दोस्तों को तोहफा देते ही आपको भी उसे उड़ाने का मन करता है तो यह आपके लिए भी बोनस है. इसलिए पतंग को तोहफे के तौर पर देना एक बेस्ट ऑप्शन है. रंगीन पतंगों से भरी आसमान में दोस्तों के हाथों से उड़ी हुई पतंग आपको खुशियों का एहसास कराएगी. 

4/4

आजादी के पर्व पर दोस्तों को दें खास तोहफे

gift for friends

दिल्ली के लाल किले पर देश के प्रधानमंत्री द्वारा ध्वाजारोहण और फिर तीनों सेनाओं की टुकड़ियों की सलामी देखते ही सिर गर्व से ऊंचा उठ जाता है. तिरंगे क रंग में रंगे जमीन और गगन को देखते ही हर भारतीय का सीना चौड़ा हो जाएगा. आजादी की 71वीं वर्षगांठ पर आप भी अपने दोस्तों को कुछ खास देना चाहते हैं और इस पर विचार कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस स्वतंत्रता दिवस पर आप आपने दोस्तों और परिजनों को टीशर्ट, पतंगे, किताबें, कैर दे सकते हैं. अगर आपके दोस्त देशभक्ति के प्रति ज्यादा लगाव रखते हैं या फिर आप उनके अंदर देशभक्ति जगाना चाहते हैं तो आप अपने दोस्तों को फिल्म की सीडी या फिर कुछ देशभक्ति गानों की सीडी दे सकते हैं. ऐसा तोहफा मिलने के बाद आपके दोस्त खुश हो जाएंगे.