MARUTI के ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर, चीन से कारोबार समेट सकती है Suzuki!

भारतीय ऑटो उद्योग के लिए अच्‍छी खबर है. सुजुकी मोटर कॉर्प पड़ोसी मुल्‍क चीन से अपना कारोबार समेट सकती है. वहां कंपनी के वाहन नहीं बिक रहे हैं. 

आशीष दीप | Aug 26, 2018, 17:12 PM IST

चीन से विदाई के बाद जापानी कंपनी भारतीय बाजार पर ज्‍यादा फोकस करेगी. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सुजुकी अपनी चीनी साझेदार चोंगकिंग चांगान ऑटोमोबाइल कंपनी से संयुक्‍त उद्यम खत्‍म करेगी. वह अपनी हिस्‍सेदारी स्‍थानीय साझीदार को बेच सकती है. इस खबर से टोक्‍यो में सुजुकी के शेयर में 4.8% की गिरावट दर्ज की गई लेकिन बीएसई में मारुति के शेयर इस खबर से चढ़ गए. उम्‍मीद है कि कंपनी को एक साल कारोबार समेटने में लगेगा. वह अमेरिका से 2012 में कारोबार समेट चुकी है. अब भारतीय बाजार ही उसके लिए सबसे बड़ा बाजार है.

1/5

हर वर्ग के लिए उपलब्‍ध होगी कार

हर वर्ग के लिए उपलब्‍ध होगी कार

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) विभिन्न तबकों के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अलग-अलग आकार-प्रकार के नए माडल लाना जारी रखेगी. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि घरेलू यात्री वाहन खंड में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली वाहन कंपनी बाजार के धीरे-धीरे महंगे मॉडल की ओर बढ़ने के साथ अपने सभी माडल में नई विशेषताएं देने पर भी ध्यान दे रही है.

2/5

एसयूवी बनाने पर ज्‍यादा रहेगा फोकस

एसयूवी बनाने पर ज्‍यादा रहेगा फोकस

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणल) आर एस कलसी ने कहा, ‘‘हमारा इरादा हर प्रकार की रुचि, आकांक्षा और आय वर्ग के लोगों के लिए कार उपलब्ध कराना है. साथ ही हम जो मॉडल दे रहे हैं, उसे प्रीमियम बनाने पर भी गौर करना जारी रखेंगे.’’ उन्होंने कहा कि कंपनी की रणनीति विभिन्न आकार-प्रकार के वाहन पेश करने की है. इसमें हैचबैक, सेडान और एसयूवी शामिल हैं. ‘‘हम किसी खंड की उपेक्षा नहीं करेंगे.’’ उनसे यह पूछा गया था कि क्या कंपनी एसयूवी (स्पोट्र्स यूटिलिटी वाहन) पर ज्यादा ध्यान देगी क्योंकि इस खंड में शानदार वृद्धि हो रही है. 

3/5

शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान देगी कंपनी

शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान देगी कंपनी

हालांकि कलसी ने कहा कि विटारा ब्रेजा ने कंपनी को बाजार के बारे में अच्छी परख दी है और निश्चित रूप से कंपनी ग्राहकोंकी उम्मीदों को अनुरूप कदम उठाएगी. महंगी विशेषताओं वाले वाहन पेश करने के बारे में उन्होंने कहा कि ग्राहकों की आर्थिक स्थिति में बदलाव के साथ वे ऐसी गाड़ी चाहते हैं जिसमें उन्हें कोई समझौता नहीं करना पड़े. बिक्री नेटवर्क के बारे में कलसी ने कहा कि कंपनी भविष्य की वृद्धि के लिये शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा, ‘‘हम नये डीलर ला रहे हैं. भूखंडों में निवेश कर रहे हैं जो डीलरों को दिए जाएंगे..बिक्री नेटवर्क का विस्तार उतना ही महत्वपूर्ण है कि जितना कि उत्पाद.

4/5

मारुति की एसयूवी कार जिम्नी

 मारुति की एसयूवी कार जिम्नी

फर्स्ट लुक में मारुति की एसयूवी कार जिम्नी (JIMNY) का डिजाइन काफी दमदार लग रहा है. इसमें आगे की तरफ सर्कुलर हेडलैंप और साइड में चौड़े व्हील वाले आर्च दिए गए हैं. फोटो में साफ दिखाई दे रहा है कि जिम्नी के रेग्युलर मॉडल में 3 डोर हैं. लीक हुई जानकारी के अनुसार, नई जिम्नी में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. जिम्नी में 6 सीट होने की उम्मीद की जा रही है. कलसी ने कहा कि मारुति सुजुकी 2020 तक 20 लाख सालाना का बिक्री लक्ष्य हासिल करने को प्रतिबद्ध है. साथ ही इस दौरान 20 माडल पेश किये जाएंगे. कंपनी की बिक्री 2017-18 में 16,53,500 इकाई रही

5/5

पुराने मॉडल में 1.3 लीटर इंजन था

पुराने मॉडल में 1.3 लीटर इंजन था

मारुति जिम्नी में 1.0 लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दिया जा सकता है. जिम्नी के पुराने मॉडल की बात करें तो इसमें 1.3 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया था. जिम्नी के पुराने इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया था. हालांकि, अभी तक यह जानकारी सामने नहीं आई कि नई जिम्नी में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन होगा या मैनुअल.