close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PICS: कांग्रेस कार्यालय के सामने तैयार हुआ गुजरात भवन, 2 सितंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

गुजरात सदन का निर्माण कार्य 2017 अक्टूबर में मुख्यमंत्री विजय रूपानी के हाथों शिलान्यास कर शुरू हुआ था. और अब ठीक 2 साल बाद 2 सिंतबर को गणेशोत्सव के दिन पीएम मोदी के हाथों दिल्ली में अब तक के सभी राज्यो में से सबसे सुंदर और अत्याधुनिक सुविधा वाले सदन का उद्घाटन किया जाएगा. 

हितेन विठलानी | Aug 23, 2019, 15:18 PM IST

दिल्ली में सभी राज्यों के भवन और सदन हैं. ऐसे में अब तक के सबसे सुंदर सदन में महाराष्ट्र सदन का समावेश था लेकिन अब गुजरात ने बाजी मारी है. दिल्ली के अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय के ठीक सामने नए गुजरात सदन को बनाया गया है. गुजरात सदन का निर्माण कार्य 2017 अक्टूबर में मुख्यमंत्री विजय रूपानी के हाथों शिलान्यास कर शुरू हुआ था. और अब ठीक 2 साल बाद 2 सिंतबर को गणेशोत्सव के दिन पीएम मोदी के हाथों दिल्ली में अब तक के सभी राज्यो में से सबसे सुंदर और अत्याधुनिक सुविधा वाले सदन का उद्घाटन किया जाएगा. 

1/4

नए सदन का नाम "गरवी गुजरात भवन" रखा जाएगा

Gujarat Bhawan, Narendra Modi

नए सदन का नाम "गरवी गुजरात भवन" रखा जाएगा. पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक सबसे सुंदर इमारत को बनाने का खर्च 132 करोड़ हुआ है. इस इमारत का 20 हजार 325 स्क्वेर मीटर में निर्माण किया गया है. जिसे NBCC कंपनी ने मात्र 2 वर्ष में बनाया है.

2/4

नए गुजरात सदन में 19 सूट रूम होंगे

Gujarat Bhawan, Narendra Modi

नए गुजरात सदन में 19 सूट रूम, 59 अन्य रूम, बिज़नेस हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, मीटिंग रूम, 4 लाउंज, लाइब्रेरी, जिम, योगा सेंटर, रेस्टोरेंट, डाइनिंग हॉल और 2 मीडिया रूम के साथ 7 मंजिला इस इमारत में और 2 अंडरग्राउंड कार पार्किंग सुविधा भी होगी यानी कि कुल मिलाकर 9 मंजिला सबसे सुंदर इमारत खड़ी की गई है. गुजरात के इस नए सदन के इमारत के निर्माण कार्य के लिए पत्थर धौलपुर और आगरा से लाए गए हैं. 

3/4

2 सितंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Gujarat Bhawan, Narendra Modi

2 सिंतबर को जब पीएम मोदी इस इमारत का उद्घाटन करेंगे तब सभी केंद्रीय मंत्री, गुजरात सरकार के सारे मंत्री, विधायक और सांसदो के साथ कई अन्य VVIP अतिथियों उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे. 

 

4/4

उद्घाटन समारोह में दिखाई जाएगी गुजरात की संस्कृति

Gujarat Bhawan, Narendra Modi

इस इमारत के उद्घाटन समारोह के दौरान पूरे देश को गुजराती अस्मिता यानी कि गुजरात की संस्कृति "गरवी गुजरात भवन" से दिखाई जाएगी. फिलहाल पुराना गुजरात भवन दिल्ली के कौटिल्य मार्ग पर है जो 1400 स्क्वेर मीटर से बड़ा है.