close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पिछले 18 सालों में बढ़ी भारी गर्मी, अधिकतम तापमान में हुई 6 डिग्री तक की बढ़त

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

Apr 08, 2018, 12:17 PM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने सीबीएसई पेपरलीक मामले में हुई गिरफ्तारियों की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर के मुताबिक देश में पिछले दो दशकों में अधिकतम तापमान लगातार बढ़ रहा है. खबर में मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केजे रमेश के हवाले से बताया गया है कि शहरों में बीते 18 सालों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज होने का ट्रेंड रहा है. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि साल 2000 व 2001 में तापमान अप्रैल से जून के दौरान उत्तर भारत में 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज होता था लेकिन अब यह बढ़कर 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक हो गया है. खबर के मुताबिक अधिकतम तापमान में यह बदलाव अब स्थायी हो गया है. यानी यह सिर्फ किसी एक साल अधिक गर्मी पड़ने की बात नहीं है. साल 2000 में मार्च से मई के महीने का औसत तापमान 32.22 डिग्री सेल्सियस था. उत्तर भारत के कई इलाकों समेत मध्य भारत के इलाकों में अधिकतम तापमान मार्च से जून के दौरान दस साल पहले तक 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच जाता था. लेकिन अब मार्च महीने में भी दिल्ली समेत राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हो रहा है.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर मई-जून में संसद का विशेष सत्र बुलाने के लिए सरकार को मनाने का अनुरोध किया है, ताकि अहम विधेयकों को पारित कराया जा सके और राष्ट्रीय महत्व के मसलों पर चर्चा हो सके. खबर के मुताबिक इसके साथ ही उन्होंने साफ किया कि वह यह पत्र व्यक्तिगत हैसियत से लिख रहे हैं. खबर में बताया गया है कि संसद के बजट सत्र का पूरा दूसरा हिस्सा अलग-अलग मसलों पर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के हंगामे की भेंट चढ़ गया. खबर में जयराम रमेश के पत्र की बातों का जिक्र करते हुए कहा गया है कि उन्होंने कहा है कि संसद के दो हफ्ते के विशेष सत्र के आयोजन से अलग ही संदेश जाएगा और बजट सत्र के बिना किसी कामकाज के खत्म हो जाने के कारण संसद की खोई प्रतिष्ठा को हासिल करने में मदद मिलेगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्यसभा सभापति सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से विचार-विमर्श करेंगे ताकि बजट सत्र जैसी ऐसी स्थिति दोबारा न आए. राज्यसभा सदस्य जयराम रमेश ने वेंकैया नायडू की इस बात के लिए प्रशंसा की कि उन्होंने संसद में गतिरोध की जिम्मेदारी किसी एक पर डालने की बजाय इसे सामूहिक असफलता करार दिया.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के रविवार अंक में प्रमुखता के साथ छपी खबर में इस बात का दावा किया गया है कि इन दिनों ऐसी शिकायत आम है कि बैंक क्रेडिट कार्ड बेचने के दौरान भ्रामक ऑफर का सब्जबाग दिखाते हैं. हालांकि बाद में विभिन्न सेवाओं के नाम पर शुल्क वसूलने लगते हैं. खबर के मुताबिक लगातार बढ़ती शिकायतों के बाद आरबीआई और केंद्र सरकार ने इस पर रोक लगाने की तैयारी कर ली है. खबर में बताया गया है कि सरकार और आरबीआई ने विभिन्न स्तरों पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड में निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा करने का फैसला किया है. इसके साथ ब्याज दरों, मुफ्त कार्ड के रूप में पेश किए जाने वाले शुल्क, फोन पर ऋण मुहैया कराने, गलत बिलिंग समेत अन्य पर निर्देशों को और बेहतर किया जाएगा. खबर में वित्त मंत्रलय के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि क्रेडिट कार्ड के ऑफर को लेकर सौ से भी अधिक शिकायतें हैं. आरबीआई ने जुलाई, 2015 में सभी बैंक को दिशा-निर्देश जारी किए थे. जिसमें गैरवाजिब शुल्क वसूलने पर दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई थी. इसके बावजूद बैंक गलत ऑफर देकर ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड बेच रहे हैं.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला ने अपने रविवार के अंक में दिल्ली से काठमांडू के बीच रेल लाइन बिछाने के लिए हुए करार की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ छपी इस खबर के मुताबिक तीन दिन की भारत यात्रा पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच काठमांडू से नई दिल्ली के बीच नई रेलवे लाइन बिछाने समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. खबर में बताया गया है कि दोनों देश रक्षा-सुरक्षा, संपर्क, व्यापार और कृषि में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. खबर में इस बात को भी बताया गया है कि वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत नेपाल के चौतरफा विकास के लिए हमेशा उसके साथ खड़ा रहेगा. खबर के मुताबिक पीएम मोदी ने जोर दिया कि दोनों देशों के गहरे संबंधों से नेपाल में लोकतंत्र मजबूत होगा. वहीं ओली ने कहा, उनकी सरकार भारत-नेपाल के बीच मजबूत और विश्वास से भरा रिश्ता चाहती है.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: थावरचंद गहलोत केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय व आधिकरिता मंत्री हैं, लेकिन शादी में फिजूलखर्ची की परंपरा रोकने के मकसद से उन्होंने अपने दो पोतों की शादी सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कराने का फैसला किया है. नवभारत टाइम्स ने इस महत्वपूर्ण खबर को अपने रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक मंत्री होने के बावजूद इन शादियों में न कोई महंगी दावत होगी और न किसी साजोसामान का लेनदेन होगा. खबर में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के करीबियों के हवाले से बताया गया है कि 18 अप्रैल को थावरचंद के बेटे महेंद्र गहलोत के बेटे मनीष गहलोत (25) की शादी नागदा में है, जहां सामूहिक विवाह समारोह में एकसाथ 125 जोड़ों के साथ शादी की रस्में पूरी की जाएंगी.