बर्थडे स्पेशल: दिलीप कुमार से एआर रहमान बनने तक का सफर...

रहमान जब 9 साल के थें, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. 

Jan 06, 2018, 17:56 PM IST

रहमान जब 9 साल के थें, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. 

1/10

AR Rahman

AR Rahman

बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार एआर रहमान शनिवार को 52 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 6 जनवरी 1966 में चेन्नई में हुआ था. रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिली है. उनके पिता आरके शेखर मलयाली फिल्मों में संगीत देते थे. रहमान जब 9 साल के थें, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. पिता की मृत्यु के बाद उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी.

2/10

AR Rahman

AR Rahman

पैसों के लिए घरवालों को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट तक बेचने पड़े थे. मात्र 11 साल की उम्र में अपने बचपन के मित्र शिवमणि के साथ रहमान बैंड रुट्स के लिए की-बोर्ड (सिंथेसाइजर) बजाने का काम शुरू किया. बैंड ग्रुप में काम करते हुए ही उन्हें लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से स्कॉलरशिप भी मिली, जहां से उन्होंने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में डिग्री हासिल की.

3/10

AR Rahman

AR Rahman

वह सिंथेसाइजर को कला और टेक्नोलॉजी का अद्भुत संगम मानते हैं. रहमान सिंथेसाइजर के अलावा की-बोर्ड, पियानो, हारमोनियम और गिटार भी बजाते हैं. आप में से बहुत कम लोगों को पता होगा कि रहमान का असली नाम दिलीप कुमार था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रहमान की मम्मी को सूफी संत पीर करीमुल्लाह शाह कादरी पर बहुत भरोसा था. हालांकि उनकी मां हिंदू धर्म को मानती थीं. 

4/10

AR Rahman

AR Rahman

धर्म परिवर्तन की जिक्र करते हुए रहमान ने एक इंटरव्यू में बताया था, "मेरे पिता के निधन के 10 साल बाद हम कादरी साहब से फिर मिलने गए थे. वह अस्वस्थ थे और मेरी मम्मी ने उनकी देखभाल की थी. वो उन्हें अपनी बेटी मानते थे. हमारे बीच मजबूत कनेक्शन था. मैं उस समय 19 साल का था."

5/10

AR Rahman

AR Rahman

उन्होंने बताया था, "कादरी साहब से मिलने के 1 साल बाद रहमान अपने परिवार के साथ कोदाम्बक्कम शिफ्ट हो गए थे. उनका परिवार अभी भी वहां रहता है. रहमान को समझ आ गया था कि एक रास्ते को चुनना ही सही है. सूफिज्म का रास्ता उन्हें और उनकी मम्मी दोनों को बहुत पसंद था. इसलिए उन्होंने सूफी इस्लाम को अपना लिया था."

6/10

AR Rahman

AR Rahman

एआर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है. उनके तीन बच्चे हैं- खदीजा, रहीम और अमन. वह दक्षिण भारतीय अभिनेता राशिन रहमान के रिश्तेदार भी हैं. रहमान संगीतकार जीवी प्रकाश कुमार के चाचा हैं. 

7/10

AR Rahman

AR Rahman

1992 में 'रोजा' के साथ फिल्म जगत में अपना सफर शुरू करने के बाद, उन्होंने अपनी रचनाओं में विभिन्न संगीत तत्वों को जोड़ कर अपनी शैली विकसित की, जिसमें पृथ्वी की प्रकृति की बहुत ही शास्त्रीय और समकालीन आवाजें शामिल हैं. 

8/10

AR Rahman

AR Rahman

रहमान की संगीत ने बॉलीवुड संगीत की आवाज को बदल कर रख दिया, और उसके बाद परंपरावादी हिंदी गाने में उनके पश्चिमी संगीत के उपयोग के तरीके पर चर्चा किया करते थे.

9/10

AR Rahman

AR Rahman

वास्तव में, 2010 में, ग्रैमी पुरस्कारों के लिए दो भारतीय संगीतकारों को नामित किया गया था. रहमान को स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए और दिग्गज सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान को सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक विश्व संगीत अलबम श्रेणी में 'एनसिएंट साउंड' के लिए. रहमान ने इन वर्षों के दौरान अन्य पुरस्कारों के अलावा ग्रैमी, ऑस्कर, बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब पुरस्कार हासिल किए, और अपने संगीत से संगीत प्रेमियों की पीढ़ियों को लगातार सम्मोहित कर रहे हैं.

10/10

AR Rahman

AR Rahman

रहमान की मानें तो उन्होंने अपनी जिंदगी में हमेशा आलोचना का स्वागत किया है, वैसी आलोचना जो बगैर किसी द्वेष के हैं, और उचित रही है. उन्होंने हमेशा इसे सकारात्मक रूप से लिया और इसलिए, वह विकसित हुए हैं. इतने सालों तक लाइव कॉन्सर्ट के बाद भी, रहमान को अभी भी विशाल भीड़ का सामना करने से पहले डर लगता है.