close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यही है मनाली घूमने का सही समय, बर्फबारी की तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

हिमाचल प्रदेश के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को लोकप्रिय स्थल मनाली और डलहौजी में बर्फबारी और राजधानी में बारिश हुई. यहां न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस जबकि मनाली में शून्य से 3.8 डिग्री नीचे और चंबा जिले के डलहौजी में 2.1 डिग्री दर्ज किया गया. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 12, 2019, 13:18 PM IST

मनाली में नौ सेंटीमीटर और डलहौजी में दो सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, "लाहौल-स्पीति,किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और चंबा जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार से हल्की बर्फबारी हो रही है जबकि मध्य और निचले इलाकों में बारिश हो रही है." कल्पा और लाहौल-स्पीति के केलॉन्ग में भी बर्फबारी हुई है. शून्य से आठ डिग्री कम तापमान के साथ केलॉन्ग राज्य में सबसे ठंडा रहा जबकि कल्पा में तापमान शून्य से 3.6 डिग्री नीचे रहा. 

1/5

मनाली में बर्फबारी, सैलानी खुश

snowfall in Himachal Pradesh-6

हिमाचल प्रदेश के मनाली के ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी से वहां जाने वाले सैलानी काफी खुश है. उम्मीदें लगायी जा रही हैं कि बर्फबारी के बाद पर्यटन नगरी मनाली में सैलानियों की आमद और बढ़ने लगेंगी. बर्फबारी के बाद सोलंगनाला में पैराग्लाइडिंग सहित माउंटेन बाइक, स्नो स्कूटर, घुड़सवारी जैसी साहसिक खेलों का आनंद सैलानी और ज्यादा उठाएंगे. 

2/5

मानसून की मार झेल रहा था हिमाचल

snowfall in Himachal Pradesh-5

बता दें कुछ समय पहले तक हिमाचल मानसून की मार झेल रहा था. मानसून की बारिश के चलते हिमाचल में 88 लोगों ने जान गंवा दी. वहीं सरकार को 243 करोड़ से भी अधिक की चपत लगी है. बता दें मंडी में बारिश के चलते 16 लोगों की मौत हो गई.

 

3/5

यहां भी लुढ़का पारा

snowfall in Himachal Pradesh-4

रिपोर्ट्स के अनुसार, सोलांग घाटी और केलांग के साथ ही मनाली से 52 किलोमीटर दूर रोहतांग र्दे पर बर्फबारी हुई. धर्मशाला कस्बे में पांच मिलीमीटर तक बारिश हुई और यहां का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं, डलहौजी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई और तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

 

4/5

मनाली की यात्रा करने का बेस्ट टाइम

snowfall in Himachal Pradesh-3

मार्च का महीना मनाली घूमने के लिए बेस्ट टाइम माना जाता है. प्रकृति छटा के मनमोहक सजीले दृश्य, श्वेत बर्फीली चोटियां, बहते झरने तथा हरे भरे वन यहां आने वाले हर पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

 

5/5

मन को मिलती है शांति

snowfall in Himachal Pradesh-2

आज के जमाने में हर कोई सोशल साइट्स पर एक्टिव रहना चाहता है. ऐसे में मनाली घूमने के साथ-साथ फोटो जरूर क्लिक करवाते हैं. यहां पर कई ऐसी जगहें हैं जहां पर घूमने और तस्वीरें खींचवाने के बाद आपको हमेशा यहां की याद आती रहेगी. हर साल लाखों की तादात में पर्यटक मानसिक शान्ति के लिए शहरों की भीड़-भाड़ को छोड़ कर यहां आते हैं.