PHOTOS: भारी बारिश के बाद कुछ ऐसा हुआ दिल्ली की सड़कों का हाल, जगह-जगह लगा ट्रैफिक जाम

वाहन चालकों के साथ सुबह-सुबह काम पर जाने वाले लोगों को भी भारी दिक्कत पेश आई वहीं, स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं को भी काफी परेशानी हुई.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 01, 2018, 12:35 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के विभिन्न इलाकों में शनिवार सुबह झमाझम बारिश हुई. सुबह के दौरान हुई भारी बारिश से सड़कों पर जगह-जगह पानी भर गया. वाहन चालकों के साथ सुबह-सुबह काम पर जाने वाले लोगों को भी भारी दिक्कत पेश आई वहीं, स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं को भी काफी परेशानी हुई.

1/11

लुटियंस इलाके की कई सड़कों पर भरा पानी

 water logging in Lutyens area

दिल्ली में सुबह से हो रही तेज बारिश से लुटियंस इलाके की कई सड़कों पर पानी भरना शुरू हो गया है. मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन के गोल चक्कर पर पानी भर गया. इसके अलावा, विकास मार्ग, दिल्ली पुलिस हेड क्वार्टर के सामने भी सड़क पर भारी पानी जमा है. इसके चलते जाम भी लग गया है. 

2/11

नोएडा-गाजियाबाद में भी तेज बारिश

heavy rain in Noida-Ghaziabad too

दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में सुबह 6 बजे तेज बारिश हुई. वहीं, दिल्ली से सटे गुड़गांव और फरीदाबाद, बल्लभगढ़, सोनीपत में भी बारिश से लोगों को परेशानी हुई.

3/11

पूरे दिन हल्के बादल छाए रहेंगे

Light rain clouds throughout the day

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रहेंगे, जिससे लगातार बारिश हो सकती है. 

4/11

पहले से जारी की थी चेतावनी

imd issued warning Already

मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की थी. विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा व पंजाब में कई दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावना है.

5/11

अगस्त में सामान्य से 95% कम बारिश हुई

rainfall in august is below the average

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में अब तक दिल्ली व आसपास के इलाकों में मात्र 3.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. ये सामान्य से 95 फीसदी कम है.

 

6/11

ये सामान्य से दो फीसदी कम है

rainfall in august is below the average

1 जून से अब तक 329.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. ये सामान्य से दो फीसदी कम है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में बारिश से अगस्त महीने में होने वाली बारिश के स्तर में सुधार दर्ज किया जाएगा.

7/11

अगले कुछ दिनों होगी बारिश

next few days will be rain

मौसम वैज्ञानिक समरजीत सिंह ने बताया कि मानसून रेखा पहाड़ों की ओर से दिल्ली की ओर आ रही है. ये दिल्ली के करीब से गुजर रही है. इसी के चलते अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में रुक-रुककर बारिश दर्ज किए जाने की संभावना है.

8/11

15 सितंबर के आस-पास रुखसत होगा मॉनसून

monsoon will be end near 15 september

मॉनसून के रुखसत होने की सामान्य तारीख 15 सितंबर है. इससे पहले अच्छी बारिश दिल्ली को जरूर मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार 4 से 8 सितंबर के बीच दिल्ली में 7 से 13 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना है.

9/11

ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोली

water logging in delhi ncr

शनिवार सुबह से हो रही बारिश ने एक बार फिर ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल दी है. इसका सीधा असर इन पूरे इलाके के ट्रैफिक पर हुआ है. इससे समय पर ऑफिस पहुंचने वालों को खासी परेशानी हो रही है. कई लोग समय पर ऑफिस नहीं पहुंच पाए. 

10/11

लोगों को हुई परेशानी

People have trouble

मंडी हाउस, मयूर बिहार, पश्चिम बिहार, नांगलोई, गीता कालोनी समेत कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव हो गया, जिससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है. 

11/11

पंप से निकाला गया पानी

Water removed from the pump

दिल्ली के मुख्य मार्गों में शामिल रिंग रोड पर पानी भर जाने के कारण ट्रैफिक व्यवस्था पर ब्रेक लग गया है. सड़क पर भरे पानी को निकालने के लिए दमकल विभाग के कर्मचारियों द्वारा पंप का इस्तेमाल किया गया.