Health Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट हैं ये ब्रेकफास्ट, नहीं होगी कोई हेल्थ प्रॉब्लम

यह एक ऐसी स्थिति है कि अगर इसमें छोटी-छोटी बातों का ध्यान न रखा गया तो यह जानलेवा भी हो सकती है. डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरत होती है 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 06, 2019, 10:42 AM IST

नई दिल्लीः आज के समय में अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं. यह एक ऐसी स्थिति है कि अगर इसमें छोटी-छोटी बातों का ध्यान न रखा गया तो यह जानलेवा भी हो सकती है. डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरत होती है अपने खाने-पीने पर ध्यान देने की, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा उनकी डायट ही प्रभावित करती है. इसलिए जरूरी होता है कि डायबिटीज का मरीज अपने फूड हैबिट्स को चेंज करके इस पर विशेष ध्यान दे.

1/5

डायबिटीज के दौरान अपने ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या खाएं

What to eat in your breakfast during diabetes

चलिए आज आपको बताते हैं कि आप डायबिटीज के दौरान अपने ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या खाएं जो आपकी सेहत को नुकसान भी न पहुंचाए और टेस्ट में भी फर्क न पड़े.

2/5

मेथी का पराठा

Methi ka paratha is the healthiest breakfast for diabetes

मेथी का पराठा किसे पसंद नहीं होता. बड़े हों या बच्चे बड़े शौक से मेथी का पराठा खाते हैं. यही नहीं यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी सेहतमंद होता है. मेथी में भरपूर मात्रा में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

3/5

ओट्स इडली

oats idli for diabetes patients

ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होते हैं, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आप ओट्स नहीं खा पाते तो इसकी इडली बनाकर खा सकते हैं. बता दें फाइबर शरीर में शुगर को अचानक नहीं पहुंचने देता, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

4/5

मूंग दाल का चीला

Moon dal ka cheela for Diabetes patients

मूंग दाल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और विशेषज्ञों का कहना है कि नाश्ते में प्रोटीन का कुछ हिस्सा होना जरूरी है. इसलिए मूंग दाल का चीला डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है.

 

5/5

स्प्राउट्स

Sprouts for diebetes patients

स्प्राउट्स भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर ब्रेकफास्ट में से एक माना जाता है, क्योंकि इसमें कार्ब्स की मात्रा बेहद कम होती है और यह फाइबर और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसे में आप नाश्ते में इसे भी शामिल कर सकते हैं.